कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करती हैं ब्रोकली

ब्रोकली को सुपर फूड कहा जाता है. यह देखने में फूलगोभी की तरह लगती है, पर यह हरे रंग की होती है. ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में आठ प्रकार के लवण भी मौजूद होते हैं. जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. अगर आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं तो रोजाना ब्रोकली का सेवन करें, पर इस बात का ध्यान रखें कि ब्रोकली को कभी भी ज्यादा उबालकर ना खाएं. ऐसा करने से इसके कैंसर रोधी गुण खत्म हो जाते हैं. इसे 20 मिनट से ज्यादा भाप देने या 3 मिनट से ज्यादा माइक्रोवेव में रखने या फिर फ्राई करके खाने से सेहत को कोई फायदा नहीं होता है. इसका पूरा फायदा लेने के लिए आप इसे कच्चा या दो-तीन मिनट तक भाप पर पका कर खा सकते हैं. इसके अलावा आप ब्रोकली को सब्जी या पास्ता के रूप में भी खा सकते हैं. 1- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी२, विटामिन बी सिक्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस, आयरन आदि मौजूद होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं. 

2- गर्भवती महिलाओं के लिए ब्रोकली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से पेट में पल रहे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह से होता है. 

3- महिलाओं के लिए भी ब्रोकली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. यह महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेबल कंट्रोल में रखता है. शरीर में इस हार्मोन बढ़ने से यूटरस कैंसर ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com