पंजाब में गर्मी ने भीषण रूप धारण कर लिया है, सुर्य देव के रौद्र रूप धारण करने से पूरा राज्‍य झुलस रहा है

 पंजाब में सूर्यदेव के रौद्र रूप के कारण भीषण रूप धारण कर लिया है। गर्मी व लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। राज्‍य में तापमान साढ़े 46 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। राज्‍य में बठिंडा प्रदेशभर में सबसे गर्म स्‍थान है और यहां तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। चंडीगढ़ में भी रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। यहां तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

राज्‍य में नौतपा के दौरान भीषण गर्मी पड़ रही है। दिन निकलते ही सूर्यदेव कहर ढाने लगते हैं और घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। पिछले तीन दिनों से राज्‍य में तापमान लगातार बढ़ रहा है और अब यह 46.5 डिग्री स‍ेल्सियस पर पहुंच गया है। सबसे अधिक 46.5 डिग्री तापमान बठिंडा में रिकार्ड किया गया है। फिरोजपुर में भी पारा 46 डिग्री पर पहुंच पहुंच गया है।

लुधियाना मेंअधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 28.4 डिग्री दर्ज किया गया है। अमृतसर में पारा 45.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दिन-प्रतिदिन बढ़ रही गर्मी का असर लोगों की श्रद्धा पर भी देखने को मिल रहा है। श्री दरबार साहिब में आम दिनों के मुकाबले श्रद्धालु बहुत कम संख्‍या में आ रहे हैं। जालंधर में तापमान 44.6 रिकार्ड किया गया है।

चंडीगढ़ में टूटा गर्मी का रिकार्ड

तेज धूप और भीषण गर्मी से ट्राईसिटी चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला में भी लोगों का हाल बेहाल है। आने वाले दिनों में गर्मी के और बढ़ने की संभावना है। यहां अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। गर्मी ने इस साल जून महीने की शुरुआत में ही पिछले दस सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 2009 में जून महीने में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रहा था। लेकिन इस बार तापमान जून के पहले ही दिन 42.4 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी आने वाले समय में बारिश होने की भी संभावना नहीं है। इतनी गर्मी सिर्फ नौतपा की वजह से हो रही है। नौतपा गर्मी के मौसम के वह नौ दिन होते हैं, जब पृथ्वी सूरज के सबसे करीब होती है। नौतपा 25 जून से शुरू हुआ था और 3 जून तक रहेगा।

महानगरों का तापमान

शहर                   अधिकतम तापमान

बठिंडा:             46.5    डिग्री सेल्सियस

अमृतसर :        45.7     डिग्री सेल्सियस

जालंधर :          44.6    डिग्री सेल्सियस

लुधियाना :       44.1     डिग्री सेल्सियस

चंडीगढ़:            42.4    डिग्री सेल्सियस

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com