लोकसभा चुनाव-2019 के तहत छठे चरण में दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को मतदान होना है

 Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 के तहत छठे चरण में दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को मतदान होना है। जहां आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) ने सातों लोकसभा सीटों (चांदनी चौक, नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली) पर उम्मीदवारों का ऐलान करके बाजी मार ली है, वहीं भाजपा इसकी तैयारी में जुटी है। भाजपा और AAP के विपरीत दिल्ली में कांग्रेस का हालात ज्यादा ठीक नहीं है। अभी तक वह AAP से गठबंधन को लेकर उलझन में है।

इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि AAP से गठबंधन नहीं होने की सूरत में दिल्ली के आधा दर्जन कांग्रेस नेताओं ने चुनाव लड़ने इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है कि अजय माकन, कपिल सिब्बल, संदीप दीक्षित, शर्मिष्ठा मुखर्जी और ओमप्रकाश बिधूड़ी समेत अन्य कई नेताओं ने आलाकमान को अपने निर्णय से अवगत करा दिया है। वहीं, एक खबर यह भी आ रही है कि जयप्रकाश अग्रवाल, महाबल मिश्रा और रमेश कुमार ने गठबंधन नहीं होने पर भी चुनाव लड़ने के लिए तैयार नजर आ रहे हैं। 

हैरानी की बात तो यह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बैसाखियां तलाश रही कांग्रेस 16 में से 8 लोकसभा चुनाव में दिल्ली में क्लीनस्वीप कर चुकी है। सिर्फ 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस दिल्ली में पहली बार शून्य पर पहुंची थी। 

यहां पर बता दें कि आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर लगातार बनी हुई ऊहापोह की स्थिति के बीच कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने सभी सात सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों के पैनल बनाए हैं, जिन्हें स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने हर सीट पर तीन-चार नामों का पैनल तैयार किया है जिनमें दिल्ली कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं के नाम भी शामिल हैं। वहीं, सबसे बड़ा पेंच AAP से गठबंधन को लेकर फंसा हुआ है। 

गौरतलब है कि AAP के साथ गठबंधन को लेकर दिल्ली कांग्रेस के नेताओं में दो राय सामने आई है। पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बैठक के दौरान डीपीसीसी अध्यक्ष शीला दीक्षित और तीनों कार्यकारी अध्यक्षों राजेश लिलोठिया, देवेंद्र यादव और हारून यूसुफ तथा पूर्व अध्यक्ष जेपी अग्रवाल ने गठबंधन का विरोध किया तो अजय माकन, सुभाष चोपड़ा, अरविंदर सिंह लवली तथा कुछ अन्य नेताओं ने तालमेल के पक्ष में राय जाहिर की। दिल्ली में सभी सात सीटों के लिए 12 मई को वोट डाले जाएंगे। 23 मई को मतगणना होगी।

आलाकामान को दिल्ली भाजपा ने भेजे 21 नाम

  • पूर्वी दिल्ली: महेश गिरी (सांसद), ओपी शर्मा, कुलजीत चहल
  • चांदनी चौक: डॉ. हर्षवर्धन (सांसद), सुधांशु मित्तल, विजेंद्र गुप्ता
  • नई दिल्ली: मीनाक्षी लेखी (सांसद), श्याम जाजू, राजेश भाटिया
  • पश्चिमी दिल्ली: प्रवेश वर्मा (सांसद), पवन शर्मा, कमलजीत सहरावत
  • दक्षिणी दिल्ली: रमेश विधूड़ी (सांसद), रामबीर बिधूड़ी, ब्रह्मसिंह तंवर
  • उत्तर पूर्वी दिल्ली: मनोज तिवारी (सांसद), मोहन सिंह बिष्ट, सत्या शर्मा
  • उत्तर पश्चिमी दिल्ली: डॉ. उदित राज (सांसद), डॉ. अनीता आर्य, दुष्यंत गौतम

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com