ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक ने राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल से की मुलाकात

ओडिशा के सीएम और बीजू जनता दल (बीजद) प्रमुख नवीन पटनायक ने रविवार को राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल से मुलाकात की और उन्हें अवगत कराया कि उन्हें बीजद विधायक दल का नेता चुना गया है। राज्यपाल ने नवीन पटनायक को राज्य में सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने राज्यपाल को सौंपी निर्वाचित विधायकों की सूची

राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने राजभवन जाकर राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ले मुलाकात की है। इस अ​वसर पर चुनाव अधिकारी कुमार ने ओडिशा से चुने गए 146 विधायकों की सूची को राज्यपाल को प्रदान किया है। उधर, बीजद विधायक विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नवीन पटनायक राजभवन पहुंचकर राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। 29 मई को नवीन पटनायक के अपने मंत्रीमंडल के साथ शपथ लेने का कार्यक्रम है। 

महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का मुद्दा उठाएंगे
इससे पहले बीजू जनता दल (बीजद) के नवनिर्वाचित 12 सांसदों को लेकर बीजद सुप्रीमो तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को नवीन निवास में बैठक की है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा को विशेष रज्य का दर्जा, महिलाओं को 33 प्रतिशत संरक्षण प्रसंग को संसद में उठाने के लिए नव निर्वाचित सांसदों को सलाह दी।

बैठक के बाद सांसद अनुभव महांती ने कहा कि राज्य के विकास के लिए हम संसद में मांग करेंगे। बीजद पुरानी रीति नीति पर कायम रहेगी। राज्य के न्याय के लिए हमारी लड़ाई जारी रहेगी। केन्द्रापड़ा में रेल लाइन प्रसंग को मैं संसद में उठाऊंगा।

आस्का सांसद प्रमिला बिशोई ने कहा कि मैं अपने क्षेत्र के विकास के लिए काम करूंगी।

केन्दुझर सांसद चन्द्राणी मुर्मू ने कहा कि दिल्ली दरबार में मैं अपने इलाके की मौलिक समस्या को उठाऊंगी।

बरहमपुर सांसद चन्द्रशेखर साहू ने कहा कि ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने तथा महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का मुद्दा उठाएंगे। सांसदों के साथ बैठक संपन्न होने के बाद बीजद सुप्रीमो ने राज्य बीजद कार्यालय में बीजद के चुने गए 112 विधायकों के साथ बैठक की है। इसके बाद यहां से निकलकर राजभवन पहुंचकर सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के पास दावा पेश किया है। 

उल्लेखनीय है कि 12 सांसदों में से कुछ पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। ऐसे में इन सांसदों को राज्य की समस्या को किस प्रकार से उठाएंगे व इनकी संसद में क्या भूमिका होगी। इस संबंध में बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक ने सलाह दी है। । 

ओडिशा में नए चुने गए बीजू जनता दल (बीजद) सांसदों ने रविवार को भुवनेश्वर में सीएम और पार्टी प्रमुख नवीन पटनायक से मुलाकात की।

ओडिशा के डीजीपी आरपी शर्मा के मुताबिक, 29 मई को ओडिशा के सीएम शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल सहित कई गणमान्य व्यक्ति और वीवीआईपी मौजूद रहेंगे। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी और अन्य प्रौद्योगिकियां स्थापित की हैं।

सीसीटी की निगरानी में रहेगा शपथ उत्सव समारोह
ओडिशा में आगामी 29 मई को नई सरकार का शपथ विधि समारोह अनुष्ठित होगा। लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मुख्यमंत्री के तौर पर अपने मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे। भुवनेश्वर प्रदर्शनी मैदान में यह शपथ विधि समारोह आयोजित होगा। इस शपथ विधि समारोह में कई उद्योगपति के साथ देश के कई विशिष्ट लोगों के भाग लेने का कार्यक्रम है। समारोह में 5 हजार से अधिक लोगों के शामिल होने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए इडको मैदान ग्राउंड (प्रदर्शनी मैदान) में आज से ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, जिसकी समीक्षा राज्य के पुलिस डीजी डा.राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने रविवार को की है। पुलिस डीजी ने कहा है कि पुलिस कमिश्नर सत्यजीत महांती को सुरक्षा व्यवस्था का दायित्व दिया गया है। इसके साथ ही विभिन्न जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की व्यवस्था की गई है। 

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के लगातार 5वीं बार शपथ विधि उत्सव को यादगार बनाने के लिए सरकार एवं प्रशासन की तरफ से सभी प्रकार के इंतजाम किए जा रहे हैं। प्रदर्शनी मैदान में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ मंत्रीमंडल को राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल शपथ कराएंगे। राजधानी में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए मैदान के आधे हिस्से को वातानुकूलित बना दिया गया है। 20 से अधिक एलईडी स्कीन लगायी जाएगी इसके साथ ही राजधानी के विभिन्न जगहों पर शपथ विधि उत्सव का लाइव प्रसारण किया जाएगा। 

ओडिशा: पहली बार राजभवन से बाहर शपथ लेंगे नवीन पटनायक
ओडिशा विधानसभा चुनाव में 112 सीट जीतने के बाद बीजू जनता दल ने राज्य में लगातार पांचवीं बार सरकार बनाने की तैयारी तेज कर दी है। विधायक दल के नेता की औपचारिकता पूरी करने के लिए रविवार को विजयी विधायकों की बैठक हुई। इसमें शपथ ग्रहण की तारीख और मंत्रिमंडल के आकार पर चर्चा हुई। पहली बार नवीन पटनायक राजभवन से बाहर तीन नंबर प्रदर्शनी मैदान में 29 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। यह जानकारी बीजू जनता दल के महासचिव विजय नायक ने दैनिक जागरण के साथ बातचीत में दी।

वहीं, पार्टी सूत्र बताते हैं कि नवीन पटनायक अपने मंत्रिमंडल के 21 सदस्यों के साथ शपथ लेंगे। प्रदर्शनी मैदान में शपथ ग्रहण समारोह को लेकर जोरदार ढंग से तैयारी चल रही है। इससे पहले रविवार को बीजू जनता दल के चुने गए विधायकों की बैठक होगी। इसमें औपचारिकता पूरी करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को विधायक दल के नेता के रूप में चुना जाएगा। बीजद के प्रवक्ता सस्मित पात्र ने बताया कि इसी दिन सभी विधायक नवीन निवास जाकर नवीन पटनायक से मुलाकात करेंगे। अपराह्न पार्टी कार्यालय में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी। विधायक दल की बैठक के बाद बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक राजभवन जाएंगे और सरकार बनाने के लिए दावा पेश करेंगे।

नवीन की नई टीम में होंगे आधा से ज्यादा नए चेहरे
इस बीच, पटनायक की नई टीम को लेकर भी कसरत शुरू हो गई है। नवीन की नई टीम में 21 मंत्री के अलावा विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सरकारी मुख्य सचेतक, उपमुख्य सचेतक, योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष को मिलाकर कुल 26 लोगों को सरकार में पद दिए जाने की योजना पर विचार विमर्श चल रहा है। इस बार नवीन मंत्रिमंडल में 50 फीसद नए चेहरों को शामिल किया जाएगा। खासकर महिलाओं को भी मंत्रिमंडल में विशेष स्थान मिलने की संभावना है। हालांकि नवीन की सरकार में किस किस को स्थान मिलेगा यह अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है। पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों का नवीन निवास पहुंच कर पटनायक से मुलाकात करने का क्रम जारी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com