फटाफट : उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें – पढ़ें बिना पेजब्रेक

भगवान राम के साथ सीता की भी प्रतिमा लगाने की मांग

लखनऊ। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व राज्यसभा सदस्य कर्ण सिंह ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा की लम्बाई आधी करके उसके साथ सीता की भी मूर्ति लगाने का अनुरोध करते हुए इस सिलसिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। श्री सिंह ने गत बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में भगवान राम के प्रति माता सीता के समर्पण का जिक्र करते हुए कहा है कि अगर मुख्यमंत्री ने अयोध्या में भगवान राम की भव्य मूर्ति बनाने का निर्णय ले ही लिया है तो उनका अनुरोध है कि उसकी ऊंचाई को आधा करके राम और सीता दोनों की युगल मूर्तियां बनवायी जाएं। उन्होंने कहा कि विवाह के बाद सीता बहू बनकर अयोध्या गयीं लेकिन कुछ ही दिनांे में श्रीराम के साथ उनको 14 वर्ष वनवास झेलना पड़ा। इसी दौरान 14वें वर्ष में उनका अपहरण हुआ, श्रीलंका में बंदी बनकर रहीं, युद्ध हुआ और अग्नि परीक्षा के बाद महारानी बनकर अयोध्या वापस आयीं। उसके बाद फिर उन्हंे वनवास सहन करना पड़ा। भगवान राम के साथ मूर्ति लगने से कम से कम सहस्त्र वर्षों के बाद सीता जी को अयोध्या में अपना उचित स्थान तो मिले।

किसानों को अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक दर पर न हो-प्रसाद 

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने किसानों को गुणवत्तायुक्त रासायनिक उर्वरक उपलब्ध कराने एवं उर्वरक का शत् प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने के लिये प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि ‘प्वाइंट आॅफ सेल’ (पीओएस) मशीन के माध्यम से उर्वरक की बिक्री के उपरांत सभी किसानों को कैश मेमो या पर्ची उपलब्ध करायी जाय। साथ ही यह भी निर्देश दिये हैं कि डीएपी एवं एनपीके उर्वरकांे की बिक्री बोरी पर अंकित अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक दर पर न की जाय। ऐसा करने वाले उर्वरक विक्रेताओं पर नियमानुसार कार्यवाही किये जाने के आदेश दिये गये हैं।

यह जानकारी प्रमुख सचिव कृषि, अमित मोहन प्रसाद ने देते हुये बताया कि उर्वरकों की उपलब्धता एवं वितरण व्यवस्था प्रणाली को सुदृढ़ बनाये जाने हेतु कृषि विभाग, सहकारिता विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर साप्ताहिक मानीटरिंग सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि अन्तर्राज्यीय व अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओें के जनपदों में विशेष सतर्कता की आवश्यकता है। साथ ही यह भी सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं कि भारत-नेपाल सीमावर्ती जनपदों में 10 किमी. क्षेत्रान्तर्गत कोई निजी क्षेत्र का उर्वरक बिक्री केन्द्र क्रियाशील न रहे। प्रमुख सचिव, कृषि ने बताया कि किसानों को पहचान पत्र के आधार पर उनकी जोत एवं फसल हेतु संस्तुत मात्रा के अनुसार ही उर्वरक उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं ताकि महंगे उर्वरकों का असंतुलित प्रयोग एवं कृषि के अतिरिक्त अन्य कार्यों में दुरूपयोग को नियंत्रित किया जा सके।

राफेल पर अनर्गल आरोप लगा राहुल ने किया देष की सुरक्षा से खिलवाड़-योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राफेल मामले पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय के बाद कांग्रेस पर गम्भीर आरोप लगाते हुए शुक्रवार को यहां कहा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि क्वात्रोची और मिशेल जैसे दलालों की दाल ना गलने की वजह से राहुल गांधी और उनकी पार्टी ने इस मुद्दे पर अनर्गल आरोप लगाते हुए देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया।

