LPG Cylider के बदले दाम, EPFO से लेकर Fastag तक में हो रहे हैं ये बदलाव

देश में नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो गई है। नया फाइनेंशियल ईयर 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो गया है, जो 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगा। नए फाइनेंशियल ईयर में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिल रहे है। नए फाइनेंशियल ईयर में एलपीजी सिलेंडर के दाम एक अप्रैल से बदल गए है।

देश में नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो गई है। नया फाइनेंशियल ईयर 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो गया है, जो 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगा। नए फाइनेंशियल ईयर में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिल रहे है। नए फाइनेंशियल ईयर में एलपीजी सिलेंडर के दाम एक अप्रैल से बदल गए है।यह सभी नियम आम जनता के फाइनेंस से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। बता दें कि एक अप्रैल से एलपीजी सिलेंडर के दाम, क्रेडिट कार्ड, एनपीएस समेत कई नियमों में बदलाव किया गया है।
एलपीजी गैस की कीमत
तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलजी की कीमतों में बदलाव करती है। नई फाइनेंशियल ईयर में भी एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव किया गया है। यह बदलाव कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर नहीं बल्कि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर में किया है। कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 30 रुपए कम होकर 1764.50 रुपए पर पहुंच गए हैं।

EPFO में आया नया नियम
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 1 अप्रैल से नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार ईपीएफ अकाउंड होल्डर की नौकरी बदलने के साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर होगा।

फास्टैग केवाईसी
एनएचएआई ने लोगों से अपील की है कि 1 अप्रैल से पहले केवाईसी अपडेट कराई जाए। केवाईसी अपडेट ना करने की स्थिति में फास्टैग अकाउंट को डीएक्टिवेट किया जाएगा।

नई टैक्स रिजाइम में होगा टैक्स का भुगतान
इनकम टैक्स के नियमों में भी 1 अप्रैल से बदलाव होने जा रहा है। 1 अप्रैल से न्यू टैक्स रेजीम डिफॉल्ट टैक्स रेजीम माना जाएगा। यानी अगर पुरानी टैक्स रेजीम को नहीं चंगे तो टैक्स अपने आप ही नहीं टैक्स रेजीम के अंतर्गत फाइल होगा। नई टैक्स रेजीम के तहत ₹700000 की इनकम पर टैक्स नहीं देना होता है।

क्रेडिट कार्ड नियमों में होंगे बदलाव
अन्य बैंकों ने भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव करने का फैसला किया है। येस बैंक के यूजर्स एक तिमाही में कम से कम ₹10000 खर्च करेंगे तो उसे घरेलू एयरपोर्ट लॉन्च का एक्सेस मिलेगा। प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड से एक तिमाही में 35000 रुपए तक खर्च करने पर कंप्लीमेंट्री एयरपोर्ट लॉन्च का एक्सेस दिया जाएगा। दोनों ही बैंकों के यूजर्स के लिए यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा।

एनपीएस लॉगिन करने के लिए आधार जरूरी
एनपीएस खाते में लॉगिन करने के लिए नए नियम लागू कर दिए गए हैं। एनपीएस खाते में लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी। आधार से संबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे इंटर करने के बाद ही एनपीएस खाते में लॉगिन किया जा सकेगा। नया नियम एक अप्रैल से लागू होगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड नियम में बदलाव
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की मेंटेनेंस चार्ज को बढ़ाने का फैसला लिया है जिससे ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाने का फैसला 1 अप्रैल से लागू होगा। क्रेडिट कार्ड यूजर्स को भी रेंट पेमेंट पर मिलने वाला रिवॉर्ड पॉइंट बंद किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com