लगाएंं जैसमिन ऑयल और पायें Glowing Skin और Shinny Hair

 

जैसमिन, यह नाम एक खूबसूरत सफेद रंग के खुशबूदार फूल की याद दिलाता है। भारत में जैसमिन के फूल को चमेली के नाम से भी जाना जाता है। देश में चमेली के फूल का अलग ही महत्‍व है, यह खुशबूदार फूल दिखने में जितना सुंदर है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। बचपन में आपने भी आपनी दादी-नानी से चमेली के तेल के बारे में काफी कुछ सुना होगा। अपनी लॉन्‍ग लास्टिंग स्‍मेल की वजह से इस चमेली के फूल को कई लोग हेड और बॉडी मसाज के लिए इस्‍तेमाल करते हैं। खासतौर पर समर सीजन में जैसमिन ऑयल के बेनेफिट्स और भी बढ़ जाते हैं। दरआसल, यह जैसमिन ऑयल गर्मियो के मौसम में शरीर में होन जाने वाली ड्रायनेस को कम करता है। इसलिए ज्‍यदातर लोग इस मौसम में जैसमिन ऑयल से हेड मसाज करते हैं, मगर इसके फायदे यहीं खत्‍म नहीं होते बल्कि यह तेल त्‍वचा और बालों दोनों के लिए ही लाभकारी है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि चमेली का तेल आपके लिए किस तरह से फायदेमंद है।

स्किन इंफैक्‍शन में बचाव

गर्मियों के मौसम में बालों के साथ ही त्‍वचा की देखभाल भी बहुत जरूरी है क्‍योंकि इस मौसम में  धूल मिट्टी और कोहरे से त्‍वचा को काफी नुकसान पहुंचता है और इस वजह से कई तरह के स्किन इंफैक्‍शन भी हो जाते हैं मगर थोड़ी केयर की जाए तो इससे बचा जा सकता है। स्किन को दुरुस्‍त रखने के लिए विटामिन ई सबसे लाभकारी है और जैसमिन ऑयल विटामिन ई का सबसे अच्‍छा सोर्स है।

ड्राए स्किन वालों के लिए फायदेमंद

बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होत हैं जिनकी त्‍वचा डिहाइड्रेशन की वजह से ड्राए हो जाती है। वैसे त्‍वचा को डिहाइड्रेटेड रखने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में पानी पीएं और ऐसे फल खाएं जो त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखें ,मगर इन सब के अलावा जैसमिन ऑयल के यूज से भी आप अपनी त्‍वचा की ड्राएनेस को खत्‍म कर सकती हैं इसके लिए आपको बादाम के तेल में जैसमिन ऑयल की कुछ बूंदे डाल कर चेहरे की मसास करनी होगी। इससे आपकी त्‍वचा में मॉइश्‍चर आ जाएगा और आपकी ड्राए स्किन समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

करता है स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर

कई बार बॉडी फैट की वजह से महिलाओं के शरीर में स्‍ट्रेच मार्क्‍स आ जाते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान भी बॉडी में स्‍ट्रेच मार्क्‍स आ जाते हैं। इन्‍होंन से तो नहीं रोका जा सकता मगर होने के बाद इनके निशानों को त्‍वचा पर से हटाने के लिए जैसमिन ऑयल से मसाज की जा सकती है। ऐसा करने से स्‍ट्रेच मार्क्‍स हल्‍के हो जाते हैं और धीरे से त्‍वचा पर से दिखना गायब हो जाते हैं।

समर सीजन में स्किन के साथ ही बालों की देखभाल भी बहुत जरूरी हो जाती है।  पॉल्‍यूशन से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। सबसे गंभीर बात तो यह है कि महिलाएं वैसे तो बालों को अपना प्रिय गहना कहती हैं मगर वास्‍तव में जब बाद देखभाल की आती है तो हेयर केयर पर उनका ध्‍यान सबसे कम होता है। बालों को मैनेज करना और उनकी केयर करना उन्‍हें बोरिंग लगता है। इस कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। कई बार इस वजह से स्‍कैल्‍प पर इंफैक्‍शन भी हो जाता है और खूजली करने से स्‍कैल्‍प में कई डैमेजेस भी आजाते हैं। ऐसे में जैसमिन ऑयल से हेड मसाज करने से यह इंफैक्‍शन कुछ हद तक कम हो जाता है।  जैसमिन में कूलिंग इफैक्‍ट और एंटीसेप्टिक एलिमेंट्स मौजूद होते हैं जो किसी भी तरह के इंफैक्‍शन को दूर करन की ताकत रखते हैं।

बालों के लिए अच्‍छा कंडीशनर है

वैसे तो बाजार में बहुत सी ब्रांडेड कंपनियों के कंडीशनर मौजूद हैं मगर बहुत कम ऐसे कंडीशन होते हैं, जिनमें कैमिकल नहीं होते और वे बालों को बिना डैमेज किए कंडीशनर करते हैं। ऐसे में जैसमिन आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। दरअसल जैसमिन ऑयल में मौजूद मॉइश्‍चराइजर बालों की ड्राएनेस को खत्‍म करता है और बालों को स्‍मूद और स्‍ट्रॉन्ग बनाता है। इसके साथ ही अगर आपके बाल कुछ ज्‍यादा ही फ्रिजी हैं तो आप जैसमिन ऑयल के साथ कोकोनट ऑयल को मिक्‍स करके लगाएं इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। वीक में 2 बाद जैसमिन ऑयल से बालों की मसाज करने से आपके बालों की ड्राएनेस खत्‍म हो जाएगी साथ ही बाल स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाएंगे और हेयरफॉल में भी राहत मिलेगी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com