16 साल बाद हमास के हाथ से निकला गाजा पट्टी, इजरायली मंत्री ने किया बड़ा दावा

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को एक महीना बीत चुका है. इस युद्ध में 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसी बीच इजरायल के एक मंत्री ने दावा किया है कि हमास ने गाजा पट्टी से नियंत्रण खो दिया है और हमास के आंतकी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं. बता दें कि हमास का गाजा पट्टी पर पिछले 16 साल से नियंत्रण था, लेकिन 7 अक्टूबर की सुबह इजरायल पर हमास की ओर से किए गए हमले के बाद वहां तबाही मचना शुरू हो गई. क्योंकि इजरायली सेना ने बदले की कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी में जमकर बमबारी की और गाजा में स्थित हमास के ज्यादातर ठिकानों को नष्ट कर दिया. अब हमास के आतंकियों के पास जान बचाने के लिए इधर से उधर भागने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है. इसलिए हमास के आतंकी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं.

रक्षा मंत्री ने किया दावा

सोमवार को इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया कि हमास ने गाजा में नियंत्रण खो दिया है. बता दें कि इजरायल ने ये दावा फिलिस्तीनी समूह द्वारा इजरायल पर ‘आश्चर्यजनक’ हमला करने और 5000 से ज्यादा रॉकेट दागने के एक महीने बाद किया है. 7 अक्टूबर की सुबह हमास ने अचानक से इजरायल पर रॉकेट दागना शुरू कर दिया था. जवाब में इजरायल ने भी गाजा पट्टी में ताबड़तोड़ बमबारी शुरू कर दी. उसके बाद से ये बमबारी आज तक जारी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल के रक्षा मंत्री ने बिना सबूत दिए कहा कि ‘हमास ने गाजा पर नियंत्रण खो दिया है. आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं. नागरिक हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं.’ वहीं इजरायल के मुख्य टीवी स्टेशनों पर प्रसारित एक वीडियो में गैलेंट ने कहा, कि ‘नागरिकों को अब सरकार पर भरोसा नहीं है.’

12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

इजरायल की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा इजरायल की सीमा पर घुसपैठ करने के बाद अब तक का सबसे खूनी युद्ध गाजा में छिड़ गया है. जिसमें करीब 12 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और हजारों घायल हुए हैं. वहीं हमास के हमले में इजरायल में 1200 लोगों की जान गई और 240 लोगों को हमास के आतंकियों ने बंधक बना लिया. जो अभी भी हमास के कब्जे में हैं.

गाजा पट्टी के अस्पतालों में ऊर्जा की कमी

हमास द्वारा शासित गाजा पट्टी में उप स्वास्थ्य मंत्री, यूसुफ अबू रिश ने कहा कि ऊर्जा की कमी के चलते क्षेत्र के उत्तर में सभी अस्पताल ठप्प पड़ गए हैं. अबू रिश ने कहा कि गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल में हाल के दिनों में 7 बच्चों का जन्म समय से पहले हुआ है और 27 मरीजों की मौत हो गई है. बता दें कि गाजा पट्टा का ज्यादातर इलाका अब इजरायल के कब्जे में आ गया है और यहां इजरायल ने घेरबंदी कर दी है. गाजा में भोजन, ईंधन और अन्य बुनियादी चीजों की भारी कमी हो गई है. जिसके चलते फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह ने सोमवार को यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र से गाजा में ‘पैराशूट मदद’ का आह्वान किया.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com