देश-दुनिया में नये उत्तर प्रदेश की छवि को मजबूत करेगी मोटो जीपी भारत बाइक रेस

लखनऊ, 9 जुलाई: योगी सरकार यूपी की मजबूत छवि को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने के लिए पहली बार ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर के बीच मोटो जीपी भारत बाइक रेस का आयोजन करने जा रही है। इसके अंतर्गत बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर 45 टीमों के 116 बाइक राइडर्स तेज रफ्तार का जलवा दिखाएंगे। राइडर रेसिंग ट्रैक पर 360 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से सुपरबाइक दौड़ाएंगे। इससे जहां एक ओर 954 करोड़ का कारोबार होगा, वहीं दूसरी ओर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 4932 लोगों को रोजगार मिलेगा। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने एवं प्रदेश की बदली छवि को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने के लिए लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। मोटो जीपी भारत उसी कड़ी का हिस्सा है। इसमें विभिन्न देशों के बाइकर्स खेलों के लिहाज से विकसित हो रहे यूपी के इंफ्रास्ट्रक्चर से रूबरू होंगे।

तीन दिन में 954 करोड़ का होगा कारोबार

योगी सरकार प्रदेश में होने वाले मोटो जीपी भारत बाइक रेस से नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करेगी। इसके जरिये दुनियाभर में पिछले 6 वर्षों में बदली यूपी की तस्वीर को दिखाएगी। इस आयोजन की 195 देशों में लाइव स्ट्रीमिंग होगी। लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान दुनिया के करीब 450 मिलियन घरों में रेस को देखा जाएगा। इस दौरान यूपी की विशेषताओं के बारे में भी दिखाया जाएगा। मालूम हो कि यह दुनिया का पांचवां सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट्स है, जिसे सबसे अधिक लोग देखते हैं। वहीं बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में लगभग एक लाख लोग बैठ कर मोटो जीपी भारत बाइक रेस का आनंद ले सकेंगे। मोटो जीपी भारत रेस के दौरान ट्रैक के किनारों पर यूपी की ब्रांडिंग की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान देश और दुनिया के मीडिया के साथ अतिथि आएंगे, जिन्हे ओडीओपी भेंट किए जाएंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर ओडीओपी के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। तीन दिवसीय आयोजन से स्थानीय अर्थव्यवस्था को काफी लाभ मिलेगा। दरअसल, रेस के दौरान स्थानीय बाजार में 954 करोड़ का कारोबार होगा, जिसमें फूड एंड बेवरेज में 13.5 प्रतिशत, विभिन्न उत्पादों की ब्रिकी में 10.4 प्रतिशत, हाेटल इंडस्ट्री में 10.4 प्रतिशत, टिकट से 13.4 प्रतिशत, ट्रांसपोर्ट से 5.1 प्रतिशत, कल्चर से 5.9 प्रतिशत, ट्रेवेल्स से 34.9 एवं अन्य मदों से 6.4 प्रतिशत का कारोबार होगा। रेस में देश के विभिन्न राज्यों से 77.5 प्रतिशत और विभिन्न देशों से 22.5 प्रतिशत लोग हिस्सा लेंगे। इन लोगों के द्वारा करीब 51 हजार रुपये खर्च करने का अनुमान है।

देश-विदेश में किया जाएगा प्रचार-प्रसार

सितंबर में होने वाली बाइक रेस के लिए योगी सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा 51 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। इनमें रेसिंग ट्रैक रिपेयर पर 18 करोड़, स्पॉन्सरशिप पर 15 करोड़ एवं अन्य चीजों पर 18 करोड़ शामिल है। इस आयोजन से अगले सात साल तक रियल स्टेट, होटल एंड टूरिज्म, लोकल इंडस्ट्री, मीडिया, इंवायरमेंट को फायदा मिलेगा। दरअसल, कतर ने हाल ही में फीफा विश्वकप की मेजबानी की। इस दौरान दुनिया भर से लाखों लोग फुटबॉल मैच देखने कतर आए। इससे कतर की अर्थव्यवस्था पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा था। योगी सरकार ने इसके व्यापाक प्रचार-प्रसार की कार्ययोजना शुरू कर दी है। बाइस रेस का प्रचार-प्रसार विदेशों में रेस वीकेंड पर उत्तर प्रदेश पर आधारित एक लघु वीडियो के माध्यम से किया जाएगा। वहीं देश के विभिन्न राज्यों बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, विशाखापत्तनम, कोयंबटूर, मुंबई, अहमदाबाद और जयपुर में स्टॉल और प्रदर्शनी के माध्यम से किया जाएगा जबकि नोएडा और दिल्ली में ई बसों के माध्यम से यूपी सरकार और मोटो जीपी भारत लोगो के साथ किया जाएगा।

40% टिकट हुए बुक

बता दें कि मोटो भारत जीपी रेस के अब तक करीब 40 प्रतिशत से ज्यादा टिकट बिक चुके हैं। इसमें 800 रुपये से लेकर 40,000 रुपये तक के टिकट बेचे जा रहे हैं। इसके अलावा डेढ़ लाख से दो लाख रुपये के जो टिकट हैं वो ऑनलाइन माध्यम से बेचे जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com