उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें – पढ़ें फटाफट

काबीना मंत्री के घर जाकर सीएम योगी ने दी उनके पिता को श्रद्धांजलि

प्रतापगढ़। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह के सदर बाजार स्थित आवास पर पहुँच कर उनके पिता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उधर, मुख्यमंत्री का काफिला पुलिस लाइन गेट से जैसे निकला समाज वादी पार्टी के कार्यकर्ता अरविन्द यादव ने काला झण्डा दिखाया। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह के पिता पूर्व नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष भारत सिंह गांधी का बीती 13 दिसंबर को लगभग सौ वर्ष की आयु में निधन हो गया। जहां शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन निर्धारित समय से डेढ़ घण्टे विलम्ब से पहुंचे व सीधे मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह के आवास सदर बाजार पहुँच कर उनके पिता स्व. गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए परिजनों को ढांढस बंधाया।

गोवंष सहित आठ कुख्यात तस्कर गिरफ्तार

बहराइच। भारत नेपाल सीमावर्ती रूपईडीहा थाना क्षेत्र में गोवंश के जानवरों को तस्करी कर नेपाल ले जा रहे आठ कुख्यात गौ तस्करो को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने यहां बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र रुपईडीहा व नानपारा में पिछले काफी समय से गोवंश के जानवरों की चोरी व अवैध खरीद-फरोख्त कर व अवैध कटान के लिए तस्करी कर नेपाल ले जाने की सूचना पुलिस को मिल रही थी। शुक्रवार को थाना नानपारा के चार हिस्ट्रीशीटरो समेत आठ कुख्यात गौ तस्करों के गिरोह को नेपाल भागते समय घेराबंदी कर पुलिस द्वारा पकड़ लिया गया। उन्होंने बताया कि गिरोह के दुस्साहसी सदस्यों ने पुलिस की घेराबंदी के समय पुलिस दल को पिकप वाहन चढ़ाकर कुचलने की भी नाकाम कोशिश की। पकड़े गये गिरोह के सरगना (हिस्ट्रीशीटर) शेरखान पर 15 मुकदमे दर्ज हैं, इसके साथी आरिफ पर 9, नसीम पर 8, बशीर पर 6 तथा रफीक पर 4 मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा इनके साथी शरीफ, शफीक व सरबत को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से 4 जीवित गोवंश व अवैध कट्टा व कारतूस तथा घटना में प्रयुक्त पिकप वाहन बरामद किया गया है। गुडवर्क के लिए पुलिस टीम को पुरस्कृत किया गया है।

मोदी आज प्रयागराज में कुंभ मेला की समीक्षा करेंगे, रायबरेली भी जायेंगे 

लखनऊ (ईएमएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रविवार को कांग्रेस का गढ़ और सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली और संगम नगरी प्रयागराज का दौरा करेंगे। प्रयागराज में वह अगले वर्ष जनवरी में होने वाले कुंभ मेला की तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे। प्रदेष भाजपा से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी पहले रायबरेली और बाद में प्रयागराज का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री अपने रायबरेली दौरे पर 1100 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे। वह हमसफर रेल डिब्बों को हरी झंडी दिखाने के बाद जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद मोदी की यह पहली जनसभा भी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के बाद शुक्रवार को कहा कि रायबरेली स्थित रेल कोच फैक्ट्री में वर्तमान में प्रतिवर्ष 500 कोच बन रहे हैं। इसकी क्षमता 5000 तक बढ़ानी है। रविवार को रायबरेली से प्रधानमंत्री प्रयागराज भी जायेंगे जहां कुंभ मेला 2019 की तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे। मोदी के 29 दिसंबर को भी उत्तर प्रदेश आने के आने की संभावना है। वह गाजीपुर जिले में महाराजा सुहेलदेव राजभर पर डाक टिकट जारी करेंगे तथा जिले में विकास योजनाओं की आधार शिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री के गाजीपुर दौरे में शामिल नही होंगे मंत्री राजभर

बलिया। भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष व प्रदेश के काबिना मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने भाजपा से अपनी नाराजगी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शरीक न होने की घोषणा की है। योगी सरकार में दिव्यांग जन सशक्तिकरण मंत्री राजभर ने शनिवार को बताया कि वह गाजीपुर में 29 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में सम्मिलित नही होंगे। प्रधानमंत्री मोदी का गाजीपुर में महाराज सुहेलदेव की स्मृति में डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि वह गाजीपुर से विधायक हैं तथा राज्य सरकार के अंग हैं, गाजीपुर में इसके पूर्व भी प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम हुआ तथा पूर्वांचल में दौरा हुआ, लेकिन इन कार्यक्रमों में उनको कभी भी आमंत्रित नहीं किया गया। लोकसभा चुनाव को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भाजपा से सीट को लेकर समझौता नही हुआ तो उनका दल उत्तर प्रदेश में 80 व बिहार की 16 सीट पर अकेले ही चुनाव मैदान में उतरेगी। वह अकेले चुनाव लड़ने को लेकर तैयारी कर रहे हैं। राजभर ने कहा कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान में भाजपा को एससी-एसटी एक्ट व लम्बे समय तक सरकार रहने का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

