शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेश सरकार गंभीर : डा.दिनेश शर्मा

लखनऊ : प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने कहा है कि शिक्षक की पहचान उनके पठन-पाठन व्यक्तित्व एवं उनके क्रिया-कलापों से होती है। शिक्षक न केवल छात्रों को पढ़ाता है बल्कि वह समाज का निर्माण भी करता है। शिक्षकों को छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण हेतु निरन्तर प्रयास करना चाहिए। प्रदेश सरकार शिक्षकों की समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करने हेतु प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिक्त अध्यापकों के पदोें की भर्ती यथाशीघ्र सुनिश्चित करायी जायेगी। प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में नकल विहीन परीक्षा का आयोजन कराया जायेगा। डा0 दिनेश शर्मा आज नेशनल पी0 जी0 कालेज लखनऊ के परिसर में लुआक्टा व नेशनल पी0 जी0 कालेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में अपने यह विचार व्यक्त किये। लुआक्टा अध्यक्ष डॉ0 मनोज पाण्डेय के माँगपत्र के क्रम में डॉ0 शर्मा ने कहा कि महाविद्यालयों के शिक्षकों की समस्याओं का सरकार सकारात्मक रूप से निदान करने तथा उनकी मांगो पर गम्भीरता से विचार करेगी। सरकार का प्रयास होगा कि शिक्षकों की समस्याओं का अधिक से अधिक समाधान किया जाये जिससे सरकार की मंशा सुखी मन शिक्षक, तनाव मुक्त विद्यार्थी तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की संकल्पना को पूरा किया जा सके।

विशिष्ट अतिथि के रूप में रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अनिल शुक्ला एवं अरबी फारसी विश्वविद्यालय कुलपति डॉ0 माहरूख मिर्जा ने भी शिक्षा एवं शिक्षकों की महत्ता पर बल देते हुए अपने विचार व्यक्त किये। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एस0 पी0 सिंह द्वारा बदलते परिवेश में शिक्षा की चुनौतियों से शिक्षकों को अवगत कराया तथा उन्हें इन चुनौतियों से उबरने के लिए स्वंय को आगे आने का संदेश दिया। उन्होंने माननीय उपमुख्यमंत्री जी से आग्रह किया कि बदलते परिवेश में सरकारों को शिक्षकों के हितो का ध्यान रखना चाहिए जिससे शिक्षक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तनाव मुक्त होकर विद्यार्थियों को प्रदान कर सकें। इस अवसर पर एक स्मारिका का भी विमोचन किया गया जिसमें विद्वान शिक्षकों के लेखो के अतिरिक्त शासनादेशों का भी संकलन है जिसको उपमुख्यमंत्री जी ने जनोपयोगी बताते हुए प्रशंसा की।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 पद्म सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो0 दिनेश कुमार, महामंत्री डॉ0 दुर्गेश श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश सेवानिवृत्ति शिक्षक संघ के अध्यक्ष एवं लुआक्टा के पूर्व अध्यक्ष डॉ0 संग्राम सिह चौहान, अनुदानित स्ववित्तपोषित महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ0 के0 एस0 पाठक एवं राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद के महामंत्री डॉ0 हेमन्त सिंह, रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय बरेली के महामंत्रीे डॉ0 दानवीर सिंह, मानेदय शिक्षको की ओर से सुआक्टा के संयुक्त मंत्री डॉ0 अजय मिश्र तथा प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के शिक्षक भारी संख्या में उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com