मुख्यमंत्री ने उच्चतम न्यायालय द्वारा राफेल लड़ाकू विमान खरीद की जांच की याचिकाओं को खारिज किये जाने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि देश राहुल गांधी से जानना चाहता है कि उनका ‘सोर्स आॅफ इंफारमेशन’ क्या है। किसके कहने पर उन्होंने अनर्गल आरोप लगाकर भारत की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का प्रयास किया था। कहीं ऐसा तो नहीं कि किसी मिशेल या क्वात्रोची सरीखे दलालों की दाल नहीं गलने की वजह से कांग्रेस को मौका ना मिला हो और उसने देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया हो। उन्होंने कहा कि कौन वे लोग हैं जो भारत की बढ़ती हुई सुरक्षा क्षमता को देखना नहीं चाहते। देश की सबसे पुरानी पार्टी होने के नाते कांग्रेस और उसके नेता को जिम्मेदारी का परिचय देना चाहिये था। अदालत के फैसले के बाद कांग्रेस का झूठ साबित हो चुका है। राहुल गांधी को राफेल मुद्दे पर राजनीतिक लाभ के लिये देश की छवि को खराब करने के लिये देश की जनता और सेना ने माफी मांगनी चाहिये। योगी ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में देश के रक्षा सौदों में दलाली होती रही। मिशेल जैसे दलालों को प्रश्रय देकर देश के सुरक्षा और सम्मान से जिस तरह के खिलवाड़ होते रहे हैं। उसी तरह कांग्रेस अब भी खिलवाड़ करती दिखायी दे रही है।

राफेल मामले पर उच्चतम न्यायालय का आदेश राहुल के मुंह पर करारा तमाचा- शर्मा

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने राफेल खरीद सौदे की जांच को लेकर उच्चतम न्यायालय के आज के निर्णय को कांगे्रस अध्यक्ष राहुल गांधी के चेहरे पर ‘करारा तमाचा‘ करार देते हुए कहा कि उनके झूठ का भेद अब खुल चुका है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि उच्चतम न्यायालय का निर्णय राहुल गांधी के चेहरे पर करारा तमाचा है। राहुल और उनकी पार्टी का झूठ खुल चुका है। यह मीडिया के उस वर्ग के लिये भी सबक है, जिसने कांग्रेस अध्यक्ष का औजार बनकर मामले की गहराई में जाए बगैर खबरें फैलायीं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का पद संवैधानिक है और उनकी गरिमा को धूमिल करने के कुत्सित प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष को निशाने पर रखते हुए कहा कि जो व्यक्ति पांच हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोपी है और 50 हजार रुपये के मुचलके पर रिहा चल रहा हो, वह प्रधानमंत्री की छवि धूमिल करने की कोशिश में जुटा है। कांग्रेस केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की छवि खराब करने के लिये झूठ और भ्रम फैला रही है।

योगी के खिलाफ छेड़छाड़ वाली डीवीडी पेश करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश 

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कथित भड़काऊ भाषणों की छेड़छाड़ वाली डीवीडी के आधार पर मामला दर्ज कराने वाले व्यक्ति परवेज परवाज के खिलाफ स्थानीय अदालत ने एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नुसरत खान ने गत दिवस परवेज परवाज के खिलाफ एफआईआर दर्ज किये जाने के आदेश दिये है। परवेज ने 2007 के एक मामले में छेड़छाड़ वाली डीवीडी पेश कर उस समय सांसद रहे योगी आदित्यनाथ, वर्तमान में केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला, उस समय की मेयर रही अंजू चैधरी, पूर्व विधानपरिषद सदस्य डा वाईडी सिंह और विधायक डा राधा मोहन अग्रवाल के खिलाफ भड.काऊ भाषण देने तथा गोरखपुर में सांप्रदायिक दंगा फैलाने का आरोप लगाते हुये मामला दर्ज कराया था।

याचिकाकर्ता डा वाईडी सिंह ने कहा कि परवेज परवाज द्वारा प्रस्तुत की गयी डीवीडी के साथ छेड़छाड़ की गयी है,ऐसा फोरेंसिक लैब (सीएफसीएल) की रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया है। इसलिये यह मामला काफी गंभीर है।याचिकाकर्ता के वकील अशोक कुमार शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित पांच के खिलाफ वर्ष 2008 में कैंट पुलिस स्टेशन में विभिन्न धाराओं में अदालत के आदेश के बाद मुकदमा दर्ज किया गया था। जांच के बाद इस मामले को सीबी सीआईडी के सुपुर्द कर दिया गया था। जांच के दौरान परवेज परवाज ने सुबूत के तौर पर एक डीवीडी पेश की थी, जिसमें भड़काऊ भाषण होने की बात कही गयी थी। जांचकर्ताओं ने यह डीवीडी फोरेंसिक टेस्ट के लिये फोरेंसिक लैब भेजी थी। जहां 2014 में जांच के दौरान पाया गया कि सुबूत के तौर पर जो डीवीडी दी गयी है उसके साथ छेड़छाड़ की गयी है।