बर्निंग कार में तब्दील हुई गाड़ी, चार की जलकर दर्दनाक मौत

हाथरस। शादी से लौट रहे लोगों के लिए उनकी कार, बर्निंग कार बन गयी. हादसे में एक मासूम समेत चार लोगों की जलकर मौके पर ही मौत हो गयी। दो लोग गंभीर घायल हैं। बताया जाता है कि शुक्रवार रात्रि साढ़े बारह बजे करीब शादी समारोह में भाग लेकर एक परिवार लौट रहा था, तो गांव पोरा जिरौली मार्ग पर पोरा पेट्रोल पम्प के पास अचानक कार बंद हो गयी और सड़क पर झटका लगते ही कार ने कई पलटे खाए और उसमें आग लग गई। इस दर्दनाक हादसे में मोहित पुत्र विचित्र गुप्ता (24), प्रतीक्षा पुत्री विचित्र गुप्ता (19), शशीवाला पत्नी विचित्र गुप्ता (55) और मुस्कान पुत्री योगेश की मौत हो गई। पुलिस को सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गयी। पुलिस ने गंभीर रूप से जले विचित्र लाल एवं उनके पुत्र रोहित को सीएचसी पहुंचाया। जहां से उन्हें अलीगढ़ रेफर कर दिया गया। रोहित की हालत नाजुक बताई गयी है। अलीगढ से रोहित को दिल्ली रेफर कर दिया गया है।

दो सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत

गाजियाबाद। साहिबाबाद थाना क्षेत्र में जीटी रोड पर दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरु कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात को 10 बजे के करीब ज्ञानी बार्डर चैधरी ढाबे के सामने अज्ञात वाहन ने एक व्यक्ति को टक्कर मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हालांकि, मृतक की पहचान अभी नहीं हो पाई है।

वहीं, शनिवार की सुबह पांच बजे एक अज्ञात वाहन ने एक स्कूटी को टक्कर मार दी। इस घटना में स्कूटी पर सवार दो युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गए। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने दोनों को पास ही के अस्पताल पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतकों की पहचान अर्थला निवासी अंकित और प्रवेश के रुप में हुई है। दोनों सुबह पांच बजे घर से नौकरी के लिए निकले थे। तीनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर अज्ञात वाहन की तलाश की जा रही है।

संगम तट पहुंचे 70 देशों के राजनयिक, भव्य स्वागत

प्रयागराज। संगम नगरी में अगले साल की शुरुआत में विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और अध्यात्मिक आयोजन कुम्भ की तैयारियों को देखने के लिए शनिवार को 70 देशों के राजनयिक प्रयागराज पहुंचे। विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह एयर इंडिया के विशेष विमान से उन्हें लेकर बम्हरौली एयरपोर्ट पर उतरे तो वहां उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने उनकी अगवानी की। बम्हरौली एयरपोर्ट पर ढोल-नगाड़ों के बीच परंपरागत तरीके से माल्यार्पण कर विदेशी मेहमानों का स्वागत किया गया। वहां से संगम तक पहुंचने के बीच रास्ते में शहर के नागरिकों और स्कूली बच्चों ने तिरंगा लहराकर और स्वागत पट्टियां लेकर मेहमानों का अभिनंदन किया।

प्रयागराज में 6.10 घंटे रुककर कुम्भ की तैयारी देखने आए 70 देशों के राजनयिकों में 11 मुस्लिम बहुल देशों के मेहमान भी शामिल हैं। ये राजनयिक यह जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे लाखों-करोड़ों लोग एक जगह स्वतः स्फूर्त इकट्ठा होते हैं। कैसे प्रशासन देश-विदेश के सैलानियों की भीड़ को संभालता है। साधु-संतों, गृहस्थों और मेहमानों को क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर ये राजनयिक कुंभ की तैयारियों को देखने आये। दुनिया के सबसे बड़े मेले कुम्भ की तैयारियों को देखने के लिए इस बार विभिन्न देशों के राजनयिकों को संगम लाया गया। दुनिया भर के देशों में कुम्भ की ब्रांडिंग के लिए यह पहल विदेश मंत्रालय की ओर से की जा रही है। सरकार की मंशा है कि, राजनयिक कुंभ नगरी की सुखद यादें और अनुभव लेकर लौटें। जिससे वह अपने देशवासियों को भी कुम्भ मेले में आने का संदेश दें। राजनयिकों को घुमाने के लिए पटना से कस्तूरबा नामक क्रूज मंगाया गया है जिसमें उन्हें बैठाकर यमुना पार अरैल ले जाया गया जहां पर अफगानिस्तान, अंर्जेटीना, आस्ट्रिया, बांग्लादेश, भूटान और बूरांडी समेत 64 देशों के राष्ट्रीय ध्वज लगे थे। राजनायिकों ने अपने अपने झंडे के नीचे खड़े होकर ध्वजारोहण किया।

राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अब जेपीसी जांच की जरूरत नहीं-अखिलेश

