उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर कर रहा कामः ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर काम कर रहा है। हालांकि अमेरिका की ही नार्थ इंडिया मॉनीटरिंग ग्रुप 38 नार्थ ने अपने विश्लेषण में कहा है कि पिछले सप्ताह के आखिर तक इस दिशा में उत्तर कोरिया ने कोई कार्यवाही शुरू नहीं की थी।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर काम कर रहा है। हालांकि अमेरिका की ही नार्थ इंडिया मॉनीटरिंग ग्रुप 38 नार्थ ने अपने विश्लेषण में कहा है कि पिछले सप्ताह के आखिर तक इस दिशा में उत्तर कोरिया ने कोई कार्यवाही शुरू नहीं की थी।  व्हाइट हाउस में कैबिनेट की बैठक में उन्होंने कहा कि उन्होंने मिसाइलों को इन सभी जगहों पर भेजना बंद कर दिया है। बैलिस्टक मिसाइलें भी यहां भेजनी बंद कर दी गई हैं। ट्रंप का कहना था कि कोरिया ने अपनी एक ऐसी ही साइट को खुद ही खत्म कर दिया था।  राष्ट्रपति का कहना था कि सभी चार साइटों को कोरिया खत्म करने की तरफ काम कर रहा है और यह प्रक्रिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण होने तक जारी रहेगी। गौरतलब है कि बुधवार को रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी कहा था कि कोरिया के निरस्त्रीकरण कार्यक्रम के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है।  उन्होंने माना था कि 12 जून को कोरिया के किम-जोंग-उन के साथ सिंगापुर वार्ता में जो करार हुआ था उस पर अभी काम शुरू नहीं हो सका है। गुरुवार की बैठक में वह ट्रंप के बगल में बैठे थे। उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु कार्यक्रम बंद करने का वायदा ट्रंप से किया था। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि वह अपने कदम वापस भी खींच सकता है।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर काम कर रहा है। हालांकि अमेरिका की ही नार्थ इंडिया मॉनीटरिंग ग्रुप 38 नार्थ ने अपने विश्लेषण में कहा है कि पिछले सप्ताह के आखिर तक इस दिशा में उत्तर कोरिया ने कोई कार्यवाही शुरू नहीं की थी।  व्हाइट हाउस में कैबिनेट की बैठक में उन्होंने कहा कि उन्होंने मिसाइलों को इन सभी जगहों पर भेजना बंद कर दिया है। बैलिस्टक मिसाइलें भी यहां भेजनी बंद कर दी गई हैं। ट्रंप का कहना था कि कोरिया ने अपनी एक ऐसी ही साइट को खुद ही खत्म कर दिया था।  राष्ट्रपति का कहना था कि सभी चार साइटों को कोरिया खत्म करने की तरफ काम कर रहा है और यह प्रक्रिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण होने तक जारी रहेगी। गौरतलब है कि बुधवार को रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी कहा था कि कोरिया के निरस्त्रीकरण कार्यक्रम के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है।  उन्होंने माना था कि 12 जून को कोरिया के किम-जोंग-उन के साथ सिंगापुर वार्ता में जो करार हुआ था उस पर अभी काम शुरू नहीं हो सका है। गुरुवार की बैठक में वह ट्रंप के बगल में बैठे थे। उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु कार्यक्रम बंद करने का वायदा ट्रंप से किया था। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि वह अपने कदम वापस भी खींच सकता है।

व्हाइट हाउस में कैबिनेट की बैठक में उन्होंने कहा कि उन्होंने मिसाइलों को इन सभी जगहों पर भेजना बंद कर दिया है। बैलिस्टक मिसाइलें भी यहां भेजनी बंद कर दी गई हैं। ट्रंप का कहना था कि कोरिया ने अपनी एक ऐसी ही साइट को खुद ही खत्म कर दिया था।

राष्ट्रपति का कहना था कि सभी चार साइटों को कोरिया खत्म करने की तरफ काम कर रहा है और यह प्रक्रिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण होने तक जारी रहेगी। गौरतलब है कि बुधवार को रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी कहा था कि कोरिया के निरस्त्रीकरण कार्यक्रम के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है।

उन्होंने माना था कि 12 जून को कोरिया के किम-जोंग-उन के साथ सिंगापुर वार्ता में जो करार हुआ था उस पर अभी काम शुरू नहीं हो सका है। गुरुवार की बैठक में वह ट्रंप के बगल में बैठे थे। उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु कार्यक्रम बंद करने का वायदा ट्रंप से किया था। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि वह अपने कदम वापस भी खींच सकता है।

 

Loading...
IGNITED MINDS