Samsung ने ही दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन Galaxy S10 5G अप्रैल में किया लॉन्च

 दक्षिण कोरियाई टेक्नोलॉजी कंपनी Samsung ने दुनियाभर में 5G सेवा के पूरी तरह से शुरू होने से पहले ही 6G की तैयारी कर ली है। Samsung ने शियोल में 6G मोबाइल नेटवर्क के विकास के लिए नया रिसर्स सेंटर ओपन किया है। इस बात की जानकारी कंपनी के अधिकारी ने दी है। कंपनी का रिसर्च और डेवलपमेंट फर्म Samsung Research एडवांस सेल्युलर तकनीक के विकास के लिए काम करता है। Samsung Research ने 6G नेटवर्क के डेवलपमेंट के लिए एक नई टीम भी गठित की है।

इस समय दुनियाभर में 4G LTE मेन स्ट्रीम कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के तौर पर बना हुआ है। कोरियाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5G सेवा को केवल कुछ देशों में ही रोल आउट किया गया है और यह अभी शुरुआती स्टेज में है। ऐसे में Samsung का 6G तकनीक पर काम करना कंपनी के दूरगामी तकनीक और बिजनेस प्लान का हिस्सा है। Samsung ने ही दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन Galaxy S10 5G अप्रैल में लॉन्च किया है। 5G का इस्तेमाल कई तरह के संचार तंत्र व्यवस्था को उत्कृष्ट बनाने के लिए किया जा सकता है। जैसे कि सेल्फ ड्राइविंग गाड़ियों, छोटे फैक्ट्री और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए 5G तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Samsung के अलावा कई अन्य कोरियाई तकनीकी कंपनियां फ्यूचर मोबाइल टेक्नोलॉजी के लिए काम करने लगी हैं। इन कंपनियों का मुख्य उदेश्य अमेरिका से पहले 6G नेटवर्क प्लान की घोषणा करना है। एक और कोरियाई तकनीकी कंपनी LG इलेक्ट्रॉनिक्स ने कोरिया एडवांस इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KAIST) और दक्षिण कोरया की नंबर दो टेलिकॉम कंपनी KT Corp. के साथ 6G रिसर्च सेंटर के लिए साझेदारी की है। इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के मुताबिक, आने वाले समय में 6G तकनीक के डेवलपमेंट का मुख्य उदेश्य सैटेलाइट्स को इंटीग्रेट करके ग्लोबल कवरेज प्रदान करना होगा। जिसकी वजह से हाई डाटा रेट पर यूजर्स को 5G से भी तेज इंटरनेट स्पीड का लाभ मिल सके।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com