वकील शुक्ला ने बताया कि सीएफसीएल ‘फोरेंसिक लैब’ की रिपोर्ट के बाद सीबी सीआईडी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट लगा दी थी लेकिन परवेज ने इसे उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी लेकिन न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया था। अब स्थानीय अदालत ने परवेज के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिये है। परवेज इस साल 26 सितंबर से सामूहिक बलात्कार के एक मामले में गोरखपुर जेल में है। परवेज ने वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा चार अन्य के खिलाफ 27 जनवरी 2007 को भड़काऊ भाषण देने के आरोप में एक याचिका दाखिल की थी। कैंट थाना प्रभारी ने शुक्रवार को कहा कि जैसे ही अदालत का आदेश मिलेगा इस मामले में परवेज के खिलाफ मामला दर्ज किया जायेंगा।

605 प्रतिबन्धित देसी तोते सहित दो तस्कर गिरफ्तार

लखनऊ। उप्र पुलिस स्पेषल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने राजधानी में चल रहे अवैध पक्षी व्यापार के खिलाफ कार्यवाही करते हुये इस कारोबार में लगे दो तस्करो को गिरफतार कर उनके पास से 605 प्रतिबंधित तोते बरामद किये। एसटीएफ के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि ऐसी जानकारी मिली थी कि थाना चैक के विक्टोरिया स्ट्रीट और अकबरी गेट पर बहुत लंबे समय से पक्षियों का अवैध व्यापार होता है। इस पर एसटीएफ ने पक्षियों की आपूर्ति करने वालो की गहन निगरानी आरम्भ कर दी। निगरानी में जानकारी मिली कि तोतों की कई प्रजातियां जनपद खीरी, सीतापुर व शाहजहांपुर आदि स्थानों से बहेलिया इनके पास लाकर बेचते हैं।यह भी बात प्रकाश में आयी कि इन व्यापारियों के सम्बन्ध पटना व कोलकाता के व्यापारियों से भी हैं, जहां ऊंचे दामों पर इन पक्षियों की सप्लाई की जाती है। यह आपूर्ति ट्रेनों के माध्यम से किये जाने की जानकारी प्राप्त हुयी। एसटीएफ ने छापा मार कर सीतापुर के तौकीर अहमद और अभिषेक को गिरफतार किया। इनके पास से 605 प्रतिबंन्धित देसी तोते बरामद किये गये है। एसटीएफ इनसे पूछतांछ कर रही है।

सैन्य व रक्षा सौदों की खरीद के लिए बने ’’दीर्घकालीन व पारदर्शी नीति’’- मायावती 

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने कहा है कि केन्द्र की सरकार, अपनी सहयोगी पार्टियों के साथ-साथ देश की प्रमुख विपक्षी पार्टियों को विश्वास में लेकर, देश की सुरक्षा सम्बन्धी अहम जरूरतों को ध्यान में रखकर सैन्य व अन्य रक्षा सौदों की खरीद के सम्बन्ध में एक ’’दीर्घकालीन व पारदर्शी नीति’’ तैयार करे।

’’राफेल लड़ाकू विमान सौदे’’ के सम्बन्ध में शुक्रवार को आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि  इस फैसले से संकट में घिरी केन्द्र की सरकार को थोड़ी राहत मिलने की संभावना है लेकिन देश की सभी रक्षा खरीद के सम्बंध में आमजनता की तमाम धारणाओं व आश्ंाकाओं का उचित तौर पर समाधान निकालने के लिये सरकारी स्तर पर आधारभूत सुधार किये जाने की सख्त जरूरत है। उन्होंने एक बयान में कहा कि रक्षा खरीद सौदों के मामलों में केन्द्र की सत्ता में अबतक ज्यादातर रहने वाली कांग्रेस पार्टी व भाजपा दोनों ही पार्टियों पर भ्रष्टाचार आदि के आरोप लगातार लगते रहे हैं और इन मामलों में जनता की आशंका रही है कि दोनों ही पार्टियाँ एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं तथा दोनों ही एक-दूसरे से कोई कम नहीं हैं। कांग्रेस ने बोफोर्स का आरोप झेला है तो भाजपा ने राफेल का।

