T20 विश्व कप में हार के बाद भी हरमनप्रीत को मिला इनाम, बनी महिला विश्व एकादश की कप्तान

महिला टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर को रविवार को आईसीसी महिला विश्व टी20 एकादश का कप्तान चुना गया जिसमें सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना और लेग स्पिनर पूनम यादव भी शामिल हैं. रविवार को समाप्त हुए टी20 विश्वकप टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर टीम का चयन किया गया. ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टी20 खिताब जीता. इस टूर्नामेंट में हरमनप्रीत की कप्तानी में टीम इंडिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गई थी. 

अंतिम एकादश में इंग्लैंड की तीन, ऑस्ट्रेलिया की दो तथा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की भी एक एक खिलाड़ी शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि हरमनप्रीत कौर की कपतानी में टीम इंडिया केवल सेमीफाइनल तक पहुंच सकी थी जहां उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस टूर्नामेंट में महिला टीम इंडिया ने अपने ग्रुप के सभी चार मैच जीते थे जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच भी शामिल था.

8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची थी टीम इंडिया
भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्लैंड ने ही एक साल पहले भारत को वनडे विश्व कप का खिताब जीतने से रोका था.  महिला टी 20 विश्व कप में भी इंग्लैंड ने ही टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने से रोक दिया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम 8 साल बाद इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थी. इंग्लैंड की टीम तीन बार आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप फाइनल में पहुंचने का कमाल भी कर चुकी है. 

सेमीफाइनल में हार पर यह विवाद भी हुआ था
भारतीय महिला टीम की आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में हुई हार पर मिताली राज को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. इस बात पर तब बवाल हो गया जब मैच के बाद हरमनप्रीत ने अपने फैसले का बचाव किया. हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा, ”हमने जो भी फैसला किया वह टीम के हित में किया. कई बार यह सही रहता है और कई बार नहीं. इसका खेद नहीं है. हमारी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में जिस तरह से बल्लेबाजी की उस पर मुझे गर्व है.”

मिताली के स्ट्राइक रेट पर हमेशा सवाल उठाए जाते रहे हैं, लेकिन तानिया भाटिया भी तेजी से रन नहीं बना पा रही थी और वेदा कृष्णमूर्ति अच्छी फॉर्म में नहीं चल रही थी और ऐसे में एक अनुभवी बल्लेबाज को बाहर रखना भारत पर भारी पड़ गया. 

टीम इस प्रकार है :
एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया), स्मृति मंदाना (भारत), एमी जोंस (इंग्लैंड, विकेटकीपर), हरमनप्रीत कौर (भारत, कप्तान), डियांड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज), जोविरया खान (पाकिस्तान), एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया), लेग कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), आन्या श्रबसोले (इंग्लैंड), क्रिस्टी गोर्डन (इंग्लैंड), पूनम यादव (भारत), 12वीं खिलाड़ी: जहनारा आलम (बांग्लादेश).

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com