Chardham Yatra गंगोत्री धाम के लिए ऋषिकेश से संयुक्त रोटेशन की चार बसों में 124 यात्रियों का जत्था रवाना हुआ

Chardham Yatra: गंगोत्री धाम के लिए ऋषिकेश से संयुक्त रोटेशन की चार बसों में 124 यात्रियों का जत्था रवाना होने के साथ रविवार को हिमालय की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो गया। विधिवत रूप से चार धाम यात्रा अक्षय तृतीया पर्व पर मंगलवार से शुरू होगी। यात्रियों में चारधाम यात्रा को लेकर जबर्दस्त उत्साह नजर आ रहा है। इससे परिवहन व्यवसायियों को भी बड़ी उम्मीदें हैं।

चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड से संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष भानुप्रकाश रांगड़ ने विधिवत पूजा-अर्चना के बाद हैदराबाद (आंध्र प्रदेश) के इस यात्री दल को गंगोत्री के लिए रवाना किया। पं.हरिकृष्ण उनियाल ने सभी यात्रियों का तिलक किया। रांगड़ ने कहा कि यात्रा को लेकर संयुक्त रोटेशन ने सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली हैं। देशभर से यात्रा को लेकर अच्छा रुझान मिल रहा है।

इस मौके पर रोटेशन की ओर से संचालक मंडल सदस्य प्यार सिंह गुनसोला, नवीन रमोला, रोटेशन प्रभारी मदन कोठारी, बृजभानु प्रकाश गिरी, सुधीर रतूड़ी, आशुतोष तिवारी आदि मौजूद रहे। मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत यात्री वाहनों को हरी झंडी दिखाकर चारधाम यात्रा का विधिवत शुभारंभ करेंगे।

यात्रा के लिए आरक्षित 1451 बसों का बेड़ा 

चारधाम यात्रा के लिए संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने 1451 बसों का बेड़ा आरक्षित किया है। संयुक्त रोटेशन सत्तर के दशक से चारधाम यात्रा के साथ गढ़वाल मंडल के लोकल मार्गों पर बसों का संचालन कर रहा है। चारधाम यात्रा के दौरान संयुक्त रोटेशन लोकल रूट व यात्रा के लिए 60-40 के अनुपात में बसों का संचालन करता है।

900 से अधिक बसों की मिली एडवांस बुकिंग 

इस वर्ष चारधाम यात्रा को लेकर परिवहन व्यवसायियों में भी खासा उत्साह है। संयुक्त रोटेशन के पास ही अब तक 900 से अधिक बसों की एडवांस बुकिंग आ चुकी है। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के प्रशासनिक अधिकारी बृजभानु प्रकाश गिरी ने बताया कि यह बसें यात्रा के पहले सप्ताह में चारधाम के लिए चली जाएंगी। बताया कि कपाट खुलने की तिथि नजदीक आने के साथ ही एडवांस बुकिंग में तेजी आ गई है।

पार्किंग शुल्क को लेकर विवाद 

चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड दिल्ली से यात्रियों को लेकर पहुंची एक बस के चालक का पार्किंग ठेकेदार के साथ विवाद हो गया। दिल्ली नंबर की यह बस हरिद्वार से यात्रियों को लेकर यहां पहुंची थी। चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपउंड पर पार्किंग ठेकेदार ने बस चालक को पार्किंग के लिए सौ रुपये की पर्ची थमा दी। बस चालक का कहना था कि वह सिर्फ यात्रियों को यहां छोड़ने आया है और उसे वाहन पार्क नहीं करना। इस पर ठेकेदार ने कंपाउंड में बाहरी वाहनों के प्रवेश पर सौ रुपये की पार्किंग देने की बात कही। इसी बात को लेकर चालक व ठेकेदार के बीच कहसुनी हो गई, जिससे बस में सवार यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ी।

चारों धाम के कपाट खुलने की तिथि 

  • गंगोत्री : मंगलवार सात मई 
  • यमुनोत्री : मंगलवार सात मई 
  • केदारनाथ : गुरुवार नौ मई 
  • बदरीनाथ : शुक्रवार दस मई 

