फटाफट : पढ़ें उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें

गन्ना बेचकर आ रहे किसानों की ट्रॉली पलटी, तीन की मौत

पीलीभीत। जिले के सुनगढ़ी थाना क्षेत्र में एक ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर खाई में पलट जाने से इसमें सवार तीन लोगों की दबकर मौके पर मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और बचाब व राहत कार्य कर बाकी को बाहर निकाल लिया। जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र में जंगरौली गांव में बुधवार रात अनियंत्रित ट्रैक्टर ट्रॉली सड़क किनारे खाई में जा गिरी। खाई में पानी होने की वजह से इसमें सवार तीन लोग ट्राली के नीचे दब गए। तीनों की पानी में डूबने से मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि तीनों किसान थे। तीनों मृतकों की उम्र 30 से 35 साल है। मृतक थाना सुनगढ़ी क्षेत्र के खजुरहा गांव के नन्हे लाल, राजू व नौबत थे। पुलिस ने कर तीनों मृतकों के शवों को ट्रॉली से बाहर निकाला। जिला अस्पताल में चिकित्सकों द्वारा मौत की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कच्चे मकान की दीवार गिरने से पिता-पुत्र की मौत

बदायूँ। जिले के थाना उसावां क्षेत्र में गुरूवार सुबह कच्चे मकान की दीवार गिरने से मकान में सो रहे पिता पुत्र की दब कर मौत हो गई। जानकारी के अनुसार उसावां थानां इलाके के वार्ड संख्या एक में राजेश शर्मा (45) अपने पुत्र रितिक (14) के साथ अपने कच्चे मकान के कमरे में रहते थे। कमरे की छत नहीं थी, राजेश शर्मा ने छत के स्थान पर पालीथिन की पन्नी डाल रखी थी जिसके नीचे दोनों पिता-पुत्र रहते थे। गुरुवार तड़के लगभग चार बजे कमरे की दीवार अचानक भरभराकर राजेश और उनके पुत्र के ऊपर गिर गई। दीवार गिरने की तेज आवाज सुनकर आस पड़ोस के ग्रामीण मौके पर पहुंचे और मलबा हटाकर दोनों को बाहर निकाला किन्तु तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी। बताया जाता है कि मृतक राजेश की पत्नी की पूर्व में ही मौत हो चुकी है, रितिक उनका इकलौता पुत्र था और घर मे सिर्फ उसके बूढ़े पिता ही हैं।

प्रदेश में टेली मेडिसिन व टेली रेडियोलोजी की सुविधा जनवरी से 

लखनऊ। प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगो को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए टेली मेडिसिन व टेली रेडियोलोजी की सुविधाओं की शुरूआत अगले महीने जनवरी में की जायेगी। दूरदराज के इलाकों में टेली मेडिसिन के लिए प्रदेश को दो क्लस्टर में बांटकर इसकी शुरूआत की जायेगी, जिसके अंतर्गत प्रदेश के 28 जनपद कवर होंगे। प्रदेश के अंदर 917 रेडियोलाजिस्ट के पद सरकारी अस्पताल में हैं, लेकिन सरकारी अस्पतालों में वर्तमान में 107 ही रेडियोलाजिस्ट हैं। ऐसे में रेडियोलाजिस्ट की कमी को टेली रेडियोलोजी के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ ने बताया कि जनवरी माह के तीसरे सप्ताह के अंदर ब्लड बैंक एवं उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम स्ट्रेन्थनिंग प्रॉजेक्ट (यूपीएचएसएसपी) के माध्यम से जो 51 जिला अस्पतालों को अपग्रेड (उच्चीकरण, सौन्दर्यीकरण) किया जा रहा है उसमें से 10 जिला अस्पतालों का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जाएगा। मातृ एवं शिशु अस्पताल, गोरखपुर का दिसम्बर महीने के आखिरी सप्ताह अथवा जनवरी महीने के पहले सप्ताह में शुभारम्भ किया जाएगा। साथ ही इस मौके पर एक कॉफी टेबल बुक भी लांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बुक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले वर्ष से लगातार जेईध्एईएस के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु किये गए कार्यों का उल्लेख किया जाएगा।

श्री सिंह ने बताया कि टेली मेडिसिन के तहत लोगों को टेली कंसल्टेंसी और वीडियो कंसल्टेंसी के तौर पर दो तरह से सुविधायें मिलेंगी जबकि टेली रेडियोलोजी में रेडियोलाजिस्ट की निगरानी में एक्सरे, सी.टी. स्कैन, एमआरआई की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। टेली मेडिसिन के अंतर्गत प्रदेश के कवर होने वाले 28 जनपद-इलाहाबाद, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, हमीरपुर, चित्रकूट, कानपुर देहात, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, आजमगढ़, बलिया, मऊ, बस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर तथा महाराजगंज हैं।

सड़क हादसे में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत

बांदा। जिले के चिल्ला थाना क्षेत्र के पपरेंदा और अतरहट गांव के बीच एक तेज रफ्तार डंपर की चपेट में आकर मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र के पदारथपुर गांव का युवक उपेन्द्र द्विवेदी (26) बुधवार को किराना दुकान का सामान लेने मोटरसाइकिल से बांदा गया था। वापस आते समय उसके साथ बांदा शहर के मुक्तिधाम मुहल्ले का निवासी चंन्द्रप्रकाश (35) भी मोटर साइकिल में सवार हो गया। पपरेंदा और अतरहट गांव के बीच चिल्ला की तरफ से जा रहे तेज रफ्तार डंपर ने मोटरसाइकिल सवार युवकों को कुचल दिया, जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद चालक डंपर को घटनास्थल पर ही छोड़ कर फरार हो गया है, जिसे कब्जे में ले लिया गया है और तलाश की जा रही है। पोस्टमाॅर्टम के दोनों शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है और जांच आरंभ कर दी गई है।

कंप्यूटर संचालक की गोली मार कर हत्या 

प्रतापगढ़ । जिले के थाना कंधई अंतर्गत बिबिया करन पुर गाँव के निकट बीती रात लगभग आठ बजे बाइक सवार बदमाशों ने कंप्यूटर सेंटर संचालक की गोली मार कर हत्या कर दी। जानकारी के मुताबिक अतुल शुक्ल (25) दीवानगंज व् पट्टी में कंप्यूटर सेंटर चलाता था। जहां बुधवार रात वह बाइक से अपने घर बिबिया करन पुर गाँव वापस आ रहा था कि गाँव के मोड़ पर पीछे से पहुंचे बाइक सवार बदमाशों ने उसको गोली मार दी। गंभीर घायल अवस्था में उसे जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित किया। शव को पोस्टमार्टम के लिए कब्जे में लिया गया। तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की जायगी। घटना की जांच की जा रही है।

योगी सरकार से पुरी के शंकराचार्य नाराज, बोले-प्रयाग कुंभ में नहीं लगाऊंगा शिविर

प्रयागराज। पुरी पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने प्रयाग कुंभ मेले में शिविर नहीं लगाने का फसला किया है। उन्होंनं योगी आदित्यनाथ सरकार पर आरोप लगाया और कहा कि चंूकि वे किसी राजनीतिक दल से नहीं जुड़े हुए हैं इसलिए योगी शासन और प्रशासन ने उनकी उपेक्षा की है। नई झूंसी स्थित शिवगंगा आश्रम में पत्रकारों से बातचीत में शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद ने कहा कि कुंभ मेले में शासन और प्रशासन उनकी भारी उपेक्षा कर रहा है। जगतगुरु ने कहा कि उन्हें नाले के बगल में जमीन आवंटित की गई है।

शंकराचार्य जी ने कहा कि मेरे खिलाफ साजिश रची गई है। अब शंकराचार्य अपने झूंसी के आश्रम में रुककर महत्वपूर्ण तिथियों पर स्नान करेंगे। स्वामी सरस्वती के मुताबिक प्रयाग कुंभ का आयोजन पुरी पीठ के अंतर्गत किया जाता है। फिर भी उन्हें जमीन कम मिली। कम जमीन भी ऐसी जगह मिली जहां मेले की गंदगी बहाई जाती है। ऐसे में यह उनका और उनके पद का अपमान है। इस दौरान शंकराचार्य ने आरोप लगाया कि कुंभ में राजनीतिक दल से जुड़े संतों को ही महत्व दिया जा रहा है। इस बार भी राजनीतिक दलों से जुड़े सत्तों को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। अखाड़ों की बड़ी जमीन और सुविधाएं भी दी गईं। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ से जुड़ी एक स्मारिका का उनसे विमोचन कराया था। मेले से जुड़े अधिकारियों से भी मुलाकात की थी। शंकराचार्य का कहना है कि इन सब के बाद भी उन्हें 200 लोगों को ठहराने लायक जमीन नहीं दी गई। नियम के मुताबिक शंकराचार्य को सबसे पहले जमीन आवंटित होनी चाहिए। हम किसी पार्टी से नहीं जुड़े हैं इसलिए साजिश के तहत ऐसा किया गया।

कर्ज से डूबे व्यक्ति ने पत्नी की हत्या के बाद लगा ली फांसी

अलीगढ़। जिले के कुवंर नगर क्षेत्र कर्ज से परेशान एक व्यक्ति ने पत्नी की हत्या के फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जानकारी के मुताबिक कुवंरनगर निवासी बाबूलाल कर्ज में डूबा था। बुधवार रात उसने सिलबट्टे से वारकर पत्नी बबिता की हत्या कर दी। पत्नी की हत्या के बाद उसने बेटी का भी गला दबाकर मारने की कोशिश लेकिन वह बेहोश हो गयी। उसे मरा समझकर उसने छोड़ दिया। पत्नी की हत्या करने के बाद बाबूलाल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि वह कर्ज में डूबा हुआ था। इससे परेशान होकर उसने यह कदम उठाया। बेटी को जब होश आया तो उसने शोर मचाकर आसपास के लोगों को बुलाया, जिससे घटना का खुलासा हुआ। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस मामले की जांच कर रही हैै।

पुलिस मुठभेड़ में घायल बदमाश गिरफ्तार, साथी फरार

मुरादाबाद। जिले की पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में एक बदमाश घायल हो गया, जिसे गिरफ्तार कर लिया जबकि उसका साथी भागने मेें सफल रहा। जानकारी के मुताबिक बुधवार रात कटघर थाना प्रभारी निरीक्षक पुलिस बल के साथ गश्त के लिए निकले थे। इस दौरान करीब दस बजे पण्डित नंगला रेलवे फाटक के निकट कच्चे रास्ते पर दो लोग संदिग्ध अवस्था में खड़े दिखायी दिये। टोके जाने पर उन लोगों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी और भागने लगे। पुलिस ने अपना बचाव करते हुये जवाबी फायरिंग की, एक गोली असलम उर्फ पेला नामक बदमाश को गोली लगी, जिससे वह घायल हो गया। घायल बदमाश को कब्जे में ले लिया जबकि उसका साथी पप्पू भागने में सफल रहा। असलम संभल के मंसूरपुर का रहने वाला है। उसके पास से देशी तमंचा, कारतूस और सोने के पैण्डल के पांच पत्ते बरामद किए गये हैं। गिरफ्तार घायल बदमाश एक दिसम्बर की रात कटघर इलाके के मौहल्ला ख्वाजा नगर मौहम्मदी मस्जिद निवासी सालिम के घर में घुसकर लूटपाट करने की घटना में शामिल था। घायल बदमाश को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। पुलिस उसके फरार साथी की तलाश कर रही है।

हर्ष फायरिंग में गोली लगने से किशोर की मौत  

गौतमबुद्धनगर। जिले के औद्योगिक क्षेत्र नोएडा में एक शादी समारोह में जश्न में चलाई गई गोली में 14 साल के किशोर की मौत हो गई। यह घटना बुधवार रात को जर्का क्षेत्र के घोड़ी बछेड़ा गांव में हुई। जानकारी के मुताबिक, दूल्हे पक्ष की ओर से किसी ने हवा में गोली चलाई, जो 14 साल के गौरव को जा लगी। गौरव ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतक के पिता जगदीश ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें दूल्हे सहित चार लोगों को नामजद किया गया है। पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है और वीडियो और अन्य सबूत इकत्र किए जा रहे हैं।

22 साल से फरार चल रहा हत्यारोपी गिरफ्तार

बंदा। जिला पुलिस ने नरैनी था क्षेत्र से करीब 22 साल से फरार चल रहे एक हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक मोतिहारी गांव निवासी कल्लू उर्फ मनमोहन ने आपसी रंजिश के चलते पांच जनवरी 1997 की रात्रि रामकिशोर त्रिपाठी की आठ साल की पुत्री गायत्री देवी की हत्या कर उसके शव को खेत में छिपा दिया था और फरार हो गया था। पकड़े जाने के भय से फरार कल्लू के मकान आदि की कुर्की भी हो चुकी थी और उसे अदालत ने फरार घोषित कर दिया था। कल्लू की गिरफ्तारी बुधवार को उस समय की गई जब कि नरैनी कस्बे के अतर्रा तिराहे पर कहीं जाने के लिए वाहन का इंतजार कर रहा था। गिरफ्तार कल्लू ने जुर्म स्वीकार कर लिया है और उसे जेल भेज दिया गया है।

अब 19 तक जमा होंगे हज आवेदन फार्म

लखनऊ। हज कमेटी आफ इंडिया ने हज आवेदन फार्म भरने की तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है। अब लोग 19 दिसम्बर तक हज के लिए आवेदन कर सकेंगे। भारत में यूपी से सबसे ज्यादा लोग हज पर जाते हैं। लोगों के घटे आवेदन के चलते एक बार फिर तिथि बढ़ायी गयी है। बुधवार तक यूपी से सिर्फ 29568 आवेदन हुए हैं। बताया जा रहा है कि करीब दो से ढाई हजार फार्म डाक से प्राप्त हो सकते हैं। हज आवेदन फार्म ऑनलाइन, ऑफलाइन और मोबाइल एप से भरे जा सकते हैं।

इण्टर की पहले चरण की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 से

प्रयागराज। यूपी बोर्डके इण्टरमीडिएट के पहले चरण की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 दिसम्बर से शुरू होकर 29 दिसम्बर तक होगी। पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, अयोध्या, मिर्जापुर, देवीपाटन और बस्ती मण्डल के जिलों में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक प्रयोगात्मक परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक प्रपत्र तथा परीक्षकों की नियुक्ति पत्र सहित अन्य जानकारी संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को भेज दी गयी है। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परिषद द्वारा नियुक्त परीक्षकों के नियुक्ति पत्र तथा विद्यालयों के फारवर्डिग एवं शिफ्टिंग पत्र परिषद की वेबसाइट पर विद्यालयों के पोर्टल पर अपलोड करायी गयी है जिसे विद्यालय अपने यूजर आईडी एवं पार्सवड के माध्यम से डाउनलोड कर संबंधित नियुक्त परीक्षकों को उपलब्ध कराना सुनिश्चिित करें। परीक्षकों को आवंटित विद्यालय में अपना आधार कार्ड अथवा मान्य परिचय पत्र ले जाना अनिवार्य होगा। पहचान पत्र की छाया प्रति प्रधानाचार्य अपने पास अभिलेख के रुप में सुरक्षित रखेंगे। विद्यालय द्वारा प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी, वीडियो रिकार्डिग, मोबाइल रिकार्डिग के अंतर्गत संपन्न करायी जाये और इस रिकार्डिग की क्लिप अपने पास सुरक्षित रखें जिसे आवश्यकता पड़ने पर परिषद द्वारा कार्यालय को अवश्य उपलब्ध कराया जाये।सचिव ने बताया कि हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन), नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इण्टरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्रांप्ताक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट  पर आनलाइन अपलोड किये जायेंगे। इस कार्य के लिए 15 दिसम्बर से वेबसाइट क्रियाशील की जायेगी।

मुर्गा खाने के बाद चार की मौत

चंदौली। जिले के रामनगर क्षेत्र में कथित रूप से चिकन खाने और शराब पीने के बाद घर लौट रहे चार लोगों की मौत हो गयी। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने आज यहां बताया कि श्यामलाल (55), और उसके मित्रों सोनू यादव (30), सोनू यादव (27) और सूरज बीयर (25) ने रामनगर स्थित सीमेंट की एक दुकान में मुर्गा पकाकर खाया था और शराब पी थी। जब वे अपने घर लौट रहे थे, तभी रास्ते में उनकी तबीयत खराब हो गयी। थोड़ी ही देर बाद उनकी मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि सीमेंट की दुकान के पिछले हिस्से में एक मरा हुआ कुत्ता भी पाया गया है। आशंका है कि उसने चारों लोगों द्वारा छोड़ा गया मुर्गा खाया था। चारों के शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया गया है। उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही मौत के कारणों का पता लगाया जा सकता है। चिकन के बचे हुए टुकड़ों को फोरेंसिक जांच के लिये भेज दिया गया है।

सांप्रदायिकता और विभाजनकारी ताकतों के लिए कोई जगह नहीं-अखिलेष

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि पांच राज्यों के चुनावों में विचारधारा के आधार पर वोटों का ध्रुवीकरण हुआ है। जनता ने जता दिया है कि सांप्रदायिकता और विभाजनकारी ताकतों के लिए कोई जगह नहीं है। अहंकार और फरेब की राजनीति चलने वाली नहीं है। देश के गरीबांे, नौजवानो, किसानों और कमजोर वर्ग के लोगो की उपेक्षा के परिणाम अच्छे नहीं होते है। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई के समय जो मूल्य स्थापित हुए थे वे आज की राजनीति में भी मानक हैं। उनका तिरस्कार करने वालों की जिंदगी ज्यादा नहीं हो सकती है। संवैधानिक मर्यादाओं से खिलवाड़ और नफरत की राजनीति करने की साजिशें जनता की निगाह से छुपी रहने वाली नहीं है।

सपा मुखिया ने गुरुवार को यहां जारी बयान में कहा कि विडंबना है कि भाजपा नेतृृत्व दो तरह की बातें कर रहा है। वह अपने कार्यकर्ताओं को भी बहकाने में लगा है। अपनी हार से कोई सबक सीखने के बजाय उल्टे हार से निराश न होने और 2019 के चुनाव की बात कर रहा है। लोकतंत्र मंे जनादेश को सम्मानजनक तरीके से बिना किसी लागलपेट के पूरी ईमानदारी से स्वीकार करना चाहिए। किन्तु भाजपा लगता है अपनी जनविरोधी नीतियों में बदलाव नहीं लाना चाहती हैं। जन समस्याओं से मुंह फेरने का नतीजा उसके सामने है। फिर भी भाजपा हठी रूख रहता हैं तो लोकतंत्र की व्यवस्था के सामने नई चुनौतियां खड़ी हो सकती है। उन्होंने कहा कि भाजपा की आर्थिक-सामाजिक नीतियों से देश को बहुत नुकसान हुआ है, यह मानने को इसके नेता अभी भी तैयार नही है।

पुरानी पेंषन बहाली को लेकर जनवरी से फिर आन्दोलन, फरवरी में अनिष्चितकालीन हड़ताल 

लखनऊ। कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी-पुरानी पेंशन बहाली मंच की तीन दिवसीय हड़ताल और महारैली के बाद पुरानी पेंशन बहाली के लिए बनाई गई आठ सदस्यीय समिति की अब तक की सभी वार्ताओं से नाराज पुरानी पेंषन बहाली मंच की आज हुई बैठक में सरकार के खिलाफ जमकर नाराजगी जाहिर करते हुए मंच के नेताओं ने एक बार फिर बड़े आन्दोलन का निर्णय लिया है। कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच ने गुरुवार को प्रदेष के लगभग 120 संघ, संगठनों और महासंघों के प्रदेष अध्यक्ष एवं प्रदेष मंत्रियों की उपस्थिति में लिया। संघ भवन डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ लोक निर्माण विभाग में आयोजित इस प्रदेष स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी जनवरी 2019 की शुरूआत में राज्य में पुरानी पेंषन बहाली के लिए उच्च पदाधिाकारियों द्वारा प्रदेष का दौरा कर जनजगारण अभियान के उपरान्त अंतिम सप्ताह में जनपद मुख्यालयों सहित राजधानी में एक दिवसीय धरना तथा सांध्यकाल में मषाल जुलुस निकाल कर विरोध दर्ज कराया जाएगा। जबकि फरवरी में उच्चाधिकार समिति की बैठक कर दूसरे सप्ताह से अनिष्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी जाएगी।

बैठक की अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष डा. दिनेष चन्द्र शर्मा एवं संचालन राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के महामंत्री षिवबरन सिंह यादव ने की। बैठक को सम्बोधित करते हुए मंच के प्रदेष अध्यक्ष डा. दिनेष चन्द्र शर्मा ने कहा गया कि अब यह आन्दोलन बिना पुरानी पेंषन बहाल कराये रूकने वाला नही है। कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच के संयोजक हरिकिषोर वितारी ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली पर सरकार की ‘‘असंवेदनषीलता’’ पर कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी आक्रोषित है। कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी शान्तिपूर्ण तरीके से हड़ताल पर जाएगें इस दबाने या कुचलने और उत्पीड़न और उकसाने का प्रयास सरकार या शासन तंत्र ने किया तो इसके परिणाम स्वरूप जो स्थिति उत्पन्न होगी उसके लिए सरकार और शासन ही जिम्मेदार होगा। क्योकि मंच ने एक सम्मान जनक समय प्रदेष सरकार को प्रदेष के मुखिया के साथ हुई सौहार्दपूर्ण वार्ता और पुरानी पेंषन बहाली के लिए तत्काल समिति बनाए जाने के निर्णय के बाद दिया था लेकिन मंच समिति की अब तक की बैठकों से तनिक भी संतुष्ट नही है।

आपदा की पहली रिपोर्ट सात दिन में भेजें डीएम-योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगांे को समय पर सहायता उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सम्मिलित है। इसके लिए आवश्यक है कि आकलन की रिपोर्ट केन्द्र सरकार को समय पर उपलब्ध करायी जाए। मुख्यमंत्री गुरुवार को यहां लोक भवन में बाढ़ प्रभावित जनपदों का स्थलीय निरीक्षण, क्षति आकलन करने के लिए आए केन्द्रीय बाढ़ आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी आपदा की पहली रिपोर्ट सात दिन तथा दूसरी रिपोर्ट 15 दिन के अन्दर भेजना सुनिश्चित करें, जिससे प्रभावित परिवारों को समय पर मुआवजा उपलब्ध हो सके। बाढ़ से प्रभावित लोगों को समय से सहायता उपलब्ध कराए जाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यक है कि सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा यथासमय क्षति का आकलन किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस वर्ष आयी बाढ़ का आकलन कर संशोधित मेमोरेण्डम शीघ्र भेज दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित अतिसंवेदनशील जनपदों में किसानों को जैविक खेती के प्रति जागरूक किया जाए। क्योंकि ऐसे जनपदों में किसान खाद व कीटनाशक का प्रयोग नहीं करते हैं। ऐसे क्षेत्रों के लिए जैविक खेती एक अच्छा विकल्प है। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री निधि खरे, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी विकास श्री नितिन रमेश गोकर्ण, राहत आयुक्त जीएस प्रियदर्शी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मताधिकार के प्रयोग की शपथ दिलाने के निर्देष

लखनऊ। मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रदेश के सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, मण्डलायुक्त, विभागाध्यक्ष, कार्यलयाध्यक्ष एवं सभी जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस-25 जनवरी, 2019 को अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन पूरे उत्साह के साथ वर्ष 2011 से किया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दिनांक 25 जनवरी, 2019 को 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन विभिन्न स्तर पर किया जाएगा। मुख्य सचिव ने निर्देशित किया है कि आगामी 25 जनवरी, 2019 को प्रातः 11ः00 बजे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ‘‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भिक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे‘‘ की शपथ दिलाई जाएं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com