इतिहास के पन्नों में 30 अप्रैलः तानाशाह हिटलर ने की आत्महत्या

देश-दुनिया के इतिहास में 30 अप्रैल की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है। इतिहास में 30 अप्रैल की तारीख दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह माने जाने वाले जर्मन नेता अडोल्फ हिटलर की मौत के रूप में दर्ज है। दुनिया से यहूदियों का नामो निशान मिटा देने का ख्वाब देखने वाले जर्मन तानाशाह हिटलर ने 30 अप्रैल, 1945 को सोवियत सेनाओं से घिरने के बाद बर्लिन में जमीन से 50 फुट नीचे एक बंकर में खुद को गोली मारकर अपनी पत्नी इवा ब्राउन के साथ आत्महत्या कर ली थी।

पूरे विश्व में क्रूरता और तानाशाही के लिए कुख्यात एडोल्फ हिटलर का जन्म 20 अप्रैल 1889 को ऑस्ट्रिया में हुआ था। बड़ा होने पर हिटलर सेना में भर्ती हुआ। जर्मनी की ओर से पहले विश्व युद्ध में हिस्सा लिया। इस युद्ध में जर्मनी हार गया। इसके बाद हिटलर ने सेना छोड़ दी और जर्मन वर्कर पार्टी का सदस्य बन गया। बाद में यही पार्टी नाजी पार्टी के रूप में सामने आई। हिटलर भाषण देने में इतना माहिर था कि समझदार लोग भी उसके बहकावे में आ जाते थे। इसके चलते धीरे-धीरे उसको जनसमर्थन मिलने लगा और साल 1933 में उसने जर्मनी की सत्ता पर कब्जा कर लिया। जर्मनी में उसने पूरी तरह से नस्लवाद को बढ़ावा दिया। यहूदियों से नफरत के चलते नरसंहार किया। होलोकास्ट में तो लगभग 60 लाख यहूदियों को मरवा दिया, जिनमें 15 लाख तो बच्चे ही थे।

हिटलर की उम्र जब 40 साल की थी तो म्यूनिख में उसकी मुलाकात एक लड़की से हुई। उसका नाम इवा ब्राउन था। तब इवा सिर्फ 17 साल की थी और म्यूनिख में नाजी फोटोग्राफर हेनरिक हॉफमैन के स्टूडियो में नौकरी करती थी। वहीं दोनों मिले। देखते ही देखते हिटलर और इवा एक-दूसरे से प्यार करने लगे पर कभी भी एक-दूसरे को अपने दिल की बात नहीं बताई। मौत से खौफ खाने वाला हिटलर नहीं चाहता था कि उसकी लव स्टोरी किसी को पता चले। इस बीच, प्रेम परवान चढ़ता रहा और हिटलर का ज्यादा से ज्यादा देशों पर अपना आधिपत्य बढ़ाने का लालच भी। उसने जर्मनी का आधिपत्य बढ़ाने के लिए कई देशों पर हमला शुरू कर दिया, जिसने दूसरे विश्व युद्ध का रूप ले लिया।

यहां तक कि स्टालिन से समझौते के बावजूद हिटलर ने तत्कालीन सोवियत संघ पर भी धावा बोल दिया और उसकी सेनाएं रूस की राजधानी मॉस्को तक पहुंच गईं। इस बीच कई देश एकजुट होकर हिटलर के खिलाफ लड़ने लगे। इस युद्ध में सोवियत संघ भी कूद गया और शुरुआती झटकों के बाद 1945 में सोवियत संघ की सेनाएं हिटलर की सेना को खदेड़ते हुए बर्लिन तक पहुंच गईं। उधर, अमेरिकी सेनाएं भी लगातार हिटलर को तलाश रही थीं। हिटलर ने बर्लिन के पास एक बंकर में शरण ले रखी थी। उसके साथ इवा भी थी।

वहां करीब एक महीना दोनों साथ रहे। 29 अप्रैल 1945 को दोनों ने अचानक शादी कर ली। अगले दिन 30 अप्रैल को हिटलर और इवा ब्राउन ने एक साथ लंच किया और अपने कमरे में चले गए। इसके बाद उनके कमरे से गोली चलने की आवाज आई। सैनिक अंदर पहुंचे तो इवा और हिटलर मृत पड़े थे। इवा ने सायनाइड की गोली खाई थी, जबकि हिटलर ने सायनाइड की गोली खाने के साथ ही खुद को गोली भी मार ली थी। इससे पहले हिटलर ने अपने पालतू डॉग ब्लांडी और उसके पिल्लों को भी सायनाइड खिला दिया था।

