25 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर चलेगा ‘मेरा देश मेरी माटी’ अभियान

लखनऊ, 31 जुलाई। भारत की आज़ादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार द्वारा आयोजित “आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत ‘मेरा देश मेरी माटी’ अभियान में सहभागिता के लिए प्रदेश सरकार ने भी कमर कस ली है। प्रदेश में, हर स्तर पर जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सीएम योगी की मंशा के अनुरूप एक विस्तृत कार्य योजना तैयार कर ली गई है जिस पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से स्वीकृति जारी कर इसे प्रदेश में प्रभावी तरीके से लागू करने का आदेश दिया गया है। उल्लेखनीय है कि आजादी के 75वें वर्ष में 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 29-30 अगस्त, 2023 को नई दिल्‍ली के कर्तव्य-पथ पर किया जाना प्रस्तावित है। इसी श्रृंखला में दिनांक 25 अगस्त, 2023 को सीजी सिटी लखनऊ में राज्य स्तरीय भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत से आएंगे कलश

प्रदेश में हर स्तर पर ‘मेरा देश मेरी माटी’ अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन तीन प्रमुख चरणों में किया जायेगा जिसमें ग्राम स्तरीय कार्यक्रम/पंचायत स्तरीय कार्यक्रम /ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम होंगे जिनके चयनित दो श्रेष्ठ प्रतिभागियों द्वारा, क्रमश: प्रदेश व देश की राजधानी में, समापन समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जायेगा। 9 से 15 अगस्त के बीच अमृत सरोवर/पंचायत भवन/ विद्यालयों/शहीद स्थलों/ अमृत वाटिकाओं/ सामुदायिक केन्द्रों में से किसी भी चयनित स्थान पर बैठकों का आयोजन किया जाएगा। ग्रामों/पंचायतों से मिट्टी-कलश अमृत यात्रा का शुभारंभ करते हुए ब्लॉक स्तर पर 16 से 20 अगस्त, 2023 तक पहुँचाये जायेंगे। एकत्रित कलशों में से एक-एक कलश प्रति ग्राम पंचायत प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्‍ली में आयोजित राज्य स्तर/राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों तक चयनित श्रेष्ठ प्रतिभागियों के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

लखनऊ और दिल्ली ले जाई जाएगी हर गांव की मिट्टी

कार्य योजना के तहत 16 से 20 अगस्त के बीच ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रत्येक ब्लाक पर गाँवों/ग्राम पंचायतों से संगृहीत दो मृत्तिका-कलश, क्रमशः प्रदेश की राजधानी लखनऊ व देश की राजधानी नई दिल्‍ली में, चयनित युवकों/युवतियों द्वारा लाया जायेगा। मुख्य कार्यक्रम के लिए नई दिल्‍ली व लखनऊ प्रदेश के समस्त ब्लाकों में एकत्रित किये गए मृत्तिका कलशों को सुसज्जित वाहनों के माध्यम से 27 से 29 अगस्त, 2023 के मध्य नई दिल्‍ली के कर्तव्यपथ व 23 से 24 अगस्त, 2023 के मध्य प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एकत्रित किया जाएगा। देश एवं प्रदेश के सभी हिस्सों से एकत्रित की गई इस मिट्टी को अमृत वाटिका उद्यान विकसित करने के लिए उपयोग किया जायेगा। इस अमृत वाटिका में स्वदेशी प्रजातियों के 75 वृक्षों के लिए पौधारोपण किया जायेगा। इस अमृत वाटिका में देश की स्वतंत्रता/एकता/अखण्डता के लिए योगदान देने वाले सभी नायकों को समर्पित एक “आजादी का अमृत महोत्सव’ स्मारक बनाया जाएगा।

शहरी क्षेत्रों में कार्यक्रम की कुछ ऐसी रहेगी रूपरेखा

  • शहरी क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम तीन प्रमुख स्तरों में आयोजित किए जायेंगे। प्रथम स्तर के कार्यक्रम छोटे स्थानीय निकायों, अधिसूचित क्षेत्र परिषदों,छावनी बोर्ड, नगर पंचायतों, नगर पालिकाओं में आयोजित किये जायेंगे।
  • द्वितीय स्तर के कार्यक्रम नगर निगमों में होंगे एवं तृतीय स्तर के कार्यक्रम देश की राजधानी नई दिल्‍ली तथा प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किए जायेंगे।
  • शहरी विकास विभाग प्रदेश के सारे स्थानीय निकायों के 17 नगर निगमों में समरूप व्यवस्था कर देंगे ताकि विकास खण्ड की भांति इन निगमों के निचले स्तर तक मिट्टी पहुँच सके।
  • नगर निगम में कार्यक्रम विकास खण्ड की भांति तथा अन्य नगर निकायों में ग्राम सभा की भांति आयोजित होंगे।
  • शिलाफलकम, वीरों का वंदन, ध्वजारोहण, पंच-प्रण, वसुधा-वंदन समरूप प्रकार से आयोजित होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com