प्रादेशिक बुलेटिन : उत्तरप्रदेश की अब तक की बड़ी खबरें

बुजुर्ग दंपति की धारदार हथियारों से हत्या

कानपुर देहात। जिले के महाराजपुर में रविवार तड़के कथित रूप से जायदाद के विवाद को लेकर एक बुजुर्ग दंपति की धारदार हथियारों से ताबड़तोड़ प्रहार कर हत्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार महाराजपुर थाना क्षेत्र के सरसौल गांव में तड़के कुछ हमलावरों ने अपने घर के बाहर सो रहे किसान रघुनाथ सिंह (65) और उनकी पत्नी ललिता सिंह (62) की धारदार हथियारों से हत्या कर दी। चीख पुकार सुनकर पास पड़ोस में मौजूद लोग मौके पर पहुंचे लेकिन तब तक हमलावर वारदात को अंजाम देकर भाग चुके थे। इस मामले में रघुनाथ के भतीजों धर्मेंद्र सिंह और सूरज सिंह पर हत्या का संदेह व्यक्त किया जा रहा है। इन दोनों का अपने चाचा से जायदाद को लेकर झगड़ा था। पुलिस ने मामला दर्ज कर संदिग्धों की तलाश शुरू कर दी है। मामले की जांच की जा रही है। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं।

खड़े ट्रक से टकराया दूसरा ट्रक, पांच की मौत, आठ घायल

महराजगंज। जिले के कोल्हुई क्षेत्र में एक ट्रक के सड़क किनारे खड़े दूसरे ट्रक से जा टकराने से पांच लोगों की मौत हो गई तथा आठ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। जानकारी के अनुसार शनिवार देर रात करीब एक बजे कोल्हुई थाना क्षेत्र में गोरखपुर-सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग पर पिपरा के पास एक छोटा ट्रक पेट्रोल पंप पर खड़े एक ट्रक से जा टकराया। इस हादसे में  चार महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई। हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए आठ लोगों को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। यह सभी लोग अंबेडकर नगर स्थित किछौछा शरीफ से जियारत करके लौट रहे थे। मृतकों की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है।

भाजपा का मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरु, 25 जून तक 

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत आज से शुरु हो गया। यह अभियान 25 जून तक चलेगा और इस दौरान बूथ स्तर पर पहुॅचकर मतदाता सूचियों के निरीक्षण का कार्य करेगी। मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान प्रभारी प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने कहा कि प्रदेश पदाधिकारी, सांसद, विधायक भी बूथ पर पहुंच कर मतदाता सूचियों के निरीक्षण कार्य में जुटेगें।

उन्होंने बताया कि 25 जून को प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय चंदौली जिले तथा प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल लखनऊ महानगर में बूथ पर पहुंचेंगे। राठौर ने बताया कि पाण्डेय और बंसल समेत सभी पदाधिकारी, प्रदेश सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक आज 23 से 25 जून के बीच तीन दिन अपने बूथ पर जाकर मतदाता पुनरीक्षण का काम करेंगे। बूथ पर एक-एक परिवार में जाकर मतदाता सूची में नए मतदाता को जुडवाने व फर्जी मतदाताओं के नाम बीएलओ के माध्यम से हटवाने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी सांसद विधायक अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र के बूथों पर पुनरीक्षण का कार्य करेंगे।

राष्ट्रीय किसान मंच की ‘अधिकार यात्रा‘ आज से

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कृषकों की स्थिति का आकलन करने के लिये ‘राष्ट्रीय किसान मंच’ की ‘किसान अधिकार यात्रा‘ कल शुरू हो रही है। मंच के अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने रविवार को यहां बताया कि कल सीतापुर से शुरू हो रही ‘किसान अधिकार यात्रा‘ पांच चरणों में सम्पन्न होगी। पहले चरण में यह यात्रा सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव और बहराइच से होकर गुजरेगी। कुल 60 दिन की इस यात्रा के पहले चरण में 54 गांवों से गुजरेगी।

