प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा को लेकर व्यापक तैयारियां हैं। पंडाल पूरी तरह से आग-पानी से सुरक्षित है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा को लेकर व्यापक तैयारियां हैं। पंडाल पूरी तरह से आग-पानी से सुरक्षित है। बस पीएम के आने का इंतजार है। वह यहां करीब पांच हजार करोड़ की विकास परक योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। आइटी पार्क, आलू प्रोसेसिंग प्लांट और अंतराष्ट्रीय स्टेडियम की घोषणा भी हो सकती है। पीएम संग मंच साझा करने करने वालों की संख्या अब 14 होगी। जिला स्तर से 34 वीवीआइपी की सूची फाइनल की गई थी। पीएम की सभा का समय शाम 4:30 बजे है। जरा सी देर में दिन ढलने की आशंका को देखते सभास्थल पर पर्याप्त लाइटिंग की व्यवस्था है। सभामंच पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल समेत तेंतीस वीवीआइपी साथ रहेंगे। राजनीतिक विश्लेषकों की नजर में पीएम का यह दौरा चुनावी अभियान की शुरूआत माना जा रहा है। इसके पिछले लोकसभा और यूपी के विधानसभा की जीत के नजरिए से देखा जा रहा है। 

 पौने दो घंटे आगरा में रहेंगे मोदी

प्रधानमंत्री 3:15 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। 3:20 बजे वहां से कोठी मीना बाजार के लिए रवाना होंगे। 3:35 बजे मैदान में करीब पांच हजार करोड़ की विकास परक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। 4:40 बजे वहां से खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेंगे और पांच बजे शहर से रवाना हो जाएंगे। पीएम की राज्यपाल रामनाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे। यह प्रधानमंत्री से कुछ देर पहले ही आगरा आएंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा में जापान के राजदूत केंसी हिरामत्शु भी मौजूद रहेगे। उनकी मौजूदगी के बारे में बताया जा रहा है कि गंगा जल परियोजना और नमामि गंगे परियोजना जापान की मदद से चलाई जा रही हैं। इसलिए राजदूत को आमंत्रित किया गया है।

अब 14 वीवीआइपी को ही अनुमति 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के लिए दिनभर पीएमओ सक्रिय रहा। कार्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद भी सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। इसके साथ ही कई नेताओं की प्रधानमंत्री संग मंच साझा करने की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया। सिर्फ 14 लोगों के नामों को ही पीएमओ ने अंतिम रूप दिया है। जिला स्तर से पीएम सहित 34 वीवीआइपी की सूची मुख्य मंच पर रहने के लिए फाइनल की गई। मंगलवार को इसमें कई के नाम काट दिए गए। लिहाजा कुछ को एयरपोर्ट तो कुछ को मंच के नीचे पीएम का स्वागत करने वालों में शामिल किया गया है। दूसरे मंच पर विधायक रहेंगे। अब राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, जापान  के राजदूत केंसी हिरामत्शु, डिप्टीसीएम डॉ. दिनेश शर्मा, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन, क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी, प्रभारी गोविंद नारायण शुक्ला, सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया, बाबूलाल चौधरी, राज्यसभा सदस्य अनिल जैन, मेयर नवीन जैन, जिलाध्यक्ष श्याम भदौरिया, महानगर अध्यक्ष विजय शिïवहरे मौजूद रहेंगे। पीएमओ दिनभर में कई बार फोन कर जिला प्रशासन से शिलान्यास व लोकार्पण के बारे में जानकारी ली गई। इसके अलावा अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। 

चालीस हजार कुर्सियां 

पूरे मैदान में करीब 2.5 लाख वर्गफुट क्षेत्रफल को कवर किया गया है। जनसभा में दो लाख की भीड़ पहुंचने का दावा किया है। भीड़ नियंत्रित करने के लिए 16 ब्लॉक बनाए गए हैं। हर ब्लॉक में कुर्सी डालकर उसे लोहे की बेरीकेडिंग से तीन तरफ से ब्लॉक किया गया है। इन ब्लॉक में करीब चालीस हजार कुर्सियां डाली गई हैं। मंच से दूर बैठे कार्यकर्ताओं को भाषण सुनने और प्रधानमंत्री को देखने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पूरे मैदान पर 12 गुणा आठ फुट की 18 एलईडी लगाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, डिप्टी सीएम और एक राजदूत के लिए पांच सेफ हाउस हैं। इनमें सोफे, टॉयलेट आदि का इंतजाम है। रात होने की स्थिति में सभा स्थल के लिए 350 एलईडी लाइटें और 11 बड़े जेनरेटर हैं। मंच पर प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं के बैठने के लिए दिल्ली से कुर्सियां मंगाई गई हैं। मंच पर सभी के बैठने के लिए समान कुर्सी ही होंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com