बसपा नेत्री मायावती ने कहा कि वैसे भी बसपा का मानना है कि देश के व्यापक हित में तो यही बेहतर होगा कि केन्द्र की सरकार, अपनी सहयोगी पार्टियों के साथ-साथ देश की प्रमुख विपक्षी पार्टियों को विश्वास में लेकर, देश की सुरक्षा सम्बन्धी अहम जरूरतों को ध्यान में रखकर सैन्य व अन्य रक्षा सौदों की खरीद के सम्बन्ध में एक ’’दीर्घकालीन व पारदर्शी नीति’’ तैयार करे और इस पर ईमानदारी से अमल करे ताकि रक्षा खरीदों में भ्रष्टाचार सम्बंधी जनता की धारणाओं व आशंकाओं को और खासकर बोफोर्स व राफेल जैसे आरोपों-प्रत्यारोपों तथा पार्टी व देश की छवि धूमिल होने के साथ-साथ इन मामलों में कोर्ट-कचेहरी आदि की मजबूरी से भी बचा जा सके।

सजा प्राप्त बीमार कैदी की मौत 

बाराबंकी। जिला कारागार में सजायफ्ता बीमार कैदी की जिला चिकित्सालय में इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस के अनुसार थाना मसौली क्षेत्र के ग्राम बांसा निवासी 58 वर्षीय एखलाक को वर्ष 2010 में पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के अन्तर्गत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। न्यायालय ने उसे 12 वर्ष की सजा सुनाई थी। मृतक के पुत्र आमिर के अनुसार उसके पिता काफी समय से बीमार चल रहे थे, चार दिन पूर्व लखनऊ जाकर उपचार कराया गया था। बीती रात उनकी तबियत ज्यादा खराब होने पर जिला अस्पताल लाया गया जहां उनकी मौत हो गई। जेल अधीक्षक आरके जायसवाल ने बताया कि कैदी का इलाज लगातार चल रहा था। शव को पोस्टमार्टम के लिये भेजा गया है।

मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतरी, यातायात बाधित

फरोजाबाद। जिले के शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को मालगाड़ी की दो बोगी के पटरी से उतर जाने से यातायात बाधित हो गया। जानकारी के मुताबिक दिल्ली से कानपुर की ओर जा रही मालगाड़ी की दो बोगी शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन के समीप माधवगंज फाटक के पास सुबह पांच बजे पटरी से उतरी गयी। इस हादसे के बाद कानपुर-दिल्ली रेल मार्ग बाधित हो गया है। सूचना मिलते ही टूंडला स्टेशन से एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन मौके पर पहुंच गयी है। कानपुर से क्रेन मंगाई गई है। रिलीफ टीम रेलमार्ग को दुरुस्त करने में लगी हुई है। ्मालगाड़ी डिरेल होने की वजह से कानपुर-दिल्ली रूट की लखनऊ-शताब्दी एक्सप्रेस, कालका मेल सहित आठ ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है। आठ ट्रेन वाया मुरादाबाद, तीन ट्रेन वाया आगरा, माड़ई होकर जाएंगी। वहीं तीन पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी गई हैं।

फैक्ट्री के विद्युत भट्ठी में विस्फोट, दो मजदूर घायल, एक की हालत गंभीर

हमीरपुर। जिले के सुमेरपुर क्षेत्र में शुक्रवार को रिमझिम इस्पात फैक्ट्री में स्क्रैप गलाने वाली विद्युत भट्ठी में अचानक विस्फोट हो जाने से दो मजदूर घायल हो गये जिसमेें एक की हालत गंभीर है। जानकारी के मुताबिक सुमेरपुर कस्बा स्थित रिमझिम इस्पात फैक्ट्री में स्क्रैप गलाने के लिये हाई बोल्टेज की भट्ठी में करीब 12 मजदूर काम कर रहे थे। सुबह भट्ठी के चालू होते ही उसमें विस्फोट हो गया। अचानक हुए तेजी से विस्फोट के कारण फैक्ट्री में अफरा तफरी मच गयी। इस हादसे में मजदूर बृजकिशोर तथा दयाराम साहू घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल मजदूर बृजकिशोर को कानपुर उपचार के लिये भेजा गया है। मजदूरों का आरोप है कि उन्हें खतरों से बचाव के लिये हेलमेट तथा ड्रेस मुहैया नहीं करायी जाती है। मजदूरों के हंगामा करने के बाद पुलिस तथा प्रशासनिक के अधिकारियों ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