उन्होंने बताया कि यात्रा में शामिल होने वाले मंच के पदाधिकारी गांव मंे रात गुजारेंगे। इस दौरान वे ‘किसान कथा‘ का आयोजन करेंगे। यह एक संवाद सत्र होगा, जिसमें किसान अपनी समस्याओं को सामने रख सकेंगे। दीक्षित ने बताया कि यात्रा के दौरान किसानों को यह भी बताया जाएगा कि भाजपा ने पिछले साल हुए राज्य विधानसभा चुनाव में किसानों से क्या-क्या वादे किये थे। साथ ही भूमिहीन किसानों की वास्तविक संख्या का आंकड़ा जुटाने की कोशिश भी की जाएगी। यात्रा के दौरान कम से कम पांच लाख किसानों से संवाद करने का लक्ष्य है।

मोटरसाइकिल से टकराकर जीप पलटी, आठ की मौत

कौशाम्बी। जिले के सराय अकिल क्षेत्र में रविवार को बारातियों से भरी जीप के एक मोटरसाइकिल से टकराने के बाद अनियंत्रित होकर खाईं में गिरकर पलट गयी। जिससे उस पर सवार आठ लोगों की मौत हो गई तथा चार अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गये। जानकारी के अनुसार जिले के पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के बड़ेहरी गांव निवासी सुरेश के बेटे लवलेश की बारात सराय अकिल थाना क्षेत्र के कामता प्रसाद के यहां शनिवार को गई थी। रविवार पूर्वाह्न लगभग 11 बजे बारात वापस लौट रही थी।

बारात में शामिल एक जीप सराय अकिल थाना के रक्सराई गांव के पास सामने से आ रही एक मोटरसाइकिल से टकरा गई। टक्कर के बाद जीप बेकाबू होकर खाईं में पलट गई। इस हादसे में मोटरसाइकिल सवार दो लोगों तथा जीप सवार छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जीप सवार चार अन्य लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए। हादसे में मरने वालों में रथलाल (35), रोशनी (18), साजन (11), गोरेलाल (30), ननकू (50), गुलशन अली (18), मोतीलाल (50) तथा 26 वर्षीय अज्ञात जीप चालक शामिल हैं। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिये भेजे गए हैं।

दलितों के लिये मनमोहन सरकार से बेहतर काम कर रही है मोदी सरकार-काम्बले

बलिया। दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) के अध्यक्ष मिलिंद काम्बले का कहना है कि दलितों के विकास के मामले में केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकार की तुलना में बेहतर काम कर रही है। उनका मानना है कि राजनेता दलितों का उत्पीड़न खत्म नहीं कर सकते। जब सामाजिक लोग और बुद्धिजीवी आगे आयेंगे, तभी उत्पीड़न की घटनाएं थमेंगी।

काम्बले ने यहां आयोजित एक श्राद्ध कार्यक्रम मंे आये हुए थे। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में दलितों को आगे बढ़ाने का काम सबसे ज्यादा हुआ है। उन्होंने कहा कि दलितों के हित मे योजना बनाने तथा उसके क्रियान्वयन के मामले में मोदी सरकार का कामकाज पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार की तुलना में ज्यादा अच्छा है। काम्बले ने मुद्रा योजना की जमकर तारीफ की तथा इसे वित्तीय समावेशन के मामले में देश की सबसे महत्वपूर्ण सफलतम योजना करार दिया। उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के माध्यम से देश में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पौने तीन करोड़ युवा लाभान्वित हुए हैं। इसके साथ ही इस वर्ग के युवाओं को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है।

काम्बले ने कहा कि राजनेता दलितों का उत्पीड़न खत्म नहीं कर सकते। उन्होंने सवाल किया कि देश के साथ ही राज्यों में बसपा, सपा, कांग्रेस और भाजपा की सरकार रही है लेकिन क्या वे दलित उत्पीड़न की घटनाओं को रोक सकीं। सामाजिक लोग और बुद्धिजीवी आगे आयेंगे, तभी उत्पीड़न की घटनाएं थमेंगी।

ट्रेन से कटने से छात्र की मौत

प्रतापगढ़। जिला मुख्यालय से पचास किलो मीटर दूर थाना आसपुर देवसरा अंतर्गत ढखवा पट्टी मार्ग पर नीमा हाल्ट स्टेशन क्रासिंग पर शनिवार की देर शाम ट्रेन से कटने से छात्र की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार मृतक की पहचान अमित मिश्र (15) पुत्र लालबहादुर मिश्र निवासी धरौली के रूप मे की गयी। वह इंटर का छात्र था, कल शाम कोचिंग के लिये घर से निकला था। जहाँ देर शाम नीमा हाल्ट क्रासिंग के निकट ट्रैक पर कटा हुआ शव पाया गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिये जिला चिकित्सालय भेजा।

