कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में राज्य में के सात जिलों में स्थानीय निकाय चुनावों के प्रथम चरण का मतदान जारी है।

 कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में राज्य में के सात जिलों में स्थानीय निकाय चुनावों के प्रथम चरण का मतदान जारी है। पहले चरण में जम्मू नगर निगम के सभी 75 वाडों सहित कुल 422 वाडों के लिए हो रहेचुनाव के लिए मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। कश्मीर में कुपवाड़ा में भी बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर मतदान के लिए आए हें। सुरक्षा व्यवस्था में राज्य में के सात जिलों में स्थानीय निकाय चुनावों के प्रथम चरण का मतदान जारी है।

हालांकि श्रीनगर, अनंतनाग, बडगाम में बहुत कम मतदाता बाहर आए हैं। मतदान सुबह सात बजे से जारी है। पहले चार घंटों में जम्मू नगर निगम के सभी वाडों में 34 प्रतिशत प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी तरह आरएस पुरा म्यूनिसिपल कमेटी के लिए 23.99 प्रतिशत, म्यूनिसिपल कमेटी घौ मन्हासा के लिए 19.41 प्रतिशत, म्यूनिसिपल कमेटी अखनूर में 20.38 प्रतिशत, म्यूनिसिपल कमेटी खौड़ के लिए 19.71 प्रतिशत और म्यूनिसिपल कमेटी ज्यौडि़यां में 23.54 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

इसी तरह राजौरी पहले चार घंटों में 55 प्रतिशत, पुंछ में 47 प्रतिशत, कारगिल में 33 प्रतिशत, लेह में 26 प्रतिशत मतदान हुआ था। पहले चार घंटों में श्रीनगर में मात्र साढ़े तीन प्रतिशत, कुपवाड़ा में अठारह प्रतिशत, बाराुमला में तीन प्रतिशत, बांडीेपाेरो में दो प्रतिशत, बडगाम में तीन प्रतिशत और अनंतनाग में पांच प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू में मतदान काे लेकर भारी उत्साह बना हुआ है। मतदान शाम को चार बजे तक होगा।

 मीरवाइज उमर फारूक नजरबंद

चुनाव से पहले हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को रविवार को नजरबंद कर दिया गया था। इससे पहले दो अक्टूबर को पुलिस ने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के प्रमुख यासीन मलिक को एहतियाती तौर पर हिरासत में लिया था। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी की नजरबंदी जारी रहेगी।

सर्च ऑपरेशन जारी

आतंकियों की जानकारी मिलने के बाद शोपियां के 6 गांवों में सुरक्षाबलों ने घर-घर जाकर सर्च ऑपरेशन चलाया।पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, सुरक्षा बलों ने मतदान के मद्देनजर शहर और घाटी के दूसरे इलाकों में गाड़ियों की जांच, तलाशी अभियान और इलाके में गश्त बढ़ा दी है, शहर में कई चेक-प्वाइंट बनाए गए हैं जहां गाड़ियों की जांच की जा रही है। 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में होंगे। 8 अक्टबूर के बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे फेज की वोटिंग 13 अक्टूबर और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी। राज्य के चुनाव अधिकारी के मुताबिक पहले फेज में कुल 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com