सेंसेक्स 74 हजार के पहुंचा पार, NSE ने भी उछाल

फाइनेंशियल ईयर 2024 का ये पहला दिन है। नए फाइनेंशियल ईयर के पहले ही दिन घरेलू शेयर बाजार ने शानदार शुरुआत की है। कारोबारी सप्ताह और फायनशियल ईयर के पहले ही दिन शेयर बाजार में सेंसेक्स 74,101 के स्तर पर पहुंच गया था।

फाइनेंशियल ईयर 2024 का ये पहला दिन है। नए फाइनेंशियल ईयर के पहले ही दिन घरेलू शेयर बाजार ने शानदार शुरुआत की है। कारोबारी सप्ताह और फायनशियल ईयर के पहले ही दिन शेयर बाजार में सेंसेक्स 74,101 के स्तर पर पहुंच गया था।

नए वित्त वर्ष के पहले ही दिन घरेलू शेयर बाजार ने शानदार बढ़ोतरी के साथ अपनी शुरुआत की है। जानकारी के मुताबिक बाजार खुलने के 20 मिनट में ही सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बना लिया। दोनों सूचकांक फाइनेंशियल ईयर के पहले ही दिन अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। नए वित्त वर्ष में शेयर बाजार की शुरुआत बेहद शुभ हुई है। शेयर बाजार की ओपनिंग होते ही सेंसेक्स और निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए। दोनों ने ही ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचकर नया रिकॉर्ड बना लिया।

एशियाई बाजारों के मजबूत रुझान और विदेशी कोषों के प्रवाह के बीच घरेलू सूचकांकों ने सोमवार को नए वित्त वर्ष की शुरुआत तेजी के साथ की। सेंसेक्स और निफ्टी अपने-अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी जारी रही। 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 556.98 अंक उछलकर 74,208.33 अंक पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 192.1 अंक चढ़कर 22,519 अंक पर रहा। इसके बाद बीएसई सेंसेक्स 74,254.62 अंक के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया और एनएसई निफ्टी 22,529.95 के रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया।

 

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर सबसे अधिक लाभ में रहे। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहे जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को को मिले-जुले रुझान के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 87.32 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 188.31 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com