RBI ने बढ़ाईं ब्याज दरें, तो आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आज ब्याज दरों को बढ़ाने और घटाने को लेकर अपने फैसले की घोषणा करेगा. इससे पहले कई अर्थशास्त्र‍ियों ने संभावना जताई है कि आरबीआई इस बार रेपो रेट में बढ़ोतरी करेगा. वहीं, कई इकोनॉमिस्ट्स का कहना है कि इस बार भी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आज ब्याज दरों को बढ़ाने और घटाने को लेकर अपने फैसले की घोषणा करेगा. इससे पहले कई अर्थशास्त्र‍ियों ने संभावना जताई है कि आरबीआई इस बार रेपो रेट में बढ़ोतरी करेगा. वहीं, कई इकोनॉमिस्ट्स का कहना है कि इस बार भी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा.  भारतीय र‍िजर्व बैंक ब्याज दरों को लेकर क्या फैसला लेता है, यह तो दोपहर बाद ही साफ हो पाएगा. लेक‍िन अगर आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी करता है, तो इससे आपकी जेब पर असर पड़ना तय है. रेपो रेट बढ़ने से आपके लिए बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा और आपकी ईएमआई भी बढ़ जाएगी.  रेपो रेट बढ़ने पर आपकी जेब पर पड़ने वाले असर को समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि रेपो रेट होता क्या है.  रेपो रेट क्या है?  रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर बैंक आरबीआई से लोन उठाते हैं. दरअसल जब भी बैंकों के पास फंड की कमी होती है, तो वे इसकी भरपाई करने के लिए केंद्रीय बैंक से पैसे लेते हैं. आरबीआई की तरफ से दिया जाने वाला यह लोन एक फिक्स्ड रेट पर मिलता है. यही रेट रेपो रेट कहलाता है. इसे भारतीय र‍िजर्व  बैंक ही तय करता है.  रेपो रेट क्यों बढ़ाता है आरबीआई?  भारतीय रिजर्व बैंक रेपो रेट में कटौती या बढ़ोतरी करने का फैसला मौजूदा और भव‍िष्य में अर्थव्यवस्था के संभावित हालात के आधार पर लेता है. केंद्रीय बैंक रेपो रेट में बढ़ोतरी ज्यादातर समय पर तब करता है, जब देश में महंगाई का दबाव बना रहता है. ऐसे में इसे नियंत्रण में लाने के लिए रेपो रेट अहम साधन बनता है.  आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में बढ़ोतरी किए जाने से महंगाई को काबू रखने में मदद मिलती है. जब भी आरबीआई रेपो रेट बढ़ाता है, तो बैंक उससे कम कर्ज लेते हैं. ऐसा होने की वजह से चलन में मनी सप्लाई कम होती है. इससे महंगाई पर नियंत्रण पाने में मदद मिलती है.  आप पर होता है ये असर  रेपो रेट बढ़ने का मतलब है कि बैंक आरबीआई से जो फंड लेंगे, उन्हें वह महंगी दरों पर मिलेगा. इससे बैंकों पर दबाव बढ़ता है. अपने बोझ को कम करने के लिए बैंक इसे ग्राहकों तक पहुंचाते हैं. यह बोझ आपके साथ महंगे कर्ज और बढ़ी हुई ईएमआई के तौर पर बांटा जाता है. इसी वजह से जब भी रेपो रेट बढ़ता है, तो आपके लिए कर्ज लेना महंगा हो जाता है.  अगर कम हुआ तो...  अगर रेपो रेट कम होता है, तो बैंकों के लिए आरबीआई से फंड उठाना सस्ता पड़ता है. इससे बैंक अपने ग्राहकों को सस्ते में कर्ज देने के लिए प्रेरित होते हैं. रेपो रेट घटाने के बाद वे ब्याज दरों में कटौती करते हैं.  अब देखना होगा कि बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक आपको सस्ते कर्ज का तोहफा देता है या फिर आपके लिए लोन लेना महंगा होगा. संभावना ये भी जताई जा रही है कि रेपो रेट में पिछली तीन बार की तरह ही इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

भारतीय र‍िजर्व बैंक ब्याज दरों को लेकर क्या फैसला लेता है, यह तो दोपहर बाद ही साफ हो पाएगा. लेक‍िन अगर आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी करता है, तो इससे आपकी जेब पर असर पड़ना तय है. रेपो रेट बढ़ने से आपके लिए बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा और आपकी ईएमआई भी बढ़ जाएगी.

रेपो रेट बढ़ने पर आपकी जेब पर पड़ने वाले असर को समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि रेपो रेट होता क्या है.

से लोन उठाते हैं. दरअसल जब भी बैंकों के पास फंड की कमी होती है, तो वे इसकी भरपाई करने के लिए केंद्रीय बैंक से पैसे लेते हैं. आरबीआई की तरफ से दिया जाने वाला यह लोन एक फिक्स्ड रेट पर मिलता है. यही रेट रेपो रेट कहलाता है. इसे भारतीय र‍िजर्व  बैंक ही तय करता है.

भारतीय रिजर्व बैंक रेपो रेट में कटौती या बढ़ोतरी करने का फैसला मौजूदा और भव‍िष्य में अर्थव्यवस्था के संभावित हालात के आधार पर लेता है. केंद्रीय बैंक रेपो रेट में बढ़ोतरी ज्यादातर समय पर तब करता है, जब देश में महंगाई का दबाव बना रहता है. ऐसे में इसे नियंत्रण में लाने के लिए रेपो रेट अहम साधन बनता है.

आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में बढ़ोतरी किए जाने से महंगाई को काबू रखने में मदद मिलती है. जब भी आरबीआई रेपो रेट बढ़ाता है, तो बैंक उससे कम कर्ज लेते हैं. ऐसा होने की वजह से चलन में मनी सप्लाई कम होती है. इससे महंगाई पर नियंत्रण पाने में मदद मिलती है.

, उन्हें वह महंगी दरों पर मिलेगा. इससे बैंकों पर दबाव बढ़ता है. अपने बोझ को कम करने के लिए बैंक इसे ग्राहकों तक पहुंचाते हैं. यह बोझ आपके साथ महंगे कर्ज और बढ़ी हुई ईएमआई के तौर पर बांटा जाता है. इसी वजह से जब भी रेपो रेट बढ़ता है, तो आपके लिए कर्ज लेना महंगा हो जाता है.

अगर रेपो रेट कम होता है, तो बैंकों के लिए आरबीआई से फंड उठाना सस्ता पड़ता है. इससे बैंक अपने ग्राहकों को सस्ते में कर्ज देने के लिए प्रेरित होते हैं. रेपो रेट घटाने के बाद वे ब्याज दरों में कटौती करते हैं.

अब देखना होगा कि बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक आपको सस्ते कर्ज का तोहफा देता है या फिर आपके लिए लोन लेना महंगा होगा. संभावना ये भी जताई जा रही है कि रेपो रेट में पिछली तीन बार की तरह ही इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com