Technology : अब दिल्ली में सुकून से घूम सकेंगी महिलाएं!

‘हिम्मत प्लस एप’ के जरिए दिल्ली पुलिस ने दी सुरक्षा की गारंटी

नई दिल्ली : राजधानीदिल्लीमें अब कामकाजी महिलाओं को डरने की जरूरत नहीं है। वह अब बिना किसी डर के दिल्ली की सड़कों पर घूम सकेंगी। अब उनकी सुरक्षा की गारंटी दिल्ली पुलिस के जिम्मे है। शांति, सेवा, न्याय का भरोसा दिलाने वाली दिल्ली पुलिस ने ‘हिम्मत प्लस एप’ के जरिए महिलाओं की सुरक्षा देने का अश्वासन दिया। इस एप को महिलाएं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती हैं। इस एप का उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पिछले वर्ष 6 फरवरी को किया था। पांच साल से लेकर 18 साल के बच्चे मोबाइल के फीचर को बड़ी आसानी से चला रहे हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस का यह अपडेट वर्जन हिम्मत एप महिलाओं की सुरक्षा करने में काफी सफल रहा। एप के माध्यम से टैक्सी ड्राइवर का लाइव लोकेशन दिल्ली पुलिस को पल-पल मिलती रहती है।

इस एप को कोआर्डिनेट करने के लिए चीफ ऑफिस बनाया गया है। अक्सर कामकाजी महिलाओं को ऑफिस से निकलने में देरी हो जाती है। देर रात टैक्सी ड्राइवर पर विश्वास किया जाए या नहीं, महिलाओं के सामने बड़ी दुविधा के रुप में सामने आती है। इसलिए अधिकतर महिलाएं शाम होते-होते ऑफिस से निकलना ही मुनासिब समझती हैं, लेकिन अब महिलाएं बिना किसी डर के दिल्ली की सड़कों पर घूम सकेंगी।

ऐसे काम करता है हिम्मत प्लस
सबसे पहले एप में आपको अपना पंजीकरण करवाना होता है। इसके बाद आप जिस टैक्सी में बैठे हैं, यदि वह दिल्ली पुलिस के हिम्मत प्लस एप से पंजीकृत है तो आप बैठने के दौरान क्यू आर कोड स्केन कर लें। इसके बाद आप रिपोर्ट यात्रा के बटन को दबाएंगे। इसके बाद लाइव लोकेशन पुलिस मुख्यालय में बने हिम्मत एप स्टेशन तक पहुंचेगा। जिस टैक्सी, ऑटो में आप बैठे हैं यदि वह दिल्ली पुलिस के एप से पंजीकृत नहीं हो तो आप एप के एसओएस बटन को प्रेस करने के साथ कंट्रोल रुम में फोन कर सकते हैं।

हिम्मत एप प्लस एप के साथ यात्रा करने के दौरान आपके पास हर पांच मिनट में एक मैसेज आएगा। आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप सुरक्षित जा रहे हैं। इसके साथ तीन ऑपशन भी आएंगे, जिसमें तीन तरह के सवाल होंगे। इसमें आप यात्रा से जुड़े सवालों का जवाब दे सकते हैं। यदि इस दौरान यात्री ट्रबल का बटन को प्रेस करता है, तो दिल्ली पुलिस के पास इसका मैसेज जाएगा। दिल्ली पुलिस तुरंत आपको फोन करेगी और आपका नंबर इमरजेंसी के संबंध में जारी किया जाएगा। इसके अलावा जिन यात्रियों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, वह ड्राइवर के यूनिक आईडी नंबर को 9223166166 पर भेज सकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com