विटामिन ए की कमी से हो सकता है अंधापन, नेत्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पोषण लेना भी जरुरी है

विटामिन ए की कमी से हो सकता है अंधापन, नेत्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पोषण लेना भी जरुरी हैविटामिन ए की कमी से हो सकता है अंधापन। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए पोषण संबंधी आवश्यकताओं होना जरुरी है । इस लेख में हम आपको विटामिन ए की कमी से निपटने के लिए कुछ तरीके शेयर करें। एक्सपर्ट से जानें विटामिन ए की कमी से अंधापन कैसे हो सकता है। जानें WHO के हर साल के आंकड़े।

कुपोषण के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में, विटामिन ए की कमी( वीएडी) से गंभीर दृष्टि हानि और संभावित रूप से रोके जा सकने वाले अंधेपन से जुड़ी एक महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में उभरी है, खासकर कम आय वाले देशों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं में। बच्चों में रोकथाम योग्य अंधेपन के प्रमुख कारण के रूप में, वीएडी नेत्र स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण की सुरक्षा के लिए उन्नत पोषण कार्यक्रमों और जागरूकता की तत्काल आवश्यकता पर जोर देता है।

विटामिन ए की कमी से बच्चे होते हैं अंधे

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि हर साल 250,000 से 500,000 बच्चे विटामिन ए की कमी के परिणामस्वरूप अंधे हो जाते हैं, जिनमें से अधिकांश विकासशील देशों में रहते हैं जहां पर्याप्त पोषण तक पहुंच अक्सर सीमित होती है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, शार्प साइट आई हॉस्पिटल्स के सह-संस्थापक और चिकित्सा निदेशक डॉ. कमल बी कपूर ने खुलासा किया, “इस कमी से ज़ेरोफथाल्मिया हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो कॉर्निया (आंख का सबसे पारदर्शी भाग) को नष्ट कर सकती है। कंजंक्टिवा, अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो अपरिवर्तनीय अंधापन हो सकता है।”

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि इस सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है, उन्होंने साझा किया, “स्वास्थ्य विशेषज्ञ विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन की वकालत करते हैं, जिनमें डेयरी उत्पाद, अंडे, और पीले या नारंगी फल और सब्जियां, जैसे गाजर और शकरकंद शामिल हैं। हरी, पत्तेदार सब्जियों के साथ। इसके अतिरिक्त, विटामिन ए के साथ मुख्य खाद्य पदार्थों का सुदृढ़ीकरण और पूरकों के रणनीतिक वितरण को वीएडी और दृष्टि पर इसके विनाशकारी प्रभावों से निपटने के लिए प्रभावी, कम लागत वाले तरीकों के रूप में मान्यता दी गई है। खासकर बच्चों में. विटामिन ए अनुपूरण को एकीकृत करने के लिए सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा प्रयास इन प्रयासों में अनुपूरण को नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों और मातृ स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ना शामिल है।”

इन प्रगतियों के बावजूद, पर्याप्त विटामिन ए स्रोतों तक पहुंच प्राप्त करने में चुनौतियां बनी हुई हैं। डॉ. कमल बी कपूर ने सुझाव दिया, “संतुलित आहार के महत्व और अंधापन को रोकने में विटामिन ए की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में निवेश की बढ़ती आवश्यकता है। विटामिन ए की कमी और आंखों के स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के खिलाफ लड़ाई कुपोषण के व्यापक मुद्दे और कमजोर आबादी को आवश्यक पोषक तत्वों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। पोषण संबंधी आवश्यकताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेपों को प्राथमिकता देकर, वैश्विक समुदाय वीएडी के कारण होने वाले अंधेपन को रोकने और समग्र स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com