रुपहले पर्दे पर आज भी कायम है बिग बी की धमक

बधाई! आज 76वां जन्मदिन बना रहे अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली : हिन्दी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपनी बेहतरीन अदायगी और बुलंद आवाज के चलते बालीवुड में लगातार उनका जलवा कायम है। 75 की उम्र पार कर चुके अमिताभ के साथ ​काम करने के लिए बालीवुड की नयी—नयी हिरोइनें हमेशा लालायित रहती हैं। अमिताभ ने कहा था कि बॉलीवुड में 76 साल के बूढ़े की क्या वकत हो सकती है। जिस इंडस्ट्री में 26 साल के युवा अदाकार की मांग हो, वहां 76 साल के बुजुर्ग को कौन पूछेगा! अमिताभ का यह कथन कम से कम उन पर तो लागू नहीं होता, क्योंकि 11 अक्टूबर (गुरुवार) को 76 साल के हो रहे इस अभिनेता की धमक रुपहले पर्दे पर बिल्कुल वैसे ही कायम है जैसे कि 40 वर्ष पहले थी।

‘सात हिन्दुस्तानी’ से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले अमिताभ वर्ष 2018 में ‘ब्रह्मास्त्र’ और ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ जैसी चर्चित फिल्मों के सेट पर नजर आते हैं। वह फिल्म जगत ही नहीं, टेलीविजन चैनलों और सामाजिक मुद्दों पर जनजागरूकता का संदेश फैलाने में व्यस्त हैं। उनकी दमदार अावाज का जलवा आज भी कायम है, जिसके जरिए विभिन्न एजेंसियां अपना संदेश उपभोक्तोओं और आम आदमी तक पहुंचाने में उपयोग करती हैं। हाल में मणिकर्णिका के टीजर में भी उन्होंने ‘खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी’ का कथन श्रोताओं तक पहुंचाया। दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से सम्मानित अमिताभ बच्चन देश-विदेश के सभी फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं।

11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ का बचपन से ही अभिनय की ओर झुकाव था और दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे। अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1969 में ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से किया था लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नहीं बना पाये। वर्ष 1971 में अमिताभ बच्चन को राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘आनंद’ में काम करने का मौका मिला। राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुए भी अमिताभ बच्चन दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। इस फिल्म के लिए उन्हें सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

निर्माता प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर अमिताभ बच्चन के फिल्मी करियर की महत्वप%A

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com