बुलंद हौसले से लबरेज टीम इंडिया ने पहले वन डे में कीवियों को आठ विकेट से रौंदा

शिखर ने खेली 75 रनों की नाबाद पारी, कुलदीप ने 4 विकेट झटके

नेपियर : बुलंद हौसले से लबरेज टीम इंडिया के जांबाजों ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत करते हुए अपने पहले ही मैच में शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को आठ विकेट से पीट दिया। इस प्रकार पांच एकदिवसीय मैचों की क्रिकेट श्रृंखला में भारतीय टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 38 ओवर में ही 157 रन बनाये। तेज रोशनी के कारण मैच रोके जाने के कारण भारत को 49 ओवर में 156 रन का लक्ष्य मिला जिसे भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 34.5 ओवर में ही 156 रन बनाकर हासिल कर लिया। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली।

धवन ने 103 गेंदों पर 75 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके लगाए। वहीं विराट कोहली ने 59 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 45 रन बनाए। शिखर और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी कर टीम को आसानी से जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। विराट दूसरे विकेट के रूप में लोकी फर्ग्युसन का शिकार बने। उन्हें विकेट के पीछे लैथम ने आउट किया। वहीं सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को 11 रनों पर ही ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हो गये। अंबाति रायुडू 13 रनों पर नाबाद रहे। रायुडू और धवन ने बिना किसी और नुकसान के टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इस मैच में शानदार गेंदबाजी कर मेजबानों की सलामी जोड़ी को पेवेलियन भेजने वाले भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द मैच का इनाम दिया गया। शमी ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए।

वहीं इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को 38 ओवर में 157 रनों पर ही समेट दिया। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 39 रन देकर चार, मोहम्मद शमी ने 19 रन देकर तीन और युजवेन्द्र चहल ने 43 रन देकर दो विकेट लिए। इस मैच में मेजबान टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया जो सही साबित नहीं हुआ। कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी की शुरुआत में ही तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पहले तीन ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों को पेवेलियन भेजकर कीवियों को करारा झटका दिया। शमी ने ये दोनों विकेट अपनी पहली नौ गेंदों में ही ले लिए।

पहले ओवर में उन्होंने मार्टिन गुप्टिल (5 रन) को पेवेलियन भेजा। वहीं दूसरे ओवर में उन्होंने कॉलिन मुनरो (9 रन) को भी आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर से मेज़बान टीम को उम्मीदें थीं. दोनों बल्लेबाज़ टीम को 52 के स्कोर तक भी लेकर गए पर इसके बाद युजवेन्द्र चहल की फिरकी के सामने टेलर टिक नहीं पाये। चहल ने पहले उन्होंने टेलर (24 रन) को अपनी ही गेंद पर कैच किया। इसके बाद उन्होंने 11 के स्कोर पर लैथम को भी इसी प्रकार पेवेलियन भेज दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com