राज्य में तीन मई तक गर्मी-लू से राहत नहीं, अस्पताल अलर्ट

पटना। बिहार में गर्म लू के थपेड़ों का दौर चल रहा है। राज्य में लू को लेकर बुधवार को अलर्ट जारी है। अभी तीन मई तक इससे राहत मिलने की संभावना नहीं है। हालात कुछ ऐसे हैं कि दिन ही नहीं, बल्कि रात में भी लू चल रही है और लोग हलकान हैं। बीते मंगलवार को प्रदेश के 18 जिले लू की चपेट में रहे जबकि आधा दर्जन जिलों में खतरनाक श्रेणी (सीवियर हीट वेव) वाली लू चलती रही।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में भीषण गर्मी और लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना है, जिसे लेकर अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। सभी सिविल सर्जन व चिकित्सा पदाधिकारियों को विशेष निर्देश जारी हुआ है। आईएमडी पटना ने किसानों के लिए विशेष चेतावनी जारी की है। कहा है कि गर्म दिन और लू चलने की आशंका के मद्देनजर किसानों को चाहिए कि वह अपने कृषि कार्य सुबह दस से शाम चार बजे तक स्थगित रखें। साथ ही चेताया है कि बढ़ता हुआ तापमान जलवायु पैटर्न फसल उत्पादकता को भी सीधे तौर पर प्रभावित करता है। पशुपालकों को भी चेतावनी दी है कि दिन के समय दुधारू पशुओं को चरने न दें।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) पटना के अनुसार, भागलपुर, पूर्णिया, शेखपुरा , अररिया, पूर्वी चंपारण और खगड़िया में मंगलवार को सीवियर हीट वेव का दौर रहा जबकि पूरे राज्य में लू चली है। उत्तर-पूर्व और दक्षिण पूर्व के जिलों में तीन मई के बाद बारिश की संभावना भी है। मौसम विभाग ने बताया है कि दो मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा। पांच और छह मई को भागलपुर में बारिश के आसार हैं।

सीमांचल में भी प्रचंड लू का दौर चल रहा है। पूर्णिया का पारा 41 डिग्री के पार जा चुका है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मुंगेर व आसपास के जिलों में भी गर्मी के तेवर बेहद कड़े हैं। अभी जेठ का महीना शुरू नहीं हुआ है लेकिन उससे पहले ही मुंगेर जिले का पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। 28 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा चल रही है।

मंगलवार का तापमान

शेखपुरा- 44.9 डिग्री सेल्सियस

अरवल-43.9 डिग्री सेल्सियस

मधुबनी-43.6 डिग्री सेल्सियस

नवादा-43.6 डिग्री सेल्सियस

गया- 43.5 डिग्री सेल्सियस

गोपालगंज- 43.4 डिग्री सेल्सियस

खगड़िया-43.4 डिग्री सेल्सियस

बांका-43.4 डिग्री सेल्सियस

औरंगाबाद- 43.3 डिग्री सेल्सियस

सिवान-43.3 डिग्री सेल्सियस

सासाराम-43.3 डिग्री सेल्सियस

जमुई- 43.1 डिग्री सेल्सियस

भोजपुर-43.1 डिग्री सेल्सियस

पटना- 42.8 डिग्री सेल्सियस

रोहतास-42.8 डिग्री सेल्सियस

नालंदा-42.7 डिग्री सेल्सियस

सारण-42.4 डिग्री सेल्सियस

भागलपुर- 42.3 डिग्री सेल्सियस

पश्चिमी चंपारण- 42 डिग्री सेल्सियस

पूर्वी चंपारण- 42 डिग्री सेल्सियस

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com