महिला व उसके दो बच्चों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पति सहित ससुरालीजन गिरफ्तार 

बलिया। जिले के मनियर थाना क्षेत्र में शनिवार को बिस्तर पर एक महिला व उसके दो मासूम बच्चों के शव मिले। दोनों की मौत दम घुटने से हुई थी। पुलिस ने रविवार को इस मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर पति, ससुर, सास व पति के भाभी को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार जिगनी (नन्हागंज) निवासी सुनील चैहान की पांच वर्षीय बेटी संध्या व एक साल के बेटे संदीप का शुक्रवार को मुंडन संस्कार हुआ था। रात मे भोजन करने के बाद परिवार के लोग सो गए। शनिवार को लोगों की नजर सुनील के कमरे पर पड़ी। कमरे मे सुनील की पत्नी रमिता (30) व उसके दोनो बच्चे बिस्तर पर मृत अवस्था मे पड़े थे। परिजन ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस को मृतका के पति ने बताया कि बच्चों के मुंडन संस्कार मंे ओहार का कार्यक्रम नहीं हुआ था। इसे लेकर रमिता नाराज थी। इसी बात को लेकर उसने बच्चों को जहर देने के बाद खुद खा लिया। जबकि मृतका के भाई रूदल चैहान ने रमिता के पति सुनील व उसके परिजनों पर हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे सभी की मौत दम घुटने से बतायी गयी है। इसी आधार पर आरोपियों की गिरफ्तारी की गयी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ट्रेन की चपेट में आने से महिला व उसकी दो बेटियों की मौत

प्रतापगढ़। थाना राजकीय रेलवे पुलिस अंतर्गत जेल रोड रेलवे क्रासिंग पर रविवार की सुबह ट्रेन की चपेट मे आने से एक महिला व उसकी दो बेटियों की मौत हो गयी। मृतकों की पहचान पुष्पा देवी (35) पत्नी राज कुमार, बेटी जान्ह्वी (3) व सोनम (9 माह) के रूप में की गयी। जानकारी के अनुसार राज कुमार रविवार सुबह अपनी ससुराल पत्नी बच्चों को लेकर जा रहा था कि जेल रोड क्रासिंग पर बाइक से पत्नी बच्चांे को उतार कर ट्रैक पार कर लिया। पत्नी दोनो बच्चों को ले कर ट्रैक पार कर रही थी कि ट्रेन कि चपेट मे आ गयी और कटने से तीनों की मौके पर मौत हो गयी। तीनो शव को पोस्टमार्टम के लिये जिला चिकित्सालय भेजा गया।

लापता दरोगा का शव नाले से मिला

शाहजहांपुर। जिले में एक दरोगा का शव संदिग्ध परिस्थितियों में शहर के नाले से बरामद हुआ है। वह शनिवार दोपहर से लापता थे। जानकारी के अनुसार दरोगा मेहरबान अली उर्फ भोंदे खां (59) कंप्यूटर विभाग में ऑपरेटर थे। कल दोपहर से यह लापता हो गए जिनकी काफी तलाश की गई थी आज सुबह इनका शव एक नाले में पड़ा मिला है। बताया जाता है कि दरोगा की बेटी सना खान की दो माह पूर्व उसके प्रेमी ने कोचिंग जाते समय गोली मारकर हत्या कर दी थी जिसमें दोनों आरोपी जेल में है। मृतक के परिजनों ने किसी भी तरह का किसी पर हत्या का कोई शक व्यक्त नहीं किया है। पुलिस ने मृतक दरोगा के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

अवैध सम्बन्धो के शक में पत्नी को फावडे से काट डाला

कासगज। जिले के थाना पटियाली क्षेत्र के ग्राम नगला मोहन में कुँवर पाल जाटव ने अपनी 38 वर्षीय पत्नी एवं छह बच्चों की मां मंजू देवी की हत्या फावडे से काट कर दी। उसे अपनी पत्नी के चरित्र पर शक करता था। बताया जाता है कि इस बात को लेकर दोनों पति पत्नी के बीच काफी तनाव था और दोनों के बीच आपस में मारपीट एवं झगड़ा होता रहता था। घटना की जानकारी परिजनों को तब हुई जब प्रातः मृतिका के बच्चे छत पर अपनी मां के पास गए। तो उन्होंने अपनी मां का गला कटा हुआ पड़ा दिखा गला कटा देखकर उन्होंने शोर मचाया। चीख पुकार सुनकर आसपास के घरों के लोग एकत्रित हो गए और घटना की सूचना थाना पुलिस को दी।

