आज से लागू होने जा रहा है शेयर बाजार का सबसे बड़ा नियम

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। स्टॉक मार्केट में आज से एक बड़ा बदलवा होने जा रहा है। 28 मार्च से शेयर बाजार में नया नियम लागू होने जा रहा है जो T+0 सेटलमेंट है। इस नियम के लागू होने से निवेशकों को बहुत लाभ होगा। इसके जरिए फंड तत्काल निवेशकों के खाते में ट्रांसफर होगा। ये नया सिस्टम जिन कंपनियों के लिए लागू होना उनकी लिस्ट बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने जारी कर दी है।

वर्तमान में भारतीय शेयर बाजार में टी प्लस वन ट्रेडिंग निपटान की व्यवस्था पर काम होता है। हालांकि दुनिया भर की अधिकता शेयर बाजार में टी प्लस टू सिस्टम पर काम किया जाता है। वाय टी + 0 व्यवस्था लागू करने वाला भारत दूसरा देश बनने जा रहा है जबकि इससे पहले यह व्यवस्था सिर्फ चीन में लागू है।

इस संबंध में सेबी के चेयरपर्सन माधवी पूरी भुज ने कहा था कि शेयर की खरीद बिक्री के तत्काल निपटान की व्यवस्था मार्च 2025 से लागू होगी। जानकारी के मुताबिक यह नई व्यवस्था शेयर बाजार में दो चरणों में लागू की जाएगी। टी+0 निपटान प्रणाली के पहले चरण में दोपहल 1.30 बजे तक के ट्रेड के लिए काम होगा। इसके तहत शाम 4.30 बजे तक पैसे और शेयरों के सेटेलमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। दूसरे चरण में वैकल्पिक त्वरित निपटान का विकल्प होगा, जिससे फंड्स के साथ सिक्योरिटीज दोनों की सेटलमेंट होगी।

बीएसई ने जारी की कंपनियों की लिस्ट

अंबुजा सीमेंट, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा, भारत पेट्रोलियम, बिरलासॉफ्ट, सिप्ला, कोफोर्ज, डिवीज लैब, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, इंडियन होटल्स कंपनी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, एलटीआई माइंडट्री, एमआरएफ, नेस्ले इंडिया, एनएमडीसी, ओएनजीसी, पेट्रोनेट एलएनजी, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, टाटा कम्युनिकेशंस, ट्रेंट, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, वेदांता को बीएसई ने शामिल किया है।

बता दें कि ट्रेडिंग के तरीके में होने वाले बदलाव से एक दिन पहले ही यानी बुधवार को शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी। बीएसई के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 526.02 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी इंडेक्स 119 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 22123.65 के स्तर पर बंद हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com