स्ट्रीट वेंडर्स की आय बढ़ाने को प्रदेश भर में लगाए जाएंगे दीपावली मेले

लखनऊ, 7 नवंबर: प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूहों की अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके तहत हर साल की तरह इस बार भी प्रदेश के सभी 75 जिलों में दीपावली के अवसर पर 9 से 11 नवंबर तक तीन दिवसीय दीपावली मेले का आयोजन कराने निर्णय लिया है, जहां एक स्थान पर स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री की जाएगी। यह तीन दिवसीय मेला पीएम स्वनिधि के तहत लगाया जाएगा। इसको लेकर राज्य शहरी आजीविका मिशन की आेर से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

मेले के लिए जारी की गयी एसओपी
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप आम जनमानस को त्योहार से संबंधित उत्पादों को एक स्थान पर उपलब्ध कराने के साथ रेहड़ी-पटरी, खोमचे और स्वयं सहायता समूह की अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए इस बार भी दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसको लेकर एसओपी जारी कर दी गई है। ऐसे में राज्य शहरी आजीविका मिशन की ओर से पीएम स्वनिधि के नोडल आॅफिसर, परियोजना निदेशक, सिटी प्रोजेक्ट ऑफिसर और डूडा आदि को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एसओपी में सभी जिलाधिकारियों को खुले मैदान में मेले का आयोजन कराने के निर्देश दिये गये हैं, जहां पर पार्किंग के साथ फूड स्टॉल, झूले एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए पर्याप्त जगह हो। मेले स्थल पर बिजली, पानी, साफ-सफाई की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं। वहीं, मेले के आयोजन से पहले शहर के मुख्य बाजार और वेडिंग जोन में माइक के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। मेले के लिए जनपद स्तर पर मुख्य नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा, जो नगर निकाय स्तरीय नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्ट्रीट वेंडर्स को किया जाएगा सम्मानित
मेले को भव्य रूप से आयोजित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा, जो मेले के कार्यों की टाइमलाइन तैयार करेगी। मेले में स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ उनके परिवार के लिए चिकित्सा शिविर भी लगाया जाएगा, जहां चिकित्सीय सलाह के साथ दवा भी दी जाएगी। आयोजन स्थल पर स्ट्रीट वेंडर्स के परिवार के साथ खरीदारों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इनमें चित्रकला, स्लोगन, मेहंदी, रंगोली, नृत्य, गायन एवं व्यंजन बनाना शामिल है। इस दौरान पीएम स्वनिधि के तहत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय ऋण आवेदनों को स्वीकृत कराकर ऋण वितरण के लिए बैंकों के स्टॉल लगाए जाएंगे। इस मौके पर स्वनिधि से समृद्धि के तहत वेंडर्स प्रोफाइलिंग एवं अन्य 8 योजनाओं से लिंकेज के लिए विभागों के स्टॉल लगाए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्ट्रीट वेंडर्स को एक्टिव करने वालों एवं अधिकतम डिजिटल लेनदेन के साथ अधिकतम कैशबैक प्राप्त करने वाले वेंडर्स को सम्मानित करने के निर्देश दिये गये हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com