सैन्य प्रशिक्षण के लिए श्रीलंका को अतिरिक्त धनराशि देगा भारत

(शाश्वत तिवारी): भारत ने श्रीलंकाई सशस्त्र बलों के प्रशिक्षण के लिए 2.3 करोड़ एलकेआर (श्रीलंकाई रुपया) की अतिरिक्त धनराशि की घोषणा की है। कोलंबो में स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जानकारी देते हुए लिखा मेजर जनरल चंदना विक्रमसिंघे के नेतृत्व में एक सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने भारत और श्रीलंका की सेनाओं और वायु सेनाओं के बीच आगामी द्विपक्षीय अभ्यास ‘मित्र शक्ति’ आयोजित करने पर चर्चा करने के लिए कार्यवाहक उच्चायुक्त डॉ. सत्यंजल से मुलाकात की।

भारतीय उच्चायोग के अनुसार मेजर जनरल चंदना ने श्रीलंकाई सशस्त्र बलों को दिए गए निरंतर क्षमता निर्माण समर्थन के लिए भारत के प्रति अपना आभार व्यक्त किया और मौजूदा प्रतिबद्धताओं को और बढ़ाने की इच्छा भी व्यक्त की। उच्चायोग ने एक अन्य ट्वीट में कहा भारत द्वारा श्रीलंकाई सशस्त्र बलों के प्रशिक्षण के लिए 23 मिलियन एलकेआर की अतिरिक्त धनराशि की घोषणा की गई है।

भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में श्रीलंका की मदद के लिए तत्पर रहता है। श्रीलंका और आसपास के क्षेत्र में उग्रवाद और आतंकवाद विरोधी अभियानों को सफल बनाने के लिए भारत की ओर से श्रीलंकाई सशस्त्र बलों को लगातार आर्थिक मदद और सैन्य प्रशिक्षण में योगदान दिया जा रहा है। दोनों देशों के बीच होने वाला सैन्य अभ्यास दोनों टुकड़ियों को अपने अभियानगत अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है, जबकि साथ ही भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच अंतर-संचालन और सहयोग को व्यापक बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com