महत्वपूर्ण घटनाचक्र

1598: अमेरिका में पहली बार थियेटर का आयोजन।

1789: जॉर्ज वॉशिंगटन सर्वसम्मति से अमेरिका के पहले राष्ट्रपति चुने गए।

1908: खुदीराम बोस और प्रफुल्ल चाकी ने मुजफ्फरपुर में किंग्सफोर्ड के मजिस्ट्रेट की हत्या करने के लिए बम फेंका, लेकिन दो बेगुनाह बम की चपेट में आकर मारे गए।

1936: महात्मा गांधी ने अपना आवास बदला और वर्धा में सेवाग्राम आश्रम रहने लगे।

1945: जर्मन तानाशाह हिटलर एवं उसकी पत्नी इवा ब्राउन ने आत्महत्या की।

1973: रिचर्ड निक्सन ने अमेरिका के राष्ट्रपति के नाते वॉटरगेट कांड की जिम्मेदारी ली। हालांकि उन्होंने कहा कि वह निजी तौर पर इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं।

1975: वियतनाम युद्ध का अंत। तीन दिन के सत्तारूढ़ राष्ट्रपति दुओंग वैन मिन्ह ने अपनी सेनाओं से समर्पण करने और उत्तरी वियतनामियों से हमले रोकने को कहा।

1985ः अमेरिकी पर्वतारोही रिचर्ड डिक बास (55) माउंट एवरेस्ट पर सर्वाधिक उम्र में चढ़ने वाले व्यक्ति बने

1991: बांग्लादेश में भीषण चक्रवात में सवा लाख से अधिक लोगों की मौत और 90 लाख लोग बेघर ।

1991: अंडमान द्वीप समूह के एक निर्जन द्वीप पर एक सुप्त पड़े ज्वालामुखी में विस्फोट। शताब्दी में पहली बार ऐसा हुआ।

1993: जर्मनी के हैम्बर्ग में एक मैच के दौरान तत्कालीन दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी मोनिका सेलेज़ को छुरा मारकर घायल कर दिया गया।

1999ःलेविंस्की-क्लिंटन मामले को दुनिया के सामने लाने वाले पत्रकार माइकल इशिकॉफ़ को अंग्रेजी साप्ताहिक पत्रिका न्यूज वीक का ‘नेशनल मैंगनीज अवार्ड’ प्रदान किया गया।

2004ः इराक के फजुला में हिंसा। 10 अमेरिकी सैनिक मारे गए।

2005ः नरेश के असाधारण अधिकार बरकरार रखते हुए नेपाल में इमरजेंसी समाप्त।

2006ः क्रिकेट विश्वकप- 2011 की मेजबानी भारतीय उपमहाद्वीप को मिली।

2007ः नेत्रहीन पायलट माइल्स हिल्टन ने विमान से आधी दुनिया का चक्कर लगाकर रिकार्ड बनाया।

2008ः चालक रहित विमान लक्ष्य का ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर समुद्र तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

2010ः हिन्दी चलचित्र जगत के सदाबहार अभिनेता देव आनंद को मुंबई में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और प्राण को फाल्के आइकॉन से सम्मानित किया गया।

2017ः नेपाल के उच्चतम न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश सुशीला कार्की पर महाभियोग का प्रस्ताव।

जन्म

1870: भारतीय सिनेमा के पितामह धुंदीराज फाल्के उर्फ दादा साहब फाल्के

1896ः आनंदमयी मां।

1949ः संयुक्त राष्ट्र संघ के नौवें महासचिव एंटोनियो गुटेरेस।

1967ः भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिज्ञ मीनाक्षी लेखी।

निधन

1030: भारत में कई मंदिरों को लूटने वाला महमूद गजनवी।

2011ः अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू।

2020: हिंदी सिने जगत के जाने-माने अभिनेता ऋषि कपूर।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com