लखनऊ। राफेल विमान पर डील में घोटाला प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कांग्रेस से उलट राय जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि राफेल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आखिरी है। इस पर टिप्पणी करना अब ठीक नहीं है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अब भी अगर किसी को लगता है तो उसे अपनी बात सुप्रीम कोर्ट में ही रखनी चाहिए। राफेल डील का मामला कांग्रेस की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को दिए जाने की मांग पर सपा अध्यक्ष ने कहा कि हमारी अब जेपीसी की मांग नहीं है। यह मांग तब थी जब मामला सुप्रीम कोर्ट में नहीं आया था। सुप्रीम कोर्ट ने कल राफेल डील पर जांच से जुड़ी सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। राफेल की कीमत पर कोर्ट ने कहा था कि कीमत से जुड़े विवरण सीएजी से साझा किए जा चुके हैं और सीएजी की रिपोर्ट की जांच-परख पीएसी कर चुकी है।

पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, 21 एवं 26 को होगी देशव्यापी हड़ताल

लखनऊ। सावधान, यदि बैंक का कोई भी काम है तो उसे 20 दिसंबर तक निपटा लें क्योंकि 21 से 26 दिसंबर के बीच पांच दिन तक बैंकों में पब्लिक का काम नहीं हो पाएगा। इन पांच दिनों में न तो ग्राहक चालान बनवा सकेंगे और न ही बैंक ड्राफ्ट या चेक से पेमेंट ले पाएंगे। दरअसल बैंक कर्मचारियों के संगठन ने केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में 21 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान किया है। 22 दिसंबर को माह का चैथा शनिवार है और 23 को रविवार। ऐसे में लगातार तीन दिन तक जनता के काम नहीं हो पाएंगे। इसके बाद 24 दिसंबर को सभी शाखाएं यथावत खुलेंगी लेकिन 25 दिसंबर को क्रिसमस डे और 26 को यूनाइटेड फोरम की एक और हड़ताल है। ऐसे में 21 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। बैंकों के कई दिन तक बंद रहने से कुछ एटीएम पर कैश की किल्लत भी देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंक कर्मचारियों के वेतन में आठ प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव रखा, लेकिन बैंक कर्मचारी उसे नाकाफी बताकर ठुकरा रहे हैं। इसी मामले को लेकर बैंककर्मी 26 दिसंबर को हड़ताल करने जा रहे हैं। बैंक कर्मचारियों की मांग है कि उनका वेतन स्केल सेवेन तक के स्तर पर किया जाए। हड़ताल की एक वजह बैंक आफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के मर्जर का भी है, लेकिन मुख्य वजह बैंककर्मियों का वेतनवृद्धि ही है।

मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक आज, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

लखनऊ। मुस्लिमों से जुड़े तमाम मसलों पर विचार मंथन कर उनका हल निकालने वाली सबसे बड़े संगठन आॅल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) कल रविवार को लखनऊ में अपनी वर्किंग कमेटी की बैठक में अयोध्या मसले को लेकर मौजूदा सूरतेहाल समेत कई अहम मसलों पर चर्चा करेगा।

बोर्ड से जुड़े विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि बैठक में बाबरी मस्जिद मामले समेत विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के लिये विश्व हिन्दू परिषद तथा कुछ अन्य संगठनों द्वारा सरकार पर कानून बनाने का दबाव डाले जाने का मामला बोर्ड की बैठक के एजेंडा में शामिल नहीं है, लेकिन मौजूदा हालात के मद्देनजर इस पर भी लाजिमी तौर पर बातचीत होगी। सूत्र बताते हैं कि अध्यादेश लाकर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की लगातार उठ रहीं मांग को लेकर बोर्ड खासा गंभीर है। बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक में सरकार की ओर से अध्यादेश लाये जाने पर बोर्ड की क्या रणनीति होगी, इस पर चर्चा की जाएगी। बाबरी मस्जिद मामले की उच्चतम न्यायालय में हो रही सुनवाई के बीच राम मंदिर निर्माण के लिये अध्यादेश की मांग को बोर्ड कानून और न्यायालय के खिलाफ मानता है। इसके अलावा मुस्लिम महिलाओं की सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा, महंगी शादियों और बेटियों को जहेज की जगह जायदाद में हिस्सेदारी को अमल में लाने पर भी बोर्ड की बैठक में गौर किया जाएगा। वहीं बैठक में इस्माइल फारूकी मामले पर बोर्ड की लीगल कमेटी अपनी रिपोर्ट पेश करेगा। उसके बाद बोर्ड इस मामले पर अपनी अगली रणनीति तय करेगा। बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैयद राबे हसनी नदवी के अलावा उपाध्यक्ष मौलाना कल्बे सादिक, मौलाना फखरुददीन अशरफ किछौछवी, मौलाना कल्बे सादिक, महासचिव मौलाना वली रहमानी, सचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह, प्रवक्ता मौलाना खलीलुर्रहमान सज्जाद नोमानी तथा असदउददीन ओवैसी समेत सभी 51 कार्यकारिणी सदस्यों के शामिल होने की सम्भावना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com