America में लंबे समय से होती रही हैं बाल्टीमोर जैसी घटनाएं, पुल ढहना नहीं है नई बात

अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में मंगलवार 26 मार्च को दिल दहला देने वाली घटना देखी गई। बाल्टीमोर शहर के बुनियादी ढांचे के तौर पर प्रतिष्ठित फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज पटप्सको नदी में गिर गया, जिससे भीषण हादसा हो गया। इस हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है। ये विनाशकारी घटना उस समय हुई जब एक कंटेनर जहाज पुल के नीचे से गुजरने के दौरान पुल से ही टकरा गया। पुल से टकराते ही पुल भरभरा कर नीचे गिर गया। पूर्वी समय के अनुसार घटना 1.30 बजे हुई, जब पुल टक्कर के बाद नदी के ठंडे पानी में समा गया।

इस विनाशकारी एक्सीडेंट में, पुल पर चल रहे वाहनों और निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। कई लोग पानी के बहाव में बह गए। निर्माण दल के कम से कम आठ लोग, जो पुल पर गड्ढे ठीक कर रहे थे, 185 मीटर गहरी नदी में गिर गए। जहां सभी लोग पानी में गिरे हैं अनुमान है कि वहां पानी का तापमान लगभग 47 डिग्री फ़ारेनहाइट (8 डिग्री सेल्सियस) हो सकता है। ने का अनुमान लगाया गया था – इसकी ऊपरी सीमा पानी में गिरने पर भी इंसान जीवित रह सकता है। घटना के बाद से अब तक केवल दो व्यक्तियों को पानी से बाहर निकाला जा सका है। उनमें से एक को कोई चोट नहीं आई, लेकिन दूसरे को गंभीर चोटें आईं और उसे अस्पताल ले जाया गया। अधिकारियों ने मंगलवार रात को रेस्क्यू ऑपरेशन को बंद कर दिया। वहीं लापता हुए छह श्रमिकों को मृत मान लिया गया है।

इस घटना के बाद मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने मंगलवार तड़के आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। जहाज प्रबंधन कंपनी के अनुसार, बाल्टीमोर पुल से टकराने वाले कंटेनर जहाज पर चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय थे और वे सभी सुरक्षित है। बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब अमेरिका में इस तरह की घटना घटी है। इससे पहले भी कई ऐसे मामले अमेरिका में सामने आए है।

वर्ल्ड एसोसिएशन फॉर वॉटरबोर्न ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 1960 से 2015 तक, जहाज या बजरों की टक्कर के कारण दुनिया भर में 35 बड़े पुल ढह गए, जिनमें कुल 342 लोगों की मौत हुई थी। इनमें से अठारह घटनाएं संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी।

पोप फेरी ब्रिज
20 मार्च, 2009: मिसिसिपी के बिलोक्सी में आठ बजरों को धकेलने वाला एक जहाज पोप के फेरी ब्रिज से टकरा गया। ये टक्कर इतनी भयंकर थी कि परिणामस्वरूप पुल का 150 फुट का हिस्सा खाड़ी में गिर गया।

इंटरस्टेट 40 ब्रिज
26 मई, 2002: ओक्लाहोमा के वेबर्स फॉल्स में अर्कांसस नदी पर बने अंतरराज्यीय 40 पुल पर एक बजरा टकरा गया। इस टक्कर के बाद सड़क का 500 फुट का हिस्सा टूट गया और वाहन पानी में गिर गए। इस घटना में 14 लोगों की जान गई थी और 11 लोग घायल हुए थे।

रानी इसाबेला कॉज़वे
15 सितंबर, 2001: टेक्सास के पोर्ट इसाबेल में क्वीन इसाबेला कॉज़वे पर एक टगबोट और बजरा टकरा गया। इस घटना में पुल का मध्य भाग 80 फीट नीचे खाड़ी में गिर गया। मोटर चालकों के गड्ढे में गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई।

ईड्स ब्रिज
14 अप्रैल, 1998: सेंट लुइस हार्बर से गुज़र रही ऐनी होली टो ईड्स ब्रिज के मध्य भाग से टकरा गई। आठ बजरे टूट गये। उनमें से तीन ने पुल के नीचे स्थायी रूप से बंधे जुए के जहाज को टक्कर मार दी। पचास लोगों को मामूली चोटें आईं।

बिग बेउ कैन्ट
22 सितंबर, 1993: घने कोहरे में एक टोबोट द्वारा धकेले जा रहे बजरे मोबाइल, अलबामा के पास बिग बेउ कैनोट रेलमार्ग पुल से टकरा गए थे। कुछ मिनट बाद, 220 लोगों को लेकर एक एमट्रैक ट्रेन विस्थापित पुल पर पहुंची और पटरी से उतर गई, जिसमें 47 लोगों की मौत हो गई और 103 लोग घायल हो गए।

सीबर ब्रिज
28 मई, 1993: टोबोट क्रिस, खाली हॉपर बार्ज DM3021 को धकेलते हुए, न्यू ऑरलियन्स में जज विलियम सीबर ब्रिज के एक सपोर्ट टियर से टकराया। दो स्पैन और दो-स्तंभ का झुकाव बजरे पर ढह गया। तीन लोगों को ले जा रही दो कारें चार लेन वाले पुल के डेक से नहर में गिर गईं। एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

सनशाइन स्काईवे ब्रिज
9 मई, 1980: 609 फुट का मालवाहक जहाज समिट वेंचर फ्लोरिडा के टाम्पा खाड़ी के संकीर्ण, घुमावदार शिपिंग चैनल के माध्यम से नेविगेट कर रहा था, जब अचानक, अंधाधुंध तूफ़ान ने जहाज के रडार को नष्ट कर दिया। सुबह की व्यस्तता के समय जहाज ने सनशाइन स्काईवे ब्रिज के एक सहारे को तोड़ दिया, जिससे कंक्रीट सड़क का 1,400 फुट का हिस्सा गिर गया। 26 यात्रियों से भरी एक बस सहित सात वाहन 150 फीट पानी में गिर गए। पैंतीस लोगों की मौत हो गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com