हाईटेंशन लाइन गिरने से जिंदा जला किसान

बहराइच। लखनऊ-बहराइच हाईवे पर देवलखा चैराहे से लगभग पांच सौ मीटर आगे पटरी पर खड़ी गन्ने से लोड ट्रैक्टर ट्राली को पीछे से आ रहे तेज रफतार ट्रक ने ठोकर मार दी। ठोकर इतनी जबरदस्त थी कि ट्रैक्टर ट्राली बिजली के पोल से जा टकराई। जिससे हाईंटेंशन तार टूटकर ट्रैक्टर पर आ गिरा। इस हादसे में किसान की जिंदा जलकर दर्दनाक मौत हो गई। ट्रैक्टर ट्रॉली व गन्ने की फसल भी आग की लपटों में घिर कर नष्ट हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया है।

जानकारी के मुताबिक कैसरगंज थाने के गोड़हिया नम्बर दो के मजरे ठेकेदारपुरवा गांव निवासी रामसंवारे (35) पुत्र मैकूलाल शुक्रवार की भोर लगभग चार बजे अपना गन्ना ट्रैक्टर ट्राली पर लादकर पारले चीनी मिल ले जा रहे थे। देवलखा चैराहे से आगे लगभग पांच सौ मीटर दूरी पर  लखनऊ-बहराइच हाईवे पर सड़क किनारे ट्रैक्टर ट्राली खड़ी करके किसान का भतीजा उर्मिल लघुशंका करने लगा। इसी दौरान लखनऊ की ओर से आ रही तेज रफ्तार ट्रक ने ट्रैक्टर ट्रॉली में पीछे से ठोकर मार दी। जिससे ट्राली हाईवे किनारे लगे बिजली के पोल से जा टकराई। टक्कर के बाद हाईटेंशन तार टूटकर सीधे किसान के ऊपर जा गिरा। इस हादसे में किसान जिंदा जल गया। हादसा होते ही मोरंग लदा ट्रक छोड़कर चालक फरार हो गया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। पुलिस ने मृतक के भाई फूलचंद्र की तहरीर पर फरार चालक के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया है।

मायावती ने मध्य प्रदेश के अध्यक्ष और प्रभारी को हटाया, इन्हें मिली जिम्मेदारी

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने मध्य प्रदेश में पार्टी के बेहतर प्रदर्षन नहीं करने के बाद वहां के प्रभारी रामअचल राजभर और प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप अहिरवर को हटा दिया है। इसके साथ ही बसपा की एमपी कार्यकारिणी भी भंग कर दी गई है। वहीं मायावती ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामजी गौतम को एमपी का प्रभारी और डीपी चैधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। राजभर अब बिहार का काम देखेंगे। पिछली बार एमपी में बीएसपी के चार विधायक जीते थे जबकि इस बार दो ही विधायक जीत पाए हैं। जो लोग पिछली बार जीते थे वो भी इस बार हार गए। साथ ही पार्टी के वोट प्रतिशत में भी कमी आई है। पिछली बार पार्टी को 6 फीसदी वोट मिले थे।

