जानिए क्या है रिस्क टॉलरेंस, ताकि आप सही तरह से कर सकें इनवेस्ट

जोखिम सहनशीलता से तात्पर्य उस नुकसान की मात्रा से है जिसे निवेशक निवेश निर्णय लेते समय संभालने के लिए तैयार होते हैं। कई कारक यह निर्धारित करते हैं कि कोई निवेशक कितना जोखिम उठा सकता है। जोखिम सहनशीलता जोखिम की वह डिग्री है जिसे एक निवेशक किसी निवेश के मूल्य में अस्थिरता को देखते हुए सहने के लिए तैयार रहता है।

अधिक जोखिम सहनशीलता अक्सर स्टॉक, इक्विटी फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश में हो सकती है, जबकि कम जोखिम सहनशीलता अक्सर बॉन्ड, बॉन्ड फंड और इनकम फंड की खरीद से जुड़ी होती है।

जोखिम सहनशीलता के स्तर को जानने से निवेशकों को अपने पूरे पोर्टफोलियो की योजना बनाने में मदद मिलती है और यह पता चलता है कि वे कैसे निवेश करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति की जोखिम सहनशीलता कम है तो निवेश रूढ़िवादी तरीके से किया जाएगा और इसमें कम जोखिम वाले निवेश ज्यादा और उच्च जोखिम वाले निवेश कम शामिल होंगे।

रिस्क टॉलरेंस की विशेषताएं

– जोखिम सहनशीलता से तात्पर्य उस नुकसान की मात्रा से है जिसे निवेशक निवेश निर्णय लेते समय संभालने के लिए तैयार है।

– निवेशकों को आमतौर पर तीन मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है, जो इस आधार पर होता है कि वे कितना जोखिम सहन कर सकते हैं। इनमें आक्रामक, उदारवादी और रूढ़िवादी शामिल हैं।

– जोखिम सहनशीलता के स्तर को जानने से निवेशकों को अपने पूरे पोर्टफोलियो की योजना बनाने में मदद मिलती है और यह पता चलेगा कि वे कैसे निवेश करते हैं।

कारक जो जोखिम सहनशीलता को प्रभावित करते हैं

1. टाइम लाइन

प्रत्येक निवेशक अपनी निवेश योजनाओं के आधार पर एक अलग समय सीमा बनाता है। आमतौर पर ज्यादा समय होने पर ज्यादा जोखिम उठाया जा सकता है। एक व्यक्ति जिसे पंद्रह साल के अंत में एक निश्चित राशि की आवश्यकता होती है, वह उस व्यक्ति की तुलना में अधिक जोखिम ले सकता है जिसे पांच साल के अंत तक उसी राशि की आवश्यकता होती है।

2. लक्ष्य

वित्तीय लक्ष्य हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होते हैं। अधिक से अधिक धनराशि जमा करना कई लोगों के लिए वित्तीय नियोजन का एकमात्र उद्देश्य नहीं होता है। कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक राशि की गणना की जाती है और ऐसे रिटर्न देने के लिए आमतौर पर एक निवेश रणनीति अपनाई जाती है। इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति लक्ष्यों के आधार पर अलग-अलग जोखिम सहनशीलता अपनाता है।

3. उम्र

आमतौर पर युवा व्यक्तियों को वृद्ध व्यक्तियों की तुलना में अधिक जोखिम लेने में सक्षम होना चाहिए। युवा व्यक्तियों में काम करके अधिक पैसा कमाने की क्षमता होती है और बाजार के उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए उनके पास अधिक समय होता है।

4. पोर्टफोलियो का आकार

पोर्टफोलियो जितना बड़ा होगा, जोखिम के प्रति उतना ही अधिक सहनशील होगा। यदि मूल्य गिरता है तो छोटे पोर्टफोलियो की तुलना में बड़े पोर्टफोलियो में प्रतिशत हानि बहुत कम होती है।

5. निवेशक का कम्फर्ट लेवल

प्रत्येक निवेशक जोखिम को अलग ढंग से संभालता है। कुछ निवेशक स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में जोखिम लेने में अधिक सहज होते हैं। इसके विपरीत, बाजार की अस्थिरता कुछ निवेशकों के लिए बेहद तनावपूर्ण हो सकती है। इसलिए, जोखिम सहनशीलता का सीधा संबंध इस बात से है कि निवेशक जोखिम लेते समय कितना सहज है।

जोखिम सहनशीलता के प्रकार

निवेशकों को आमतौर पर तीन मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है, जो इस आधार पर होता है कि वे कितना जोखिम सहन कर सकते हैं। इसकी प्रमुख तीन श्रेणियां हैं:

1. आक्रामक

आक्रामक जोखिम वाले निवेशक बाज़ार से अच्छी तरह परिचित होते हैं और भारी जोखिम उठाते हैं। इस प्रकार के निवेशक अपने पोर्टफोलियो में बड़े उतार-चढ़ाव देखने के आदी होते हैं। आक्रामक निवेशकों को धनी, अनुभवी और आमतौर पर व्यापक पोर्टफोलियो वाला माना जाता है। वे गतिशील मूल्य उतार-चढ़ाव वाले परिसंपत्ति वर्गों को पसंद करते हैं, जैसे कि इक्विटी।

2. मध्यम

आक्रामक जोखिम वाले निवेशकों की तुलना में मध्यम जोखिम वाले निवेशक अपेक्षाकृत कम जोखिम-सहिष्णु होते हैं। वे कुछ जोखिम लेते हैं और आमतौर पर नुकसान का एक प्रतिशत निर्धारित करते हैं जिसे वे संभाल सकते हैं। वे अपने निवेश को जोखिम भरे और सुरक्षित परिसंपत्ति वर्गों के बीच संतुलित करते हैं। मध्यम दृष्टिकोण के साथ, जब बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है तो वे आक्रामक निवेशकों की तुलना में कम कमाते हैं लेकिन जब बाजार गिरता है तो उन्हें भारी नुकसान नहीं होता है।

3. रूढ़िवादी

रूढ़िवादी निवेशक बाजार में सबसे कम जोखिम लेते हैं। वे बिल्कुल भी जोखिम भरे निवेश में शामिल नहीं होते हैं और उन विकल्पों को अपनाते हैं जो उन्हें सबसे सुरक्षित लगते हैं। वे लाभ कमाने से अधिक प्राथमिकता नुकसान से बचने को देते हैं। वे जिन परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करते हैं वे कुछ तक ही सीमित हैं, जैसे कि एफडी और पीपीएफ, जहां उनकी पूंजी सुरक्षित रहती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com