घर पर मटर पुलाव बनाना की ये रेसिपी बहुत की आसान है…

मटर के पुलाव बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है। अगर आपको कुकिंग नहीं आती तो आप इस रेसिपी को पढ़कर आसानी से घर पर मटर पुलाव बना सकती हैं। मटर पुलाव तो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद होते हैं। अगर हल्की भूख लगी हो, खाना बनाने का मन ना हो या शॉपिंग करके आप वापस घर आयी हो तो ऐसे में कभी भी मटर पुलाव से बेस्ट और कुछ नहीं होता। ये फटाफट बन जाते हैं और इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं होती।

मटर वाले पुलाव आप अपने घर पर आसानी से कैसे बना सकती हैं और इसे बनाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए इसके लिए हम आपको मटर पुलाव बनाने की ये आसान रेसिपी बता रहे हैं।

मटर पुलाव बनाने की सामग्री
हरी मटर के दाने- 1.5 कप
बासमती चावल- 1 कप (भीगे हुए)
काजू- 10-12
हरा धनिया- थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
घी- 3-4 चम्मच
अदरक- 1 इंच टुकड़ा (पतले लंबाई में कटे हुए)
नींबू- 1
साबुत गरम मसाले

काली मिर्च- 10-15
बड़ी इलायची-2
लौंग- 5
दालचीनी- 2 टुकड़े
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
जीरा- ½ छोटा चम्मच
गरम मसाला- ½ छोटा चम्मच
नमक- 1.25 छोटा चम्मच या स्वादानुसार

मटर पुलाव बनाने की विधि
घर पर मटर पुलाव बनाने से 15 मिनट पहले चावल को धोकर भीगों दें।

अब मटर वाले पुलाव बनाने के लिए आप सबसे पहले कुकर को गरम करने के लिए गैस पर रख दें।

कुकर गरम होने पर इसमें घी डाल दें, घी गरम होने पर इसमें जीरा डालकर गैस को धीमा कर दें।

बड़ी इलायची को छील लीजिए और बाकी खड़े मसालों- काली मिर्च, लौंग और दालचीनी के साथ घी में डाल दीजिए। साथ ही अदरक, हरी मिर्च और काजू भी डालकर हल्का सा भून लीजिए। जैसे ही काजू हल्के गुलाबी हो जाएं, मसाले में मटर के दाने डाल दीजिए और मटर को लगातार चलाते हुए 1 मिनट भून लें

मसाले में 20 मिनिट पानी में भीगोकर लिए हुए चावल डालकर 1 मिनिट मध्यम आंच पर भून लीजिए. इसमें 1.5 कप पानी, नमक, गरम मसाला और नींबू का रस डालकर मिला दें। कुकर बंद करके पुलाव को 1 सीटी आने तक पकने दें।

बाद में, गैस बंद कर दें और पुलाव को आधा कुकर का प्रैशर खत्म होने तक इसी में रहने दें और फिर, चावल को हल्के हाथ से ऊपर नीचे कर लीजिए और 10-15 मिनट के लिए ढक दें।

10 मिनिट बाद, पुलाव को हल्के हाथ से चमचा चलाते हुए ऊपर नीचे कर दीजिए। ताज़ा मटर का पुलाव एकदम तैयार है। इसे थोड़े से हरे धनिये से गार्निश करके हरे धनिये की चटनी, दही, अचार और पापड़ के साथ सर्व कीजिए।

कुकिंग टिप्स- पुलाव बनाने के लिए आप फ्रेश मटर ही यूज़ करें इससे स्वाद ज्यादा अच्छा आता है। अगर आप चाहें तो देसी घी की जगह तेल में भी पुलाव बना सकती हैं। बिरयानी की तरह मटर पुलाव का स्वाद भी आपकी भूख बढ़ा देगा। अगर आप थोड़े पुलाव बनाने की सोच रही है लेकिन इस रेसिपी से पुलाव बना रही हैं तो थोड़े ज्यादा ही बनाइएगा क्योंकि इसे एक बार खाने के बाद आप इसे और जरुर खाना चाहेंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com