क्रिया योग का उपयोग करके हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं का विकास विषय पर सार्वजनिक वार्ता का आयोजन

लखनऊ । योगदा सत्संग ध्यान केंद्र, लखनऊ ने लखनऊ विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग के छात्रों के लिए “क्रिया योग का उपयोग करके हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं का विकास” विषय पर एक सार्वजनिक वार्ता का आयोजन किया।

योगदा सत्संग ध्यान केंद्र, लखनऊ समन्वयक प्रो पुनीता माणिक की उपस्थिति में स्वामी अद्यानंद, ब्रह्मचारी सच्चिदानंद, एच.ओ.डी प्रो अनूप कुमार भारतीय, प्रशासक प्रो राकेश द्विवेदी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रोफेसर अनूप कुमार भारतीय ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया और इस विषय पर प्रसन्नता व्यक्त की जो समय की मांग है। योगदा और परमहंस योगानंद के परिचय में, श्रीमती सविता कहोल ने साझा किया कि एक योगी की आत्मकथा दुनिया की 95% भाषाओं द्वारा पढ़ी जाती है।

व्याख्यान योगदा सतसंग सोसाइटी ऑफ इंडिया, सखा मठ, रांची के स्वामी अद्यानन्द गिरि ने दिया। स्वामी ईश्वरानंद गिरि और ब्रह्मचारी सच्चिदानंद गिरि के साथ स्वामी जी योगदा सदस्यों के लिए तीन दिवसीय साधना संगम के लिए लखनऊ में हैं, जिसका आयोजन योगदा सत्संग ध्यान केंद्र और आई.एम.आर.टी, विपुल खंड, लखनऊ में किया जा रहा है। साधना संगम में ध्यान तकनीक कक्षाएं, प्रेरक वार्ताएं, वीडियो शो और सुबह शाम ध्यान सत्र शामिल हैं।

स्वामी ने जीवन के सच्चे लक्ष्य को समझने की बात कही। यदि जीवन के लक्ष्य की स्पष्टता होगी, तो हमारे लक्ष्य को प्राप्त करना आसान होगा। स्वामीजी ने सभी को हमारे लक्ष्यों की पूर्ति के दृश्य के महत्व को समझने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उपस्थित दर्शकों को याद दिलाया कि हमें इच्छा और आराम से शरीर और मन के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने सही कंपनी के प्रभाव के बारे में भी बात की।

हमारा जीवन सफल होगा यदि हम अपनी जीवन ऊर्जा और एकाग्रता का सही उपयोग करते हैं। उन्होंने योगानंद जी के शब्दों को यह कहते हुए साझा किया कि हमें खुद को महत्व देना चाहिए, खुद को प्यार करना चाहिए और सम्मान करना चाहिए। भगवान ने हमें एक अद्वितीय प्राणी के रूप में बनाया है और हम कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं जो हम चाहते हैं यदि हम समझते हैं और निडरता के साथ सही तरीके से उनके द्वारा दी गई शक्ति का उपयोग करते हैं। अभयम एक ऐसा गुण है जो हमें जीवन के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेष शक्ति देता है। इसलिए, हमें निडर रहना चाहिए और अपने जीवन का प्रभार लेना चाहिए।

5 जनवरी, 1893 को जन्मे परमहंस योगानंद ने अपने गुरु स्वामी श्री युक्तेश्वर गिरि के कहने पर लोगों के लिए क्रिया योग की प्रणाली शुरू की और 1919 में एक विश्वव्यापी मिशन शुरू किया।
उन्होंने योगदा सत्संग सोसाइटी ऑफ इंडिया, रांची और सेल्फ रियलाइजेशन फैलोशिप, लॉस एंजल्स, कैलिफोर्निया, यूएसए की स्थापना की। स्वामी अद्यानन्द ने वर्तमान समय में समग्र जीवन शैली की आवश्यकता के बारे में उल्लेख किया, जब प्रौद्योगिकी सामान्य रूप से लोगों के लिए प्रमुख नियंत्रण कारक बन गई है।

आद्यानन्द ने वर्णन किया कि कैसे एक संतुलित जीवन शैली, जिसमें नियमित व्यायाम, होंग साउ जैसी एकाग्रता तकनीक की मदद से मन को शांत करने का प्रयास और उस सार्वभौमिक शक्ति का प्रत्यक्ष अनुभव होना जिसे हम भगवान के रूप में जानते हैं, जिसने ब्रह्मांड का निर्माण किया है, वास्तव में हमें रचनात्मकता और सच्ची खुशी का पूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकता है।

उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग के राधाकमल मुखर्जी सभागार में उपस्थित श्रोताओं से आग्रह किया कि एक आध्यात्मिक प्रणाली पर स्थापित जीवन न केवल व्यक्तियों में बल्कि दुनिया के समाजों और समुदायों में शांति, सद्भाव, समृद्धि और प्रेम लाएगा।

व्याख्यान योगदा सतसंग सोसाइटी ऑफ इंडिया, सखा मठ, रांची के स्वामी अद्यानन्द गिरि ने दिया। स्वामी ईश्वरानंद गिरि और ब्रह्मचारी सच्चिदानंद गिरि के साथ स्वामी जी तीन दिवसीय साधना संगम के लिए लखनऊ में हैं। इसका आयोजन योगदा सत्संग ध्यान केंद्र और आई.एम.आर.टी., विपुल खंड, लखनऊ में किया जा रहा है। साधना संगम में ध्यान तकनीक कक्षाएं, प्रेरक वार्ताएं, वीडियो शो और सुबह शाम ध्यान सत्र शामिल हैं।

आद्यानन्द ने वर्णन किया कि कैसे एक संतुलित जीवन शैली, जिसमें नियमित व्यायाम, होंग साउ जैसी एकाग्रता तकनीक की मदद से मन को शांत करने का प्रयास और उस सार्वभौमिक शक्ति का प्रत्यक्ष अनुभव होना, जिसे हम भगवान जानते हैं जिसने ब्रह्मांड का निर्माण किया है, वास्तव में हमें रचनात्मकता और सच्ची खुशी का पूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकता है।

स्वामी अद्यानन्द ने श्रोताओं को एक विज़ुअलाइज़ेशन और विश्राम तकनीक भी सिखाई। उन्होंने छात्रों के साथ-साथ दर्शकों के सवालों के जवाब भी दिए। प्रशासक प्रो राकेश द्विवेदी ने स्वामी आद्यानन्द जी द्वारा दी गई वार्ता पर अपने विचार व्यक्त किए और विश्वविद्यालय के युवा छात्रों को दिए गए मार्गदर्शन की सराहना की।

योगदा सतसांगा ध्यान केंद्र, लखनऊ की समन्वयक प्रोफेसर पुनीता माणिक ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com