पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत में

(शाश्वत तिवारी) : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन के साथ बातचीत की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आसन्न वाशिंगटन यात्रा की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी सुलिवन प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर एवं अन्य वारिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करने के लिए मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि सुलिवन के साथ बातचीत के दौरान वैश्विक सामरिक घटनाक्रम पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन से साउथ ब्लाक में आज सुबह मुलाकात हुई। हमारी बातचीत के केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की तैयारी रही। हमारे गठजोड़ के दृष्टिकोण से वैश्विक सामरिक घटनाक्रम पर भी चर्चा हुई।
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की थी। दोनों ने ‘सेमी-कंडक्टर’, अगली पीढ़ी के दूरसंचार, कृत्रिम बुद्धिमता और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में दोनों देशों के सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी खाका सामने रखा था। उन्होंने कहा था कि दोनों पक्ष अपने सहयोग की पूर्ण क्षमता को हासिल करने के लिए जरूरी विषयों पर आगे बढ़ने को आशान्वित हैं। डोभाल और सुलिवन ने ‘ट्रैक 1.5 डायलॉग’ से पहले वार्ता की, जिसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई थी।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। उनकी इस यात्रा में 22 जून को राजकीय रात्रिभोज भी शामिल होगा। मोदी 23 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। यह दूसरा अवसर होगा, जब मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com