प्रतिस्पर्धा के लिए स्वयं की मजबूती पर ध्यान देना जरूरी : केशव जालान

RSMT में उद्यमिता आधारित फैकल्टी डेवलपमेन्ट कार्यक्रम का शुभारम्भ

वाराणसी : राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजमन्ट एण्ड टेक्नोलॉजी (यू0पी0 कालेज परिसर) में मंगलवार को उद्यमिता पर आधारित एवं डीएसटी,भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फैकल्टी डेवलपमेन्ट कार्यक्रम शुरू हुआ। कार्यक्रम की मानिटरिंग एजेन्सी भारतीय उद्यमिता संस्थान, अहमदाबाद है। कार्यक्रम को ऐबसेक स्टार्ट -अप लैब के माध्यम से कराया जा रहा है। उद्घाटन सत्र की शुरूआत राजर्षि प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलन से की गई। निदेशक डॉ0 डी0बी0 सिंह ने प्रतिभागियों एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की कि उद्यमिता आधारित यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को उद्यमिता की ओर प्रेरित करने में सफल हो सकेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जालान ग्र्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर केशव जालान ने उद्यमिता की बारिकीयों पर अपनी बेबाक राय रखी। उन्होंने कहा कि व्यवसाय शुरू करने का कोई निश्चत समय नही होता है। उसे बस शुरू कर देना चाहिए। एक व्यवसायी को अन्धेरे में देखने की शक्ति होनी चाहिए। उसे अवसरोें को सबसे पहले पहचानना चाहिए। उन्होंने प्रतिस्पर्धा के लिए स्वयं की मजबूती पर ध्यान देने की वकालत की। उन्होने कर्मचारियों संस्था प्रति वफादारी का विकास करने के लिए जिम्मेदार एवं जिम्मेवारी पर जोर दिया। श्री जालान ने कहा कि पैसे से उद्यमी नही बना जा सकता और ना ही इसे अन्दर से सीखा जा सकता। उन्होंने आत्मविश्वास को बाह्य विषय बताया और कहा कि आत्मविश्वास प्रशिक्षण एवं अनुभवों से बढ़ाया जा सकता है।

ऐबसेक स्टार्ट-अप लैब के प्रमुख श्री महेन्द्र नाथ गुप्ता ने पन्द्रह दिवसीय कार्यक्रम कि बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि आने वाले समय में स्टार्ट-अप अर्थव्यव्स्था का आधार बनने वाला है। सम्मानित अतिथि, ओडी कन्सल्टेन्ट, नोएडा के रमेश गैलोडा ने उद्यमिता के लिए उत्कृष्टिता को आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि उद्यमिता के लिए आन्तरिक स्तर पर उत्साह का होना अत्यन्त आवश्यक है। इस कार्यक्रम में आरएसएमटी के फैकल्टी, अन्य संस्थानों के फैकल्टी सहित 30 से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए। धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 अमन गुप्ता ने किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती गरिमा आनन्द ने किया। इस अवसर पर डॉ0 प्रीती सिंह, आनन्द श्रीवास्तव, एवं डॉ0 संजय कुमार सिंह, सहित संस्था के सभी शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com