मुख्यमंत्री ने ‘गोमती नदी सफाई महा अभियान’ की शुरुआत की

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां गोमती तट पर स्थित झूलेलाल वाटिका पहुंचकर ‘गोमती नदी सफाई महा अभियान’ का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को सफाई की शपथ भी दिलायी। मुख्यमंत्री ने शपथ ग्रहण के बाद गोमती तट पर पहुंचकर स्वयं सफाई अभियान में भाग लिया। इस अवसर पर आयोजित वृक्ष भण्डारे के तहत उन्होंने प्रमुख सचिव नगर विकास, पुलिस महानिदेशक, लखनऊ के मण्डलायुक्त तथा जिलाधिकारी सहित कई गणमान्य नागरिकों को पौधे वितरित किए।

उल्लेखनीय है कि गोमती नदी की सफाई के इस महा अभियान से लोगों एवं संस्थाओं को जोड़ा गया है, ताकि इस कार्य को प्रभावशाली ढंग से किया जा सके और इस कार्य में लोगों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जा सके। इस महाअभियान के माध्यम से समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ लोगों को नदियों को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. महेन्द्र सिंह, बाढ़ नियंत्रण एवं महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह, मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल अनिल कुमार गर्ग, जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

मोबाइल नहीं दिलाया तो बेेटे ने पिता को फावड़े से काट डाला

फतेहपुर। मोबाइल की मांग पूरी न होने पर एक कलियुगी बेटे ने अपने ही पिता को फावड़े से काट डाला। हत्या की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जानकारी के अनुसार चांदपुर थाना क्षेत्र के कुलखेड़ा गांव निवासी कृष्ण कुमार तिवारी किसानी करता था। कृष्ण कुमार के चार पुत्र हैं जिनमें बड़ा बेटा बृजकिशोर अपने परिवार के साथ अलग रहता है। दो बेटे मन्नू और अन्नू उनके साथ रहते थे जबकि चैथा बेटा घनश्याम चेन्नई में रहकर नौकरी करता है। तीसरे नम्बर का बेटा अन्नू चार दिनों से अपने पिता से मोबाइल लाने के लिए पैसों की मांग कर रहा था। पिता के पैसे न देने से वह आगबबूला हो गया। शनिवार की शाम कृष्ण कुमार रोज की तरह मवेशियों को चारा खिलाने नलकूप गया था। वहां पहले से घात लगाए बैठे अन्नू ने फावड़े से हमला कर दिया। कृष्ण कुमार लहूलुहान होकर वहीं गिर गया। देर रात दूसरे नम्बर का बेटा मन्नू नलकूप पहुंचा तो पिता का लहूलुहान पड़ा देखा, पास पहुंचने पर पता चला कि उनकी मौत हो चुकी थी। परिजनों ने अन्नू की खोजबीन की लेकिन वह हत्या के बाद फरार हो गया। पुलिस आरोपी की तलाष कर रही है।

नाबालिग से तीन भाइयों ने किया रेप, गर्भवती होने पर आरोपी से ही करा दी शादी

पीलीभीत। जिले में 13 वर्षीय एक किशोरी ने पड़ोस के युवक और उसके भाईयों पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। किशोरी के मुताबिक जब वह आठ माह की गर्भवती हो गई तब उसने अपने परिजनों को जानकारी दी। इसके बाद परिजनों ने उसकी शादी एक मंदिर में आरोपी युवक से ही कर दी। शादी के पांच दिन बाद उसने एक बेटे को जन्म दिया। पीड़िता के मुताबिक शादी के बाद भी उसका पति और ससुराल पक्ष के लोग उसे शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगे।

