भारत ने नेपाल को उपहार में दीं 34 एम्बुलेंस और 50 स्कूल बसें

काठमांडू। भारत ने नेपाल के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों को 34 एम्बुलेंस और 50 स्कूल बसें उपहार में दी हैं। नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने रविवार को नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री अशोक कुमार राय की उपस्थिति में एम्बुलेंस और स्कूल बसों की चाबियां सौंपी।

कार्यक्रम में विभिन्न जिलों के पालिकाओं के मेयर, लाभार्थी संगठनों के प्रतिनिधि, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, नेपाली सरकार के अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे। नेपाल के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र की उच्च प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार भारतीय स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में लाभार्थी संगठनों को उपहार के रूप में एम्बुलेंस और स्कूल बसें प्रदान करती रही है।

भारत ने 2021 में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में काठमांडू की मदद करने के अपने प्रयासों के तहत नेपाल को वेंटिलेटर से लैस 39 एम्बुलेंस उपहार में दी थी। इससे पहले साल 2020 में भी भारत ने महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर नेपाल को 41 एम्बुलेंस और छह स्कूल बसें भेंट की थीं। 1994 से भारत ने अब तक नेपाल के विभिन्न जिलों में विभिन्न संघों को उपहार के रूप में 974 एम्बुलेंस और 234 स्कूल बसें प्रदान की हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com