चुनाव का पर्व, देश का गर्व

लखनऊ: जनपद लखनऊ में 20 मई 2024 को होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन एवं 173 लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर पर स्वीप योजना के अंतर्गत गतिविधियां संचालित कराई जा रही हैं।

इसी क्रम में आज राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर में मतदान मेला का आयोजन किया गया। “चुनाव का पर्व, देश का गर्व” थीम पर आधारित मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि अपर महाधिवक्ता  विनोद कुमार शाही ने किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में संयुक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ मंडल, डॉ. प्रदीप कुमार, जिला वि‌द्यालय निरीक्षक लखनऊ,राकेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक (द्वितीय) लखनऊ रावेंद्र सिंह बघेल, सह जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ जय शंकर श्रीवास्तव, सहनिरीक्षक आंग्ल भारतीय विद्यालय उत्तर प्रदेश, श्रीमती मनीषा ‌द्विवेदी, स्वीप कोर टीम के सदस्य श्री के एल शर्मा, श्री आयुष्मान, कृष्ण कुमार शुक्ल, आदि ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम का गौरव बढ़ाया। मेले में भारी संख्या में अभिभावक, शिक्षिकाएं, कर्मचारी गण, और सैकड़ो की संख्या में छात्राएं उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी भी ली। मतदान संकल्प पत्रिका पर हस्ताक्षर भी किया। मतदान बूथ का संजीव प्रस्तुतीकरण भी किया गया।

संपूर्ण परिसर को गुब्बारों, पोस्टर, बैनर, झंडी, रंगोली आदि से आकर्षक ढंग से सजाया गया था। “चलो चलो बूथ की ओर चलो मतदान करें,” गीत के प्रसारण से संपूर्ण परिसर मतदान मेला की भव्यता को बढ़ा रहा था। मेले में बच्चों द्वारा विभिन्न स्टाल लगाकर खानपान की भी बहुत सुंदर व्यवस्था की गई थी। बच्चों द्वारा मतदान जागरूकता से संबंधित एक नुक्कड़ नाटक “मतदान” प्रस्तुत किया गया जो अत्यंत प्रभावशाली रहा। “जो भ्रष्टाचार मिटाएगा। हमारा वोट वही पाएगा।। वोट डालने जाना है। अपना फर्ज निभाना है।। नारों के द्वारा लोगों को मतदान अवश्य करने के लिए जागरूक किया।

मुख्य अतिथि विनोद कुमार शाही ने मतदान शपथ दिलाया और लोगों को मतदान अवश्य करने की अपील की। उन्होंने कहा की महिला सशक्तिकरण के वर्तमान संदर्भ में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर की प्रधानाचार्य द्वारा आयोजित किया कार्यक्रम निश्चित ही मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि “जो अगले 5 वर्ष का भविष्य निर्धारित करेगा उसे चुनने के लिए आप सब पहले मतदान अवश्य करें, फिर जलपान करें”। उन्होंने संपूर्ण विद्यालय परिवार को मतदाता जागरूकता के इस आयोजन के लिए बधाई दी।

इससे पूर्व संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार जी ने मतदाता जागरूकता अभियान की महत्ता के बारे में विस्तार से बताया और प्रधानाचार्य डॉ. अमिता सिंह को इस अभियान में उनके योगदान के लिए उन्हें बधाई दी।

जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ, श्री राकेश कुमार जी ने कहा कि जनपद में व्यापक स्तर पर स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रम संचालित कराए जा रहे हैं। जीजीआईसी विकास नगर के द्वारा इस अभियान की कड़ी में प्रस्तुत यह कार्यक्रम मतदान प्रतिशत बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। प्रधानाचार्य डॉ. अमिता सिंह जी ने सभी अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ और जेट प्लांट (गुड लक प्लांट) देकर किया और सभी को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com