बिल गेट्स से बोले पीएम मोदी, मैं भारत में डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगा

बिल गेट्स से बोले पीएम मोदी, मैं भारत में डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के बीच एक खास मुलाकात हुई है। इस मुलाकात में दोनों दिग्गजों ने एआई, हेल्थ और जलवायु समेत कई मुद्दों पर चर्चा की है। दोनों दिग्गजों ने स्वास्थ्य से लेकर तकनीक और जलवायु जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारे यहां जब एक बच्चा पैदा होता है तो आई यानी मां बोलता है और ऐआई भी बोलता है।बिल गेट्स को बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने हेल्थ, एग्रीकल्चर और एजुकेशन के क्षेत्र में काम किया है। 2 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर गांव में स्थापित किए गए हैं। हेल्थ सेंटर्स को टेक्नोलॉजी से जोड़ा गया है। टेक्नोलॉजी की कमल के कारण ही अस्पताल से लेकर छोटे से आरोग्य मंदिर में सब कुछ इलाज दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेरी कोशिश है कि बच्चों को सबसे बेहतरीन शिक्षा दी जा सके। शिक्षकों की कमियों को टेक्नोलॉजी से दूर करने के लिए भी काम किया जा रहा है। बच्चे विजुअल और स्टोरी टेलिंग से जल्दी सीखते हैं इसलिए इस तरह का कंटेंट बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मैं एग्रीकल्चर के क्षेत्र में भी बड़ी क्रांति लाई है मेरी इच्छा है कि लोगों का माइंडसेट बदले।

औद्योगिक क्रांति में हम पिछड़े थे

इंसान प्रधानमंत्री ने कहा कि 2023 जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एआई का उपयोग किया गया था। तकनीक के हालिया उपयोग को लेकर नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को बताया कि काशी तमिल समागम के दौरान उनके हिंदी भाषण को तमिल में अनुवाद किया गया था। इसके लिए नमो ऐप में आई का उपयोग किया गया था।

दोनों के बीच हुई बातचीत में बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तकनीकी प्रगति के बारे में पूछा तो प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले और दूसरी औद्योगिक क्रांति के दौरान भारत पर चढ़ गया था क्योंकि हम एक उपनिवेश थे। मगर चौथी औद्योगिक क्रांति के बीच डिजिटल युग आने से भारत को इसका बहुत लाभ मिला है। एआई इस दिशा में बेहद अहम कड़ी है।

महिलाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं दुनिया में डिजिटल डिवाइड की बात सुनता आया हूं। मैंने फैसला किया है कि मैं भारत में डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगा। डिजिटल बुनियादी ढांचे को गांवों तक लेकर जाएंगे। खासतौर से महिलाएं नई चीजों को जल्दी स्वीकारती है, ऐसे में टेक्नोलॉजी को नए आयाम पर लेकर जाएंगे ताकि तकनीकि सुविधा सभी के पास उपलब्ध हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com