थक हारकर पीड़िता ने अपने भाई संग थाना सुनगढ़ी पहुंचकर पुलिस को तहरीर दी और कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने आरोपी एक युवक को हिरासत में ले लिया है। किशोरी ने पुलिस को बताया कि एक साल पहले मोहल्ले के ही पड़ोस में रहने वाले एक युवक और उसके भाईयों ने घर बुलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। इस दौरान वीडियो क्लिप बनाकर उसको ब्लैकमेल करते रहे और लगातार दुष्कर्म किया। किशोरी ने भय के कारण अपने परिजनों को इसकी जानकारी नहीं दी। किशोरी जब आठ माह की गर्भवती हो गई तो बीते अप्रैल में परिजनों को इसकी जानकारी हुई। जानकारी होने के बाद परिजनों ने किशोरी का विवाह शहर के एक मंदिर में आरोपी युवक के साथ कर दिया। इसी बीच 10 अप्रैल को किशोरी ने एक पुत्र को भी जन्म दे दिया। किशोरी का आरोप है कि उसकी डिलीवरी बदायूं के सरकारी अस्पताल में उसकी उम्र 19 वर्ष बताकर कराई गई। बच्चा होने के बाद भी आरोपी उसको लगातार प्रताड़ित करते थे।

राहुल को चुनाव के वक्त ही याद आते हैं मंदिर-योगी

कन्नौज। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि उनको चुनाव के समय ही मंदिर याद आते हैं और विरासत में सियासत पाये राहुल किसी युवराज की तरह व्यवहार करते हैं। जबकि हमस ब संघर्ष करके आगे बढ़े हैं। उन्होंने राहुल गांधी पर सेना के मनोबल गिराने का आरोप भी लगाया।

मुख्यमंत्री योगी ने छिबरामऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में राहुल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को चुनाव के समय ही मंदिर याद आते हैं। राहुल के परिवार की चार पीढ़ियों ने भी कभी जनेऊ नहीं पहना होगा लेकिन चुनाव के समय वह जनेऊ दिखाते हैं। मुख्यमंत्री ने राहुल पर सेना के मनोबल गिराने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब सेना आतंकवादियो को मारती है तो राहुल और कांग्रेस के नेता फौज पर सवाल उठाते हैं। केंद्र की भाजपा सरकार जहां आतंकवाद को जड़ से समाप्त करने एवं अलगाववाद का खात्मा करने का प्रयास कर रही है। वहीं कांग्रेस को यह सब खराब लग रहा है। उन्होंने कहा कि राहुल को राजनीति विरासत मंे मिली है, जबकि हम संघर्ष करके राजनीति मे आगे बढे हैं। राहुल युवराज की तरह व्यवहार करते है जबकि हम लोग राजनीति को सेवा का माध्यम मानते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश तथा देश में दलितों का सम्मान सुरक्षित है। केंद्र सरकार ने जो भी योजनाएं चलाई वह दलित, पिछड़ा, शोषित सभी वर्ग के लोगों के लिए है। इसमें किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार काशी विश्वविद्यालय में दलितों को आरक्षण प्राप्त है, इसकी मांग को अलीगढ़ विश्वविद्यालय, जामिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के लिए क्यों नहीं उठाया जाता है। यह केवल तुष्टीकरण की राजनीति है। लोगों को समझ कर इसका जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि आज भाजपा सरकार में उत्तर प्रदेश पूरी तरह दंगामुक्त है। भ्रष्टाचार की कोई जगह नहीं है। भाजपा सरकार स्वच्छता और पारदर्शिता का भाव रखकर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कन्नौज के इत्र को विश्व के शीर्ष पटल तक पहुंचाने को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की नीति अपनाई जा रही है। कन्नौज की खुशबू पूरे विश्व में बिखरेगी।

बारात में खाना में देर हुई तो हुई हिंसक झड़प, युवक की मौत, चार घायल

बलिया। जिले के मनियर क्षेत्र में एक मांगलिक कार्यक्रम के दौरान भोजन परोसने में देर होने पर हुए विवाद में एक युवक की हत्या कर दी गयी। वारदात में चार अन्य लोग घायल भी हो गये। जानकारी के अनुसार मनियर थाना क्षेत्र के विक्रमपुर निवासी हरिकिशुन पटेल की बेटी की शनिवार को शादी थी। सुखपुरा थाना क्षेत्र के बसंतपुर गांव से बारात आयी थी। रात करीब आठ बजे द्वारपूजा की तैयारी के बीच बारातियों व अन्य अतिथियों को नाश्ता तथा भोजन कराया जा रहा था। इस दौरान गांव के कुछ युवक भोजन करने के लिये बैठे तो खाना खिला रहे लोगों ने पत्तल कम होने की बात कहते हुए बताया कि थोड़ी ही देर में घर के अंदर से पत्तल लाये जाएंगे।

