भारतीय नववर्ष पर दीपदान एवं सांस्कृतिक आयोजन करेगी नववर्ष चेतना समिति : डा. गिरीश गुप्ता

लखनऊ, 6 अप्रैल 2024। भारतीय नववर्ष का जन-जन के बीच प्रचार-प्रसार और वैश्विक स्तर पर स्थापना हेतु प्रत्येक वर्ष की भाँति इस बार खाटूश्यामजी मंदिर पर दो दिवसीय आयोजन में दीपदान एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा। इन आयोजनों के डेढ़ दशक की यात्रा का वार्षिक पत्रिका नवचैतन्य का लोकार्पण भी किया जाएगा। यह जानकारी नव वर्ष चेतना समिति के अध्यक्ष डा. गिरीश गुप्ता ने शनिवार को हजरतगंज स्थित हलवासिया कोर्ट में पत्रकार वार्ता में दी।

समिति अध्यक्ष डा. गिरीश गुप्ता ने बताया कि राजधानी लखनऊ के विभिन्न स्थानों पर पिछले 15 वर्ष से करते आ रहे आयोजन को इस बार गोमती नदी तट पर स्थित खाटू श्याम जी मंदिर में विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। पहला कार्यक्रम नववर्ष की पूर्व संध्या यानी 8 अप्रैल को दीपदान एवं मुख्य दिन 9 अप्रैल को सायं 5:30 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ समिति की वार्षिक पत्रिका नवचैतन्य का लोकार्पण भी किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में इस्कान लखनऊ के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम दास, मुख्य वक्ता के रूप में संघ के क्षेत्र कार्यवाह डॉ. वीरेंद्र जायसवाल, विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. एल.पी. मिश्रा एवं वरिष्ठ अधिवक्ता उच्चतम न्यायालय विष्णु शंकर जैन उपस्थित रहेंगे।

डाक्टर गुप्ता ने बताया कि सनातन सभ्यता और संस्कृति की अमिट धरोहर भारतीय नव वर्ष को हर्षोल्लास के साथ मनाने के साथ ही नव वर्ष का संदेश जन-जन तक पहुँचाती रही है।

उन्होंने बताया कि अपना भारतीय नववर्ष आदिकाल से मुगलकाल तक सर्वसम्मति से माना मनाया जाता रहा। तदोपरांत अंग्रेजों के शासनकाल में उनके द्वारा अंग्रेजी कैलेंडर लाया और लागू किया गया। हम लोग को अपनी परम्परा से विरत करने का प्रयास किया गया, परन्तु आज से लगभग 15 वर्ष पूर्व इस बात को परिलक्षित करते हुए प्रख्यात चिकित्सक पूर्व मेयर वरिष्ठ समाजसेवी डॉ. एस सी राय जी की अध्यक्षता में भारतीय नव वर्ष को जन-जन तक पहुंचाने हेतु नव वर्ष चेतना  समिति का गठन किया गया। तब से आज तक चैत्र शुक्ल प्रतिपदा भारतीय नव वर्ष की पूर्व संध्या पर दीप प्रज्वलन करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर नव वर्ष का स्वागत एवं अभिनन्दन का आयोजन किया जा रहा है। उसी दिन विक्रमी सम्वत पर आधारित कैलेण्डर का विमोचन कर विवरण जन-जन तक नववर्ष चेतना समिति द्वारा किया गया।

समिति अध्यक्ष डा. गिरीश ने बताया कि पूरे भारतवर्ष में विक्रम संवत के प्रणेता सम्राट विक्रमादित्य जी के ऊपर डाक टिकट को जारी करने का सौभाग्य नव वर्ष चेतना समिति को ही प्राप्त हुआ। उसमें विशेष सहयोग उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक का रहा। साथ ही सरदार पटेल डेंटल कॉलेज के सामने समिति को प्राधिकरण द्वारा एक पार्क प्राप्त हुआ है जिसका नाम सम्राट विक्रमादित्य पार्क रखा गया है।

पत्रकार वार्ता को नव वर्ष चेतना समिति की मुख्य संरक्षिका रेखा त्रिपाठी एवं उपाध्यक्ष अजय सक्सेना ने भी सम्बोधित किया।

डा. गिरीश ने समस्त पत्रकार बन्धुओं का धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यक्रम में उपस्थित रहने का निवेदन किया। पत्रकार वार्ता में समिति की तरफ से राधेश्याम सचदेवा, डॉ. पुनीता अवस्थी, एडवोकेट राकेश यादव, अरुण मिश्र, मीडिया प्रभारी आनंद पाण्डेय एवं भारत सिंह उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com