उभरते खिलाड़ियों को जनपद में ही प्रशिक्षण की मिलेगी सुविधा : अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर में 3.31 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

मिर्जापुर : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से मिर्जापुर जनपद में 3.31 करोड़ रुपए की लागत से मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए केंद्रीय युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय की तरफ से 1.50 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करने की मंजूरी मिल गई है। बता दें कि देश के युवाओं को खेल के प्रति जागरूक करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई महात्वाकांक्षी योजना ‘खेलो इंडिया’ के तहत मिर्जापुर जनपद में इस कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जनपद के अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के किशोरों को भी विशेष तवज्जो दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पहल पर जनपद में शुरू होने वाली इस परियोजना में विभिन्न खेलों से संबंधित सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

पटेहरा कलां गांव में होगा निर्माण

मिर्जापुर जनपद के पटेहरा कलां गांव में मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा। यहां पर विभिन्न खेलों से संबंधित सुविधाएं विकसित की जाएंगी, ताकि जनपद के उभरती युवा प्रतिभाओं को बेहतर खेल का प्रशिक्षण मिले और ये युवा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पटल पर जनपद का नाम रौशन करें। परियोजना को लेकर पांच महीने पहले भारत सरकार की विशेषज्ञों की एक टीम मिर्जापुर का दौरा कर चुकी है और उत्तर प्रदेश के सरकार के युवा एवं खेल विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल का कहना है कि देश में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई ‘खेलो इंडिया’ एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सरकार ऐसे खिलाड़ियों का सहयोग करना चाहती है, जिन्हें खेल से प्यार है और जो समर्पण भाव से खेलते हैं। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि पटेहरा कलां गांव में मल्टीपर्पज हाल के निर्माण से जनपद के उभरते खिलाड़ियों को जनपद में ही बेहतर प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी।

ये सुविधाएं होंगी विकसित

कबड्डी, बॉलीबाल, भारोत्तोलन, कुश्ती, रस्साकसी, बैडमिंटन, जिमनास्टिक इत्यादि। इन खेलों से संबंधित सुविधाएं यहां पर विकसित की जाएंगी और इन खेलों से जुड़े नवोदित खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com