आरोप है कि इस बात पर युवकों ने कहा कि जब पत्तल ही नहीं था तो निमंत्रण पर बुलाया क्यों गया। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों के विवाद के बाद मारपीट हो गयी। बहरहाल, बीच-बचाव कर उस वक्त यह मामला समाप्त हो गया, मगर जब उन युवकों की बस्ती के लोगों को घटना की जानकारी हुई तो वे लाठी-डंडा, हॉकी आदि लेकर हरिकिशुन के दरवाजे पर पहुंच गये और बारातियों को खाना खिला रहे युवकों की पिटाई करने लगे। इस घटना के बाद भगदड़ मच गयी। इस मारपीट में 20 वर्षीय विशाल पटेल समेत पांच युवक घायल हो गये। सभी को स्थानीय सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। सदर अस्पताल पहुंचने के बाद चिकित्सकों ने गंभीर रुप से घायल विशाल को वाराणसी रेफर कर दिया लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। युवक की मौत के बाद गांव में तनाव फैल गया। मौके पर कई थानों की पुलिस तैनात कर दी गयी है। आरोपितों की तलाश की जा रही है।

बाइक से जा रहे दामाद व सास को रोडवेज बस ने रौंदा, दोनों की मौत

एटा। जिले के एटा-अलीगंज मार्ग पर थाना बागवाला क्षेत्र के ग्राम सोनसा, के निकट फर्रुखाबाद डिपो की रोडवेज बस ने मोटरसाइकिल से जा रहे सत्येंद्र (28) व उसकी सास सोमवती रौंद डाला। सत्येंद्र जनपद अलीगढ़ के ग्राम हीरापुर व सोमवती थाना मलावन के ग्राम लाखापुर की निवासी है। दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई सत्येंद्र अपनी सास के साथ रिश्तेदारी में शामिल होने जा रहा था। घटना पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शवों का पंचनामा भर पोस्ट मार्टम के लिए भेजा है।

भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

लखनऊ। उत्तर प्रदेश भगवान दिवाकर के प्रकोप से बुरी तरह जूझ रहा है। सूबे के ज्यादातर इलाके इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। दिन ही नहीं बल्कि रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर को छोड़कर राज्य के बाकी सभी मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा दर्ज किया गया। इस दौरान आगरा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कुछ यही स्थिति रात के तापमान की भी है। पिछले 24 घंटों के दौरान आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद तथा झांसी मण्डलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा।

इस अवधि में जहां प्रदेश के ज्यादातर मण्डलों में दिन का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा, वहीं अधिकतर मण्डलों में रात का तापमान भी 30 डिग्री के आसपास रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री से ज्यादा का अंतर नहीं होने के कारण रात में भी गर्मी से राहत मिलना मुश्किल हो रहा है। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी स्थानों पर बारिश अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। हालांकि 27 जून को प्रदेश के पूर्वी भागों के अनेक इलाकों में बारिश होने की सम्भावना है।

अगप भी तोड़गा एनडीए से नाता!

बलिया। भारतीय जनता पार्टी के लिए 2019 की राह आसान नहीं होने जा रही है। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में बने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कुछ घटक दल या तो उससे नाता तोड़ चुके हैं या फिर कुछ नाखुष चल रहे हैं। इसी क्रम में एनडीए के एक और घटक दल असम गण परिषद (अगप) के नेता व असम के भूतपूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंता ने चैकाने वाला बयान देते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 में अगप एनडीए में बने रहने का फैसला उपयुक्त समय पर करेगी। स्वामी अभिषेक ब्रम्हचारी के रविवार को यहां आयोजित श्राद्ध कार्यक्रम में शिरकत करने आये असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंता ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि अभी असम गण परिषद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में है, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में अगप इस गठबंधन में रहेगा अथवा नहीं, इसका फैसला उपयुक्त समय पर लिया जायेगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में क्षेत्रीय दलों का उभार होगा।

Loading...
IGNITED MINDS