चुनाव के बाद भारत-पाक में हो जाएगी पक्की दोस्ती, अधिकांश पड़ोसियों ने किया किनारा तो शहबाज सरकार को हिंदुस्तान का सहारा

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि भारतीय आम चुनाव के समापन के बाद भारत-पाकिस्तान संबंधों में सुधार हो सकता है। भारत इस समय संसदीय चुनाव चक्र से गुजर रहा है। मतदान 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में होगा और 1 जून को समाप्त होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी और उसी दिन नतीजे आने की उम्मीद है। पाकिस्तान की संसद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए आसिफ ने कहा कि भारत-पाकिस्तान संबंधों की अपनी अपनी पृष्ठभूमि है। भारत-पाकिस्तान संबंध अब कई वर्षों से ठंडे रहे हैं, मुख्य रूप से भारत पर निर्देशित पाकिस्तान आधारित आतंकवाद के मुद्दे और कश्मीर पर पाकिस्तान के रुख को लेकर। नरेंद्र मोदी सरकार का कहना है कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते।

आसिफ का बयान ऐसे समय आया है जब पाकिस्तान अपने अधिकांश पड़ोसियों के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच सुरक्षा और राजनीतिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। जहां पाकिस्तान का 1947 से ही भारत के साथ तनावपूर्ण संबंध रहा है, वहीं ईरान और अफगानिस्तान के साथ भी हाल ही में संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। जबकि ईरान और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के क्षेत्रों में हवाई हमले किए हैं, पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंध भी तनावपूर्ण रहे हैं क्योंकि अफगानिस्तान स्थित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) पिछले एक साल से अधिक समय से पूरे पाकिस्तान में घातक हमले कर रहा है और यह देश के तालिबान शासकों के साथ संबंधों पर असर पड़ा है।

हाल के दिनों में आसिफ भारत के साथ संबंधों पर टिप्पणी करने वाले दूसरे पाकिस्तानी नेता हैं. पिछले महीने पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने कहा था कि उनकी सरकार भारत के साथ व्यापार संबंध बहाल करने पर गंभीरता से विचार करेगी। भारत-पाकिस्तान व्यापार संबंध 2019 से ठंडे हैं। फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान संबंध ख़राब हो गए, जिसका आरोप मोदी सरकार ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद (JeM) पर लगाया। भारत ने पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर हवाई हमले का जवाब दिया और पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में हवाई हमले के साथ जवाबी कार्रवाई की। फिर, अगस्त 2019 में, मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म कर दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com