UP: अब इंटरनेट के बिना ही देख सकते है , 10वीं-12वीं के रिजल्ट

उत्तर प्रदेश 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित होने जा रहे हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो परीक्षा के नतीजे 28 अप्रैल  को जारी हो सकते हैं. नतीजे जारी होने के साथ ही सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखने की कोशिश करेंगे और वेबसाइट के सहारा लेंगे. लेकिन, कई बाद इंटरनेट की व्यवस्था नहीं होने की वजह से आप रिजल्ट नहीं देख पाते हैं. ऐसे में आप बिना इंटरनेट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बिना इंटरनेट के रिजल्ट देखने के इन स्टेप्स को फॉलो करें….

बिना इंटरनेट रिजल्ट देखने के लिए आपको एसएमएस का सहारा लेना होगा और इसके लिए आपको पहले एक मैसेज करना होगा. उसके बाद रिजल्ट जारी होते ही मैसेज के माध्यम से रिजल्ट से उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

10वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए लिखना होगा

UP10 रोल नंबर लिखें और इसे 56263 पर भेज दें.

12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए लिखना होगा

UP12 रोल नंबर लिखें और 56263 पर भेज दें.

गौरतलब है कि पिछले साल 29 अप्रैल को नतीजे जारी किए गए थे और पहले यह परीक्षाएं करीब दो माह तक चलती थी. हालांकि इस बार ऐसा नहीं हुआ. पिछले साल हाईस्कूल के 75.16 और इंटर के 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे.

बता दें कि यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी की फीस पांच गुना बढ़ा दी है. पहले जो फीस 100 रुपये थी उसे बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है. स्क्रूटनी में यह देखा जाता है कि छात्र की कॉपी पर सभी प्रश्नों का मूल्यांकन हुआ है या नहीं. यदि मूल्यांकन हुआ है तो नंबर सही तरीके से जोड़े गए हैं या नहीं.

इसी के साथ छात्र यूपी बोर्ड का डायरेक्ट रिजल्ट ” India Today Education” की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com