इस शनिवार और रविवार खुले रहेंगे बैंक, जाने ये है कारण

मार्च का महीना खत्म होने जा रहा है। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष भी खत्म होने वाला है। चालू वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले कई दफ्तरों की छुट्टियां कैंसिल हो गई हैं। इस वीकेंड पर एलआईसी, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, बैंक समेत कई ऑफिस खुले रहेंगे। इस वीकेंड पर सभी बैंक खुले रहने वाले हैं। बैंकों को खुलने के निर्देश रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने जारी किए हैं। इसके तहत शनिवार और रविवार दोनों ही दिन सरकारी बैंकों के साथ लगभग सभी प्राइवेट बैंकों की ब्रांच भी खुली रहेगी। इस दौरान एजेंसी बैंकिंग करने वाले बैंक भी खुले रहेंगे।

एजेंसी बैंकिंग वाली बैंक वह होते हैं जो सरकारी लेनदेन को सेटल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस सूची में 12 सरकारी बैंक को समेत को 33 बैंक शामिल होते हैं। एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंकों समेत एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्राइवेट बैंक की ब्रांच दोनों ही दिन खुली रहेंगी।

इस वीकेंड पर बैंक की ब्रांच ही नहीं खुलेंगी बल्कि रिजर्व बैंक के ऑफिस भी खुलेंगे। इस संबंध में रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी किए है, जिसके मुताबिक शनिवार और रविवार दोनों ही दिन सरकारी कामकाज में डील करने वाले बैंकों को खुला रखा जाएगा। रिजर्व बैंक का मुख्यालय और इसके क्षेत्रीय कार्यालय को भी खुला रखा जाएगा।

नोटिफिकेशन की मानें तो दोनों ही दिन बैंक आम दिनों की तरह की बिजनेस करेंगे। इस दौरान बैंकों में आम दिनों की तरह ही काम किया जाएगा। दोनों ही दिन सामान्य रूप से बैंक में काम होने के कारण नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी एनईएफटी और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानी आरटीजीएस दोनों सुविधाएं 31 मार्च की मध्यरात्रि तक मौजूद रहेगी। दोनों ही दिन चेक क्लियरिंग सुविधा का लाभ भी कस्टमर उठा सकेंगे।

इस दौरान इनकम टैक्स विभाग के सभी ऑफिस भी खुलेंगे। इनकम टैक्स विभाग ने इस संबंध में आर्डर जारी कर अपने सभी ऑफिस को खुले रहने की जानकारी दी है। बता दें कि 18 मार्च को जारी ऑर्डर के अनुसार इनकम टैक्स विभाग के देश भर में स्थित ऑफिस 29 मार्च, 30 मार्च और 31 मार्च को खुले रहने के आदेश जारी किए जा चुके थे। इन तीन दिनों में पेंडिंग कामों को निपटाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बीमा कंपनियों के ऑफिस खुलेंगे

बीमा नियामक इरडा ने भी बीमा कंपनियों को वीकेंड पर दफ्तर खोले रहने के निर्देश किया गया है। इरडा का निर्देश प्राइवेट और सरकारी कंपनियों के लिए है। इस संबंध में सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी ने भी जानकारी दी है। एलआईसी का कहना है कि शनिवार और रविवार को सभी ऑफिस दो दिन काम करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com