देश के टॉप 10 में शामिल हुआ उत्‍तराखंड का ये पुलिस स्‍टेशन

पिथौरागढ़। मुनस्यारी थाने को टॉप टेन में शामिल किया गया है। इस श्रेणी में स्थान पाने के लिए कुछ मानक तय किए जाते है। जिसमे अपराध दर, अपराधों का निस्तारण, पुलिस की जनता के साथ सामंजस्य, जन सहभागिता, मामलों का त्वरित निस्तारण, मामलों का डिस्पोजल, कार्यरत अधिकारियों जवानों का लोक व्यवहार और किसी भी मामले में पुलिस कार्यवाही पर किसी पुलिस कर्मी पर कोई आरोप नहीं लगना आदि रहते है।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक कार्यालय से सभी थानों की रिपोर्ट मुख्यालय को जाती है। जहां पर मानक पूरे होते है उस थाने की बाहर की एक टीम गोपनीय तरीके से क्षेत्र में आकर जनता से भी विचार लेती है। सभी मानक पूरे होने पर उस थाने को टॉप टेन थाने में शामिल किया जाता है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी शेखर सुयाल ने बताया कि यह प्रक्त्रिया विगत तीन चार माह से चल रही थी। पुलिस कार्यालय से थाने के बारे में गई रिपोर्ट के बाद बीते दिनों बाहर से आई टीम ने भी मुनस्यारी पहुंच कर सत्यता का पता लगाया है। मानकों के सही पाए जाने के बाद मुनस्यारी थाने को टॉप टेन में स्थान मिला है। यह मुनस्यारी थाने सहित जिला पुलिस के लिए गौरव की बात है।

मुनस्यारी भारत चीन सीमा पर देश का अंतिम थाना है। इससे आगे कोई पुलिस थाना ओर पुलिस चौकी नही है। थाना क्षेत्र का अधिकाश हिस्सा ग्रामीण है। थाने के अंतर्गत 22 किमी दूर मदकोट में एक चौकी है। जिसे खुले अभी दो वर्ष भी पूरे नही हुए है। थाने के अंतर्गत पड़ने वाला अधिकाश क्षेत्र दुर्गम और दुरूह है। मुनस्यारी में पुलिस के खिलाफ जनता का विरोध नहीं रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com