 

डेढ़ हजार यात्रियों  ने कराया फोटोमीट्रिक पंजीकरण

सात मई को अक्षय तृतीय पर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू हो रही चार धामों की यात्रा के लिए अब तक डेढ़ हजार श्रद्धालु फोटोमीट्रिक पंजीकरण करा चुके हैं। इनमें बड़ी संख्या में पैदल यात्री भी शामिल हैं, जो कई दिन पहले ही पंजीकरण कराने के बाद अपनी पैदल यात्रा शुरू कर चुके हैं।

वर्ष 2013 की आपदा के बाद वर्ष 2014 में उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए फोटोमीट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की थी। चारधाम यात्रियों के पंजीकरण की जिम्मेदारी त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम को सौंपी गई थी। इस बार भी त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम को ही यात्रियों के फोटोमीट्रिक पंजीकरण का जिम्मा सौंपा गया है। त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम ने चारधाम यात्रा के लिए ऋषिकेश के चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पर  15 पंजीकरण काउंटर खोले हैं। जबकि दो काउंटर हरिद्वर में रेलवे स्टेशन व राही होटल में शुरू कर दिए हैं।

कंपनी के प्रबंधक प्रेम अनंत ने बताया कि यमुनोत्री मार्ग पर दोबाटा व बड़कोट में पंजीकरण काउंटर शुरू कर दिए गए हैं। जबकि गंगोत्री मार्ग पर हीना उत्तरकाशी में काउंटर खुल चुका है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1472 यात्री चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। मंगलवार को ही दोपहर तक 467 यात्रियों ने पंजीकरण करवाया।

केदारनाथ मार्ग पर सोनप्रयाग व फाटा में सोमवार से पंजीकरण काउंटर काम करने शुरू कर देंगे, जबकि बदरीनाथ मार्ग पर पांडुकेशर में भी सोमवार को पंजीकरण काउंटर स्थापित कर दिया जाएगा। वहीं हेमकुंड मार्ग पर गोविंद घाट व ऋषिकेश स्थित हेमकुंड गुरुद्वारा में 27 जून से पंजीकरण काउंटर काम करना शुरू कर देंगे।

हरिद्वार से 140 तीर्थयात्रियों का जत्था चारधाम के लिए हुआ रवाना

टैक्सी मैक्सी ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरीश भाटिया की उपस्थिति में 140 तीर्थयात्रियों का जत्था बिल्वकेश्वर मंदिर से पूजा अर्चना के बाद चारधाम यात्रा के लिए पहले गंगोत्री को रवाना हुआ। यात्रियों में शेखर सिंह जड़ेजा अहमदाबाद से अपनी पत्नी मीना, बिटिया शिखा के साथ चारधाम यात्रा के लिए गंगोत्री को रवाना हुए। दिल्ली से राकेश पहली बार चारधाम यात्रा पर रवाना हुए। मुजफ्फरनगर नगर से महेश शर्मा, सोनू शामली उत्तर प्रदेश से गंगोत्री के लिए रवाना हुए। एसोसिएशन के पदाधिकारियों में सचिव संजय शर्मा, उप सचिव चंद्रकांत शर्मा, कैशियर इकबाल सिंह, प्रचार मंत्री अनूप मनोचा, अवतार सिंह आदि मौजूद रहे।

 वहीं, चार धाम यात्रा के लिए गढवाल मण्डल टैक्सी चालक मालिक एसोसिएशन ऋषिकेश की चार टैक्सियाँ सोमवार की सुबह ऋषिकेश रवाना हुई। चार धाम यात्रा पर रवानगी के अवसर पर हरिद्वार रोड स्थित टैक्सी यूनियन कार्यालय में एसोसिएशन के अध्यक्ष कुंवर सिंह तडियाल व सचिव बिजेंद्र कंडारी ने सभी यात्रियों का माल्यार्पण कर उन्हें यहां से यात्रा के लिए रवाना किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com