गर्मी में लखनऊवासियों को मिलेगी 24 घण्टें बेहतर विद्युत आपूर्ति -शर्मा

लखनऊ। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने निर्देशित किया कि आगामी ग्रीष्म ऋतु मे लखनऊ वासियों को बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो और सभी को 24 घंटे बिजली मिलें। इसके लिए कार्य योजना बनाकर सभी कमियों को 31 जनवरी 2019 से पहले हर-हाल में दुरूस्त कर लें। साथ ही लखनऊ शहर में बांस-बल्ली के माध्यम से विद्युत आपूर्ति होने वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर 31 मार्च 2019 से पहले इन क्षेत्रों में पोल लगाकर बांस-बल्ली हटाया जाए। जहां भी आवश्यक हो ट्रांसफार्मर एवं उपकेन्द्र की क्षमता वृद्धि कर, लो-वोल्टेज की समस्या समाप्त करें। उन्होनें लाइन लास 15 प्रतिशत लाने के लिए विद्युत चोरी पर पूर्ण नियंत्रण तथा उपकेन्द्रों की नियमित मानीटरिंग करने के निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा शुक्रवार को यहां आगामी ग्रीष्म ऋतु में लखनऊ शहर को 24 घण्टे बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हो रहे कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होनें मध्यांचल के एमडी संजय गोयल, दोनो मुख्य अभियंता तथा लखनऊ के सभी अधीक्षण अभियंताओं को फटकार लगाते हुए कहा कि विगत गर्मी की भांँति आगामी गर्मी में उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी पड़ी तो सभी की जिम्मेदारी तय होगी। उन्होनें कहा है कि गर्मी में बिजली दूसरों से न खरीदना पड़े और विभाग को नुकसान भी न हो इसके लिए विद्युत चोरी रोके और लाइन लास 15 प्रतिशत के नीचे लाये। साथ ही अधिकारी उपकेन्द्रों में जाकर बैठक करें तथा होने वाली समस्याओं को लिखित में शासन को भेंजे। उन्होनें कहा कि ट्रिपिंग, ट्रांसफार्मर फुंकनें, लों वोल्टेज व फाॅल्ट  की समस्या का पूर्ण समाधान मार्च के पहले कर लें। साथ ही 33/11 केवी उपकेन्द्र हनुमान सेतु, अमीनाबाद, दाउदनगर, अमरई गांॅव, सेक्टर बी (कानपुर रोड) को शीघ्र संचालित कर लिया जाए। ट्रांसमिशन लाइन मे कहीं पर भी दिक्कत हो तो इसका शीघ्र निदान करें। इन्दरा नगर, चिनहट, यूनिवर्सिटी क्षेत्र व अहिबरनपुर की सभी समस्याओं को फरवरी से पहले ठीक करें तथा विकास नगर में क्षमता वृद्धि कराए। लाइने ओवरलोडेड हो तो इन्हें शीघ्र ठीक करें। सड़क किनारे झूलते तार व टेढ़े-मेढ़े खम्भों को भी दुरस्त कर लें।

ऊर्जा मंत्री ने ई-निवारण एप की सर्वर समस्या को ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि उपभेक्ताओं को बिल जमा करने में असुविधा न हो इसलिए कनेक्टविटी ठीक रखें। उपभोक्ताओं को समय से बिल मिले और उनका पैसा भी समय से जमा हो, इसका ख्याल रखें। उन्होंने एम. डी. मध्यांचल को निर्देश दिये कि सुबह आठ बजे से कितने उपभोक्ताओं का बिल जमा किया गया इसकी रिपोर्ट भेजें तथा रोजाना एक घण्टे इस एप की समस्याओं के समाधान करने में दें और इसकी रिपोर्ट शासन को भेजें। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के कार्मिक उपभोक्ताओं को उपकेन्द्रों का चक्कर लगवाकर फुटबाल न बनाये कार्य को समय से सम्पादित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने क्षेत्र की कमियों का पूरा प्रस्ताव बनाकर लिखित में देने के निर्देश दिये अन्यथा गर्मी में विद्युत आपूर्ति में व्यवधान पर अधिकारियों पर कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ की विद्युत आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए हो रहे कार्यों में किसी भी प्रकार की देरी न हो, सभी अधिकारी आपस में सामांजस्य बनाकर कार्य करें।

प्रमुख सचिव ऊर्जा व चेयरमैन यूपीपीसीएल आलोक कुमार ने सभी अधिकारियों को चेतावनी दी कि यदि लखनऊ शहर का लाइन लाॅस कम नहीं हुआ तो लेसा के कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलेगा। उन्होंने चोरी पकड़े जाने पर विद्युत विच्छेदन करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि शहर के 8.50 लाख उपभोक्ताओं को 128 उपकेन्द्रों द्वारा विद्युत आपूर्ति की जा रही है। अब तक 377 ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की जा चुकी है। बैठक में एमडी पावर कारपोरेशन श्रीमती अपर्णा यू, एमडी ट्रांसमिशन, एमडी मध्यांचल के साथ लेसा के मुख्य अभियन्ता व लखनऊ के सभी अधीक्षण अभियन्ता और ट्रांसमिशन के अधिकारी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com