सरकार ने निजी एफएम रेडियो स्टेशनों के लिए विज्ञापन की दरें बढ़ाईं

नई दिल्ली। सरकार ने सात साल बाद निजी एफएम रेडियो स्टेशनों के लिए विज्ञापन की दरें बढ़ा दी हैं। नई विज्ञापन शुल्क की आधार दर में 43 फीसदी की वृद्धि की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ एफएम रेडियो विज्ञापन के लिए सकल आधार दर 52 रुपये से बढ़कर 74 रुपये प्रति 10 सेकंड हो गईं है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने अपनी नीतियों एवं कार्यक्रमों के प्रचार के लिए निजी एफएम रेडियो स्टेशनों पर विज्ञापन की दरों में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय के मुताबिक विज्ञापन शुल्क की आधार दर में 43 फीसदी की वृद्धि का फैसला किया गया है। इसके साथ ही एफएम रेडियो विज्ञापन के लिए सकल आधार दर 52 रुपये से बढ़कर 74 रुपये प्रति 10 सेकंड हो जाएगी।

सरकार के इस फैसले के बाद 106 रेडियो स्टेशनों के लिए विज्ञापन दरें 100 फीसदी तक बढ़ जाएंगी, जबकि 81 स्टेशनों की विज्ञापन दरें 50-100 फीसदी तक बढ़ेंगी। वहीं, श्रोताओं के बारे में आंकड़ा उपलब्ध नहीं होने वाले 65 रेडियो स्टेशनों के लिए विज्ञापन दरें 50 फीसदी से कम बढ़ेंगी। विज्ञापन दर में इस बढ़ोतरी से निजी एफएम रेडियो के संचालकों को अलग-अलग अनुपात में फायदा पहुंचेगा। ये अनुपात इन एफएम रेडियो स्टेशनों के श्रोताओं पर काफी हद तक निर्भर करेगी।

उल्लेखनीय है कि निजी एफएम रेडियो स्टेशनों के लिए विज्ञापन की दरें सात साल बाद बढ़ाई गईं है। सरकार के इस कदम से देशभर में 400 से ज्यादा सामुदायिक रेडियो स्टेशनों को फायदा होगा। इसके पहले विज्ञापन की दरों में बढ़ोतरी 2015 में की गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com