रक्षा क्षेत्र में सबसे ज्यादा खर्च करेगी मोदी सरकार, जानें बजट में किस मंत्रालय को मिली कितनी राशि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार के बजट पर एक भाषण में विकास को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सुधारों का वादा किया, जो मई में होने वाले 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले आखिरी था। 2024-25 के अंतरिम बजट को भारतीय जनता पार्टी के लिए एक आर्थिक घोषणापत्र के रूप में देखा जा रहा है और यह राजकोषीय समेकन, उधार और भविष्य की कराधान नीति के लिए अपनी योजनाओं पर बाजार को संकेत देगा। निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि 2024-25 के लिए भारत का पूंजीगत व्यय 11 प्रतिशत बढ़ाकर ₹11.11 लाख करोड़ या सकल घरेलू उत्पाद का 3.4 प्रतिशत कर दिया गया है।वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट सहित तीन प्रमुख रेलवे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा और 40,000 सामान्य रेलवे डिब्बों को वंदे भारत मानक में परिवर्तित किया जाएगा। अंतरिम बजट दस्तावेजों के अनुसार, रक्षा मंत्रालय को सबसे अधिक आवंटन दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय को सबसे ज्यादा पैसा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव 2024 से पहले गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए खुलासा किया कि भारत के रक्षा मंत्रालय को 6.2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पिछले साल के रक्षा बजट से 4.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, जो 5.94 करोड़ रुपये था। पिछले साल की तरह, रक्षा मंत्रालय का बजट फिर से भारत के अंतरिम बजट का एक बड़ा हिस्सा है। रक्षा उद्देश्यों के लिए डीप-टेक प्रौद्योगिकियों को मजबूत करने और ‘आत्मनिर्भरता’ में तेजी लाने के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी।

मंत्रालयों के लिए आवंटित बजट
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय: ₹2.78 लाख करोड़

रेल मंत्रालय: ₹2.55 लाख करोड़

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय: ₹2.13 लाख करोड़

गृह मंत्रालय: ₹2.03 लाख करोड़

ग्रामीण विकास मंत्रालय: ₹1.77 लाख करोड़

रसायन और उर्वरक मंत्रालय: ₹1.68 लाख करोड़

संचार मंत्रालय: ₹1.37 लाख करोड़

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय: 1.27 लाख करोड़

अंतरिम बजट क्या है?
अंतरिम बजट सरकार द्वारा जारी एक अनंतिम वित्तीय विवरण के रूप में कार्य करता है, जिसे आम तौर पर चुनावी वर्ष में प्रस्तुत किया जाता है। पूर्ण वार्षिक बजट से भिन्न, अंतरिम बजट को चुनाव के बाद नई सरकार स्थापित होने तक के अंतर को पाटते हुए, कम समय सीमा को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह बजट वित्तीय वर्ष के एक हिस्से के लिए सरकार के राजस्व और खर्च का एक स्नैपशॉट प्रदान करता है, जिससे उसे अपने वित्तीय दायित्वों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है जब तक कि नया प्रशासन एक व्यापक बजट पेश नहीं करता।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com