RR vs DC IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स की लगातार दूसरी हार, रॉयल्स के लिए रियान पराग ने खेली बेहतरीन पारी

गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जयपुर में आईपीएल 2024 का मुकाबला खेला गया। जिसमें रॉयल्स ने दिल्ली को 12 रन से चित कर दिया। राजस्थान की इस जीत के हीरो रियान पराग रहे। जिन्होंने 84 रनों की बेहतरीन पारी खेली। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए। जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 173 रन ही बना पाई। डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए।

दरअसल, असम के 22 साल के रियान ने 45 गेंद की पारी में सात चौके और तीन छक्के लगा कर आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। उनकी ताबड़तोड़ पारी से टीम ने आखिरी सात ओवर में 92 रन जोड़े। इसके साथ ही मौजूदा आईपीएल सत्र में रॉयल्स की यह नौ मैचों में नौवीं जीत है। राजस्थान के लिए यह दो मैचों में दूसरी जीत है जबकि दिल्ली की यह लगातार दूसरी हार है।

बता दें कि, दिल्ली के लिए ट्रिस्टन स्टब्स ने 23 गेंद में दो चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 44 रन बनाये जबकि डेविड वॉर्नर ने 34 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 49 रन बनाये। वार्नर ने अपना 100वां आईपीएल मैच खेल रहे कप्तान ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 गेंद में 67 रन की साझेदारी की जबकि स्टब्स ने अक्षर के साथ 27 गेंद में 51 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को मैच में बनाये रखा था।राजस्थान के लिए नांद्रे बर्गर ने और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिये लेकिन आवेश खान ने आखिरी ओवर में 17 रन का बचाव करते हुए स्टब्स और अक्षर (नाबाद 15) के सामने सिर्फ चार रन खर्च किये।

हालांकि, राजस्थान की टीम आठ ओवर के बाद 38 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन ‘मैन ऑफ द मैच’ रियान ने रविचंद्रन अश्विन (19 गेंद में 29 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 37 गेंद में 54 और पांचवें विकेट के लिए ध्रुव जुरेल (12 गेंद में 20 रन) के साथ 23 गेंद में 52 रन की आक्रामक साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी। उन्होंने शिमरोन हेटमायर (सात गेंद में नाबाद 14 रन) के साथ 16 गेंद में 43 रन की अटूट साझेदारी के दौरान आखिरी ओवर में एनरिच नोर्किया के खिलाफ तीन चौके और दो छक्के लगाकर 25 रन बटोरे।वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के पांचों गेंदबाजों को एक-एक सफलता मिली। खलील अहमद ने 24 और अक्षर पटेल ने 21 रन दिये तो वही कुलदीप यादव ने 41, नोर्किया ने 48 और मुकेश कुमार ने 49 रन लुटाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए मिचेल मार्श ने नांद्रे बर्गर के खिलाफ तीन और ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ दो चौके जड़ दिल्ली को आक्रामक शुरूआत दिलायी।

लेकिन बर्गर ने पारी के चौथे ओवर में तीन गेंद के अंदर मार्श और रिकी भुई को आउट कर राजस्थान को दोहरी सफलता दिलायी। अब तक संभल कर बल्लेबाजी कर रहे वार्नर ने पांचवें ओवर में बोल्ट के खिलाफ दो और छठे ओवर में बर्गर के खिलाफ एक छक्का जड़ा जिससे पावर प्ले में दिल्ली कैपिटल्स ने दो विकेट पर 59 रन बना लिये। वार्नर ने आठवें ओवर में आवेश खान का स्वागत लगातार दो चौके से किया। पंत ने 10वें ओवर में युजवेंद्र चहल के खिलाफ अपना पहला छक्का जड़ा। संदीप शर्मा ने 11वें ओवर में सिर्फ चार रन देकर दिल्ली पर दबाव बनाया जिसका फायदा अगले ओवर में आवेश खान को वार्नर के विकेट के रूप में मिला।

संदीप ने शॉर्ट थर्ड मैन पर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। चहल ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर पंत की 26 गेंद में 28 रन की पारी को खत्म करने के बाद 16वें ओवर में अभिषेक पोरेल (10 गेंद में नौ रन) को चलता किया। अश्विन की गेंद पर बोल्ट ने स्टब्स के आसान कैच को छोड़ा और इस बल्लेबाज ने लगातार दो छक्के लगाकर इसका जश्न मनाया और मैच में दिल्ली की वापसी करायी। दिल्ली को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 32 रन की जरूरत थी और स्टब्स ने संदीप के खिलाफ 19वें ओवर में छक्का और चौका लगाकर मैच का रोमांच बनाये रखा।

कप्तान संजू सैमसन ने आखिरी ओवर में 17 रन का बचाव करने के लिए गेंद आवेश को थमाई और इंदौर के इस खिलाड़ी ने सिर्फ चार रन खर्च कर उन्हें निराश नहीं किया। इससे पहले दिल्ली के तेज गेंदबाजों ने शुरूआत में कसी हुई गेंदबाजी की

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com