मॉडल करियर सेंटर से युवाओं को मिलेगा रोजगार का भरपूर अवसर : अनुप्रिया पटेल

यूपी श्रम मंत्रालय ने जारी किए 21.34 लाख रुपये

मिर्जापुर : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के पहल से मिर्जापुर जनपद के युवाओं को रोजगार के लिए जनपद में ही ‘मॉडल करियर सेंटर’ की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। सेंटर की स्थापना के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को 2134000 रुपए धनराशि की मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस सेंटर की स्थापना के लिए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने चार महीने पहले केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार से मुलाकात की थी। श्रम मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत ‘मॉडल करियर सेंटर’ खोला जाएगा।

इसके लिए विशेष स्टॉफ की नियुक्ति की जाएगी। युवाओं को शिक्षा के साथ ही उन्हें करियर क्षेत्र चुनने की जानकारी दी जाएगी साथ ही जो युवक सेंटर आने में असमर्थ हैं, उनके लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग के जरिए भाग लेने की व्यवस्था दी गई है यहां पर देशभर के जाने-माने काउंसलर के विचार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि ‘मॉडल करियर सेंटर’ की स्थापना से युवाओं को रोजगार की बेहतर ट्रेनिंग का जनपद में ही सुनहरा अवसर मिलेगा। मॉडल करियर सेंटर स्थापना के लिए कुल 3565000 रुपए का बजट तैयार किया गया है। इसमें से केंद्र सरकार ने 60 फीसदी धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार को जारी कर दिया है।

भटौली घाट पुल के एप्रोच रोड निर्माण में हीला-हवाली पर नाराज

मिर्जापुर : जनपद के भटौली घाट पर बन रहे पुल के एप्रोच रोड के निर्माण में अधिकारियों द्वारा बरती जा रही हीला-हवाली पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने गहरी नाराजगी जताई है। लाखों लोगों से जुड़े इस एप्रोच मार्ग के निर्माण में तेजी लाने के लिए केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नीतिन रमेश गोकर्ण से बात की और हर हाल में 25 दिसंबर तक इस एप्रोच मार्ग का निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव के निर्देश पर मिर्जापुर जनपद के पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री पटेल को आश्वास्त किया कि निर्धारित अवधि 25 दिसंबर तक हर हाल में एप्रोच रोड का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा और पुल को आवागमन के लिए तैयार कर लिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का कहना है कि पुल के निर्माण से वाराणसी से आने वाले तीर्थ यात्रियों को मिर्जापुर आना आसान हो जाएगा। इसके अलावा गंगा पार के लोगों को मिर्जापुर मुख्यालय अथवा मां विंध्यवासिनी का